घर पर बच्चों के लिए कैसे बनाएं सेरेलक – Homemade Cerelac Recipe

562
घर पर बच्चों के लिए कैसे बनाएं सेरेलक - Homemade Cerelac Recipe

छह माह के बाद बच्चों को माँ के दूध के साथ-साथ पौष्टिक आहार की भी अत्यंत आवश्यकता होती है. इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप बाजार में निर्मित सेरेलक ही बच्चे को दें. आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि घर पर बच्चों के लिए कैसे बनाएं सेरेलक.

यदि आप बच्चों को स्वयं घर पर ही सेरेलक तैयार करके देते हैं तो यह उनके शारीरिक व बौद्धिक विकास के लिये बहुत ही फायदेमंद साबित होता है.

आज हम आपके साथ होममेड सेरेलक की कुछ रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं जो आप आसानी से घर पर ही तैयार कर सकती हैं और अपने शिशु को सेहतमंद बना सकती हैं.

चावल व दाल से बना सेरेलक

आवश्यक सामग्री :

  1. एक कप चावल
  2. आधा कप तुअर दाल
  3. आधा कप चना दाल
  4. आधा कप मूंग दाल
  5. आधा कप उरद दाल
  6. आधा कप मसूर दाल
  7. आधा कप भूना चना
  8. 7-8 बादाम

ये भी पढ़ें:

चावल व दाल से बना सेरेलक बनाने की विधि

सबसे पहले सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह पानी से धो लीजिए. अब इसे धोने के बाद साफ़ कॉटन के कपड़े में फैलाकर धूप में सुखाने के लिए रखें या फिर पंखे के नीचे सुखाने के लिए रख दीजिए.

जब ये अच्छी तरह से सूख जाये तब इस सामग्री को एक कढाई में ड्राई रोस्ट यानि की बिना तेल के भून लीजिए और फिर ठंडा होने के बाद इसे मिक्सी ग्राइंडर में बारीक पीस लीजिए. आपके शिशु के लिए सेरेलक पाउडर तैयार है.

मल्टीग्रेन या अनाज से बना सेरेलक

आवश्यक सामग्री :

  1. एक कप गेहूं
  2. एक कप बाजरा
  3. एक कप रागी
  4. एक कप मकई
  5. एक कप ब्राउन राइस
  6. एक कप दलिया

मल्टीग्रेन सेरेलक बनाने की विधि – सभी सामग्रियों को पानी से अच्छी तरह धोने के बाद एक रात के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिए. अगली सुबह पानी को अलग करके सभी सामग्री धूप में सुखा लीजिए. अच्छे से सुखा लेने के बाद एक पैन को गर्म करके इसे हल्का भून लें. फिर इन सभी को एक मिक्सी में पीसकर पाउडर तैयार कर लें. पाउडर तैयार हो जाने के बाद इन्हें किसी एयर टाइट डब्बे में भरकर रख दीजिए.         

मुरमुरे से बना सेरेलक

आवश्यक सामग्री :

  1. एक कप मुरमुरा
  2. एक कप चना दाल
  3. आधा कप कच्ची मूंगफली
  4. 7-8 बादाम
  5. 7-8 काजू

बनाने की विधि– दी गई सामग्री को एक पैन में डालकर भून लीजिए. जब ये अच्छी तरह से भून जाये तब सभी सामग्री को ब्लेंडर जार में पीसकर महीन पाउडर बना लीजिए. अब जब भी आपको इसे बच्चे को खिलाना हो तो इसमें से दो चम्मच पाउडर को एक कटोरी में लेकर गरम पानी डालकर घोल तैयार करें.

बच्चे की आवश्यकतानुसार आप इसे गाढ़ा या पतला रख सकते हैं. आप चाहें तो इसे और ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए इसमें सेब या आम की प्यूरी भी मिला सकते हैं या फिर इसमें केला मैश करके बच्चे को दे सकते हैं.

ओट्स से बना सेरेलक

आवश्यक सामग्री :

  1. एक कप चावल
  2. आधा कप मूंग दाल
  3. एक कप ओट्स
  4. नट्स जैसे- बादाम, अखरोट, काजू  

ओट्स सेरेलक बनाने की विधि चावल और दाल को अच्छी तरह से धोकर सुखा लीजिए. अब पूरी सामग्री को एक साथ पैन में ड्राई रोस्ट कीजिए. ठंडा होने के बाद सभी को मिक्सी में पीस लीजिए. बेबी के लिए सेरेलक पाउडर बनकर तैयार है.          

कैसे खिलाएं बच्चे को सेरेलक?

आप जो भी सेरेलक बच्चे को देना चाहती हैं उन सबको बनाने का तरीका एक ही है. गैस पर पैन चढ़ाकर उसमें एक चम्मच घी डालिए. फिर बच्चे की जरूरत के अनुसार सेरेलक डालकर हल्का सा भून लीजिए. फिर इसमें एक गिलास पानी या एक गिलास दूध डालें और कम आंच पर 5 से 7 मिनट तक पकने दीजिए.

अब आप चाहे तो इसमें बच्चे की पसंद के अनुसार गुड़ या फिर हल्का सा नमक मिलाकर बच्चे को दे सकते हैं. शुरू में इसे बच्चे को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खिलाएं, यदि बच्चे को इससे कोई एलर्जी नहीं होती है तो आप धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं.

बच्चे की उम्र बढ़ने के साथ-साथ आप इस मिश्रण में फल मिक्स करके बच्चे को दे सकते हैं. इससे बच्चे को और अधिक पोषण मिलेगा.

इस बात का विशेष ध्यान रखिए कि कोई भी सेरेलक बच्चे को देते समय उसका तीन दिन तक परीक्षण अवश्य कर लें अर्थात् यदि सेरेलक देने से तीन दिन के अंदर-अंदर बच्चे के शरीर में इससे किसी भी प्रकार की कोई एलर्जी नहीं होती है तभी इसे देना जारी रखें.

सेरेलक कैसे करें स्टोर?

घर पर सेरेलक का मिश्रण तैयार हो जाने के बाद आप इसे एयर टाइट डिब्बे में सामान्य तापमान पर एक माह तक और फ्रिज़ में लगभग तीन माह तक स्टोर करके रख सकते हैं. इसे तैयार करना बहुत ही आसान है और इसे पकाने में भी बहुत अधिक समय नहीं लगता है.

उम्मीद करते हैं आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा और खासकर नई माँओं के बच्चों के लिए हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी बहुत फायदेमंद साबित होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here