सर्दियों में बच्चों की सेहत के साथ ना करें ये 10 गलतियां, सेहत के लिए है खतरनाक

749
सर्दियों में बच्चों की सेहत के साथ ना करें ये 10 गलतियां, सेहत के लिए है खतरनाक
Winter Tips - Don't Do These Health Mistakes With Your Child During Winter Season

सर्दियों का मौसम यानि बच्चों की एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत. ठंड का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ता है, क्योंकि इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरस बहुत तेजी से बच्चों पर हमला करते हैं. ऐसे में यदि आप कोई लापरवाही कर देते हैं तो आपके बच्चे के लिए सर्दियां मुश्किल भरी हो सकती हैं.

  1. छोटे बच्चे के लिए अधिक घी या तेल पचाना आसान नहीं होता और इससे बच्चे के गले में म्यूकस (बलगम) भी बन सकता है इसलिए उन्हें सर्दी के मौसम में बहुत अधिक मात्रा में पूड़ी, परांठे या अन्य तला हुआ भोजन ना खिलाएं.
  2. सर्दियों के मौसम में भूलकर भी बच्चे को कोई भी ठंडी या बासी चीज ना खिलाएं. साथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि बच्चे को स्तनपान कराने वाली माँ को भी ठंडी या बासी चीज बिल्कुल नहीं खानी चाहिए, क्योंकि माँ जो कुछ भी खाती-पीती है उसका सीधा असर उसके शिशु पर पड़ता है. यदि माँ ने कुछ ठंडा खा लिया तो उसके बच्चे को तुरंत सर्दी लग जायेगी.
  3. कोशिश कीजिये कि नवजात शिशु के आसपास हीटर का इस्तेमाल ना करें. यदि जरूरी है तो ऑयल हीटर इस्तेमाल करें, क्योंकि यह हीटर कमरे से नमी को ख़त्म नहीं करता है, लेकिन ये बात भी ध्यान में रखें कि यह हीटर भी दिन भर चलाकर ना रखें. बच्चे के आस-पास लकड़ी या अन्य कोई चीज ना जलाएं, इसका धुंआ बच्चे को बीमार कर सकता है.
  4. सर्दियों के मौसम में एक साल से कम उम्र के बच्चों को रोज नहलाना जरूरी नहीं है, उन्हें आप दो या तीन दिन छोड़कर भी नहला सकते हैं और बाकी दिन बच्चे को स्पोंज करके साफ कर सकते हैं.
  5. कुछ माताएं ठंड से बचाने के चक्कर में बच्चे को बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहलाने की गलती करती हैं लेकिन, ऐसा करने से बच्चे की त्वचा पर बुरा असर पड़ता है. गर्म पानी बच्चे की त्वचा के लिए खतरनाक हो सकता है, यह बच्चे की त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीन लेता है.
  6. कभी भी, बच्चे को खाना खिलाने के तुरंत बाद उसकी मालिश ना करें क्योंकि, ऐसा करने से बच्चे को उल्टी होने की संभावना रहती है और खून का दौरा भी पेट से हाथ-पैरों की तरफ चला जाता है, जिस कारण बच्चे का खाना ठीक तरह से नहीं पच पाता.
  7. कई लोग ठंड से बचाने के लिए रात के समय बच्चे को कई सारे कपड़े पहनाकर सुलाते हैं लेकिन, इससे बच्चे को बेचैनी और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. बच्चे को उतने ही कपड़े पहनाएं जितने में वो comfortable महसूस करे और आराम से सो सके.
  8. बच्चों को मौसमी फल खिलाना अच्छा होता है लेकिन सर्दी के मौसम में छोटे बच्चों को ठंडे फल ना खिलाएं. जो भी फल आप उन्हें देते हैं वो धूप में बिठाकर खिलाएं. शाम के समय बच्चों को फल खिलाने से आपको बचना चाहिए अन्यथा उन्हें सर्दी लगने का ख़तरा रहता है.
  9. आयुर्वेद के अनुसार, बच्चों को फ्रिज में रखा हुआ ठंडा दही बिलकुल भी ना दें, क्योंकि इससे बच्चों को तुरंत सर्दी-जुखाम लग सकता है. सुबह और शाम के समय दही देने से बचें.
  10. सर्दियों में कुछ लोग बच्चों को पानी कम पिलाते हैं, लेकिन शरीर में पानी की कमी होना किसी की भी सेहत के लिये ठीक नहीं है, चाहे वो बच्चे हो या बड़े. यदि आपका बच्चा स्वस्थ है तो आपको थोड़ी-थोड़ी देर में बच्चे को गुनगुना पानी जरूर पिलाना चाहिए.