बच्चों के दांत निकलते समय क्या करना चाहिए? – Baby Teething Remedies

366
बच्चों के दांत निकलते समय क्या करना चाहिए? - Baby Teething Remedies

बच्चे के दांत निकलने का इंतज़ार हर मां को रहता है लेकिन, बच्चे के लिए दांत निकलने का समय थोड़ा तकलीफदायक और थोड़ा दर्द भरा होता है. आज इस ब्लॉग में हम आपको बता रहे हैं कि बच्चों के दांत निकलते समय क्या करना चाहिए? और आप बच्चे के दांत निकलते समय होने वाले दर्द को कैसे कम कर सकते हैं.

शिशुओं को दांत निकलने का दर्द कब तक रहता है?

दांत निकलने से करीब दो महीने पहले से ही शिशु को मसूड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है, क्योंकि इस दौरान बच्चे के मसूड़े बाहर आने को तैयार रहते हैं. यदि आप गौर करें तो देखेंगे कि अचानक से आपका बच्चा कुछ चिड़चिड़ा सा हो जाता है. जैसे ही बच्चे का दांत मसूड़े से बाहर आ जाता है, बच्चे का दर्द कम हो जाता है या फिर खत्म हो जाता है. सबसे ज्यादा दर्द शिशु को तब होता है जब उसका दाढ़ का दांत आ रहा होता है क्योंकि, दाढ़ के दांत का आकार अन्य दांतों की तुलना में बड़ा होता है.  

बच्चों के दांत दर्द खत्म करने का घरेलू इलाज

1सफ़ाई का विशेष ध्यान रखें

जिस वक़्त बच्चे के दांत निकलने शुरु होते हैं उस वक़्त बच्चे के मसूढ़ों में खुजली भी होती है और बच्चा हर चीज़ को मुंह में डालकर चबाने की या काटने की कोशिश करता है इसलिए इस वक़्त आपको साफ़-सफ़ाई का विशेष ध्यान रखने की बहुत ज़रुरत होती है. सफ़ाई ना होने से बच्चे के मुंह में बैक्टीरिया चले जाते हैं जिस कारण बच्चे के पेट में इन्फेक्शन हो सकता है और बच्चा उल्टी व दस्त से परेशान हो सकता है.

2बच्चे को चबाने के लिए बेबी टीथर दें

बच्चे को चबाने के लिए कोई ठंडी चीज देनी चाहिए जिससे बच्चे को आराम मिले. बच्चे के मसूढ़ों को आराम देने के लिए बच्चे को टीथर दे सकते हैं या फिर फ़्रिज में रखी हुई ठंडी टीदिंग रिंग भी दे सकते हैं.

3ग्राइप वाटर पिलाएं

दांत निकलने के दौरान यदि आपका बच्चा उल्टी, दस्त से परेशान है तो उसे दिन में दो बार एक-एक चम्मच ग्राइप वाटर पिलाइए, इससे बच्चे को आराम मिलेगा.

4O.R.S पिलाएं

उल्टी, दस्त से बचाने के लिए बच्चे को तुरंत O.R.S का घोल पिलाएं. आप इसे स्वयं  घर पर भी तैयार कर सकते हैं. थोड़ी सी चीनी और थोड़ा सा नमक को एक गिलास पानी में घोल लीजिए और थोड़े-थोड़े समयांतराल पर बच्चे को पिलाते रहिए, इसे पीते रहने से बच्चे के शरीर में पानी की कमी नहीं होगी.

5स्तनपान कराती रहें

मां के दूध से बेहतर दवा शिशु के लिए और क्या हो सकती है. मां का दूध सभी पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए, दांत निकलने के दौरान भी बच्चे को मां का दूध पिलाना मत छोड़िए.

6मसूढ़ों पर मलिए बाल जीवन घुट्टी

बच्चे के दुखते मसूढ़ों पर बाल जीवन घुट्टी मलने से बच्चे का दर्द थोड़ा कम होता है और बच्चे को आराम मिलता है.

7चबाने को सख्त चीज दें

छः माह से ऊपर के बच्चे को सख्त चीज चबाने को दें. जैसे- रस्क, हार्ड बिस्किट, खीरा या गाजर आदि.

8बच्चे को प्यार-दुलार दें

कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि बच्चा दर्द से बहुत परेशान रहता है और कोई भी चीज लेने से इनकार कर देता है ऐसे में, बच्चे को अपने सीने से लगाना, उसे प्यार-दुलार देना ही सबसे बेहतर उपाय होगा.

यदि बच्चा दांत निकलने की वजह से ज्यादा ही परेशान हो रहा है तो फिर आपको बच्चे को लेकर डॉक्टर के पास जाना चाहिए. आशा करते हैं इस ब्लॉग में दी गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद होगी. इसे अपने परिचितों के साथ भी जरूर शेयर करें. ऐसी ही जानकारियों के लिए पढ़ते रहिए मॉम किड्स एजुकेशन.