नये साल पर स्वास्थ्य संकल्प – New Year’s Resolutions

288
नये साल पर स्वास्थ्य संकल्प - New Year's Resolutions

विषय - सूची

What Are Your New Year’s Resolutions?

नए साल पर अक्सर लोग एक नया resolution (संकल्प) लेते हैं. नए साल को लेकर लोग कई प्लान बनाते हैं. बीते हुए साल की सारी गलतियों को भुलाकर आप सभी नए साल में प्रवेश करने जा रहे हैं और उम्मीद है कि आप सभी ने अपनी पिछली गलतियों से सबक लेकर उसे दोबारा से ना दोहराने का संकल्प किया होगा. अपनी हेल्थ को ignore करने की गलती भी कई लोग करते हैं तो क्यों ना, इस साल आप अपनी हेल्थ को first priority देने का resolution लें.

New Year’s Resolutions For A Healthy Life

दुनिया में हर इंसान के लिए कोई एक ऐसी चीज़ जरूर होती है जो उसकी ज़िंदगी में सबसे ज्यादा मायने रखती है लेकिन, एक चीज़ ऐसी है जो किसी भी इंसान के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और वो है आपकी Health, आपका स्वास्थ्य, आपकी सेहत. शायद इसीलिए कहा जाता है कि ‘Health is Wealth’  मतलब ‘स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है’. यदि आपका स्वास्थ्य सही है तो सब कुछ है वरना कुछ भी नहीं. एक स्वस्थ व्यक्ति ही ज़िंदगी की सारी खुशियों का लुत्फ़ उठा सकता है.

क्या है स्वास्थ्य की परिभाषा?

पहले स्वास्थ्य का मतलब केवल शरीर का अच्छी तरह से काम करने की क्षमता को माना जाता था लेकिन आज के समय में स्वास्थ्य की परिभाषा थोड़ी बदल गई है. आज की परिभाषा में किसी व्यक्ति के संपूर्ण शारीरिक, मानसिक और सामजिक स्थिति को भी स्वास्थ्य में शामिल किया गया है.

स्वास्थ्य का संबंध केवल आपके खानपान या आपकी फ़िटनेस से नहीं जुड़ा है बल्कि आपकी सोच क्या है, आप कैसे शब्दों का प्रयोग करते हैं, किस नज़रिए से दुनिया को देखते हैं और किस तरह से दुनिया में survive करते हैं ये सब बातें भी आपके स्वास्थ्य को दर्शाती हैं.

यदि आप शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से फ़िट हैं यानि यदि आप शारीरिक बीमारियों से मुक्त हैं, मानसिक तनाव से रहित और पारस्परिक संबंधों से खुश हैं तो कह सकते हैं कि आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले रहे हैं. शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से आपकी मजबूती ही आपके अच्छे स्वास्थ्य का प्रमाण है.

यदि आप इन तीनों रूपों में स्वस्थ नहीं है तो ना ही आप खुद की देखभाल कर सकते हैं और ना ही अपने परिवार की. सेहतमंद और खुशहाल जीवन का आनंद लेने के लिए अपने स्वास्थ्य के हर पहलू का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

आज जिसे भी देखो वो सिर्फ़ पैसे के बारे में बात करता है यानि ये कहना गलत ना होगा कि हर तरफ़ धन कमाने की एक होड़ सी लगी हुई है लेकिन स्वास्थ्य के बारे में लोग बात ही नहीं करते या फ़िर इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं. आजकल की बिज़ी लाइफ़ ने लोगों का लाइफ़स्टाइल इतना बिगाड़ दिया है कि वे अपनी हेल्थ की तरफ़ ध्यान ही नहीं दे पाते हैं.  

ज़रा सोचिए, अगर आपका स्वास्थ्य ही सही नही हो तो क्या करेंगे उस पैसे का जिसे कमाने के चक्कर में आपने अपनी हेल्थ को दांव पर लगा दिया हो. हेल्थ important है ये जानते तो सब हैं लेकिन हेल्थ को ठीक कैसे रखना है इस पर कोई अमल नहीं करना चाहता. ये सच बात है कि आज के ज़माने में wealth के बिना भी survive करना आसान नहीं है लेकिन इसके लिए आप अपनी Health से समझौता कर लें ये कहां की समझदारी है.

आपकी लापरवाही की वजह से आपके शरीर को जब कोई गंभीर बीमारी घेर लेती है तब आप अपनी इस गलती पर सिर्फ़ पछतावा कर सकते हैं कि, काश समय रहते आपने अपनी हेल्थ पर ध्यान दिया होता तो आज ये नौबत ना आती.

तो आगे चलकर आपको कभी इस तरह का पछतावा ना करना पड़े इसके लिए इस नए साल के मौके पर खुद से ये वादा कीजिए कि आप अपनी दिनचर्या को सुधारेंगे और अपनी हेल्थ पर पूरा ध्यान देंगे ताकि आप हमेंशा अपनों के साथ रहकर एक खुशहाल ज़िंदगी का लुत्फ़ उठा सकें.

नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ

प्रीतिका गोदियाल सेमवाल
Mom Kids Education