सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे – Benefits of Lemon Water

543
सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे - Benefits of Lemon Water

नींबू का उपयोग प्राचीनकाल से ही स्वास्थ्य लाभ हेतु किया जाता आ रहा है. नींबू में कई सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं और इसका पानी यानि नींबू पानी भी आपके स्वास्थ्य को अनेक प्रकार से चमत्कारी लाभ पहुंचाने में कारगर है. इसलिए कई लोग नींबू पानी को अपनी दिनचर्या का हिस्सा मानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे क्या होते हैं. तो आज इस आर्टिकल में हम आपको सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. इसलिए पूरा आर्टिकल ध्यान से ज़रूर पढ़िएगा.

ये भी ज़रूर पढ़ें:

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे क्या-क्या हैं

नींबू प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. आयुर्वेद भी नींबू पानी पीने को सेहत के लिए उपयोगी मानता है. नींबू पानी कई प्रकार के संक्रमणों से बचाने और बीमारियों को दूर करने के काम आता है. वैसे तो नींबू पानी पीना फायदेमंद है ही लेकिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए और भी अधिक फायदेमंद होता है.

यदि गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर खाली पेट इसका सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. चलिए अब जानते हैं सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे और क्या-क्या हैं.

वजन कम करने में है फायदेमंद

नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मोटापे को बढ़ाने वाले कारकों को कम करने में सहायक होते हैं. यदि आप अपने मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालकर रोज़ाना इसका सेवन करके आप अपना मोटापा काफ़ी हद तक कम कर सकते हैं.

गर्म पानी के साथ नींबू पानी पीने से आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है और फैट बर्न होता है. जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है. इसलिए सुबह उठकर चाय पीने से अच्छा है कि आप रोज़ सुबह खाली पेट एक गिलास नींबू पानी का सेवन करें.

डाइबिटीज़ और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

रिसर्च में यह पाया गया है कि नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट ब्लड शुगर को कम करते हैं जिससे टाइप-2 डाइबिटीज़ के खतरे को भी कम किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर से निजात पाने के लिए गर्म पानी में नींबू का रस पिएं. इसमें कैल्शियम और पोटेशियम पाया जाता है जो कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.

इम्यूनिटी बढ़ाये नींबू पानी

नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन-सी के अच्छे स्रोत होते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत काम आते हैं. एक नींबू के रस से लगभग 18.5 मिलीग्राम विटामिन-सी की मात्रा प्राप्त की जा सकती है. नींबू पानी में विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं.

त्वचा को चमकदार बनाए

नींबू का उपयोग सौंदर्य संसाधन के रूप में भी किया जाता है. एंटीऑक्सीडेंट, एंटीएजिंग और विटामिन-सी से भरपूर होने के कारण नींबू पानी स्किन के लिए भी फायदेमंद है. नींबू में साइट्रस होने के कारण इसका सेवन करने से यह त्वचा में झुर्रियों को बनने से रोकने में सहायक होता है. नींबू को फेस पर अप्लाई करने से और नींबू पानी के सेवन से त्वचा में गज़ब की चमक आती है. चेहरे से दाग, धब्बों को मिटाने में मदद मिलती है और ये स्किन को हेल्दी बनाता है.

लू और डिहाइड्रेशन से बचाए

नींबू पानी का सबसे अधिक इस्तेमाल गर्मियों के मौसम में किया जाता है. नींबू पानी आपको लू और डिहाइड्रेशन से बचाने में बहुत कारगर साबित होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ढेर सारा पानी पीना बहुत आवश्यक है लेकिन आम तौर पर अधिकतर लोगों में पानी पीने की आदत बहुत कम होती है. ऐसी स्थिति में आप अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए नींबू पानी पी सकते हैं. यह आपको ताज़गी और एनर्जी भी देगा और साथ ही आपको फिट भी रखेगा.

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखे

नींबू पानी आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करके पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालकर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से अपच, गैस और कब्ज की समस्या भी दूर होती है.

ऊपर बताए गए फायदों के अलावा भी नींबू अनेक प्रकार से आपकी हेल्थ और स्किन के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए रोज़ सुबह उठकर चाय या कॉफ़ी पीने की बजाय सुबह खाली पेट नींबू पानी पिया जाए तो यह आपके लिए एक हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक होगी. इससे आप पूरा दिन तरोताज़ा महसूस करेंगे. ख़ासकर यदि इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ किया जाए तो ये और भी अधिक फायदेमंद है और आपके शरीर को ज्यादा स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है.