खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे – Benefits of Coconut Water

878
खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे

अक्सर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय, गर्म पानी या फिर नींबू पानी के साथ करते हैं. लेकिन इन सबके अलावा भी एक और ऐसी चीज़ है जिसे सुबह खाली पेट पीना आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है. जी हाँ, आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसी ही हेल्दी, एनर्जेटिक और रिफ्रेशिंग ड्रिंक की जो कि है नारियल पानी. आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे के बारे में.

खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे के बारे में जानने से पहले सबसे पहले जान लेते हैं कि नारियल पानी क्या होता है और ये कैसे बनता है.

नारियल पानी क्या है?

कच्चे नारियल के अंदर लवणयुक्त जो पानी मौजूद होता है इसी को नारियल पानी कहते हैं. नारियल पानी में कई सारे पोषक तत्व जैसे: फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, ज़िंक, कॉपर, विटामिन सी, इलैक्ट्रोलाइट्स और क्लोराइड्स आदि पाए जाते हैं. नारियल पानी में सीमित मात्रा में चीनी, सोडियम और प्रोटीन की भी मात्रा होती है.

ये भी ज़रूर पढ़ें:

खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे क्या हैं?

नारियल पानी पीना वैसे तो सभी के लिए लाभदायक होता है लेकिन जब आप इसका सेवन खाली पेट करते हैं तो इसका दोगुना फायदा आपके शरीर को मिलता है. नारियल पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है. आइए अब जानते हैं कि खाली पेट नारियल पानी पीने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

वज़न कंट्रोल करने में सहायक

यदि आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो वजन कंट्रोल करने में नारियल पानी आपकी मदद कर सकता है. नारियल पानी में फैट बिल्कुल भी नहीं होता है और इसमें फाइबर बहुत पाया जाता है. यह फाइबर ही आपके शरीर की चर्बी को बढ़ने से रोकता है और साथ ही आपका वजन भी नहीं बढ़ने देता. लेकिन सिर्फ़ नारियल पानी पीना ही काफ़ी नहीं है. इसके साथ-साथ आपको रेगुलर एक्सरसाइज़, योग और प्राणायाम आदि को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना ज़रूरी है.

किडनी स्टोन का उपचार है नारियल पानी

यदि कोई व्यक्ति किडनी स्टोन अथवा गुर्दे की पथरी से पीड़ित है तो सबसे पहले उसे खूब सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है. पानी के साथ-साथ तरल पदार्थ लेने से भी किडनी से स्टोन फ़िल्टर होने में मदद मिलती है. अतः किडनी में स्टोन की समस्या से ग्रसित हैं तो ऐसे में नारियल पानी पीना आपके लिए बेहतर उपचार साबित होगा. रोज़ाना सुबह खाली पेट नारियल पानी का सेवन करने से मरीज़ की किडनी से पथरी यूरिन के द्वारा स्वतः ही बाहर निकल जाती है.

प्रेगनेंसी में फायदेमंद है नारियल पानी का सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी का सेवन करना प्रेगनेंट महिला व उसके होने वाले शिशु दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद रहता है. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर मतली, उल्टी, मॉर्निंग सिकनेस, थकान, यूरिन इन्फैक्शन और कब्ज आदि की समस्या रहती है. इन सभी समस्याओं से बचने के लिए नारियल पानी पीना सबसे बेहतर रहता है. इस दौरान रोज़ाना नारियल पानी पीने से प्रेगनेंट महिला के शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और ना ही डिलीवरी के वक़्त कॉम्प्लिकेशन्स आती हैं.

कब्ज का घरेलू उपाय है नारियल पानी

जिन लोगों का पेट साफ़ नहीं रहता है और जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए खाली पेट नारियल पानी पीना बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय साबित हो सकता है. नारियल पानी में पानी और फाइबर का कंटेंट काफ़ी अधिक होता है और ये दोंनो ही चीज़ पेट को साफ़ करने और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए उपयोगी हैं. इसलिए कब्ज दूर करने के लिए सुबह उठकर चाय पीने की बजाय नारियल पानी का सेवन करें.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

नारियल पानी में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसलिए जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें सुबह खाली पेट नारियल पानी का सेवन करना चाहिए.

आंखों के लिए फायदेमंद है नारियल पानी

नारियल पानी का सेवन आपको आंखों में होने वाली जलन और दर्द से छुटकारा दिला सकता है. खासकर गर्मी के मौसम में आंखों में जलन और दर्द होना, आंखें लाल होना ये समस्या आम है. इस परेशानी से बचने के लिए खाली पेट नारियल पानी पीने से आंखों को राहत मिलती है और आंखें स्वस्थ रहती हैं.

हृदय रोगियों के लिए उपयोगी है नारियल पानी

हृदय से संबंधित बीमारियों के उपचार में नारियल पानी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. नारियल पानी बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करके गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही यह हाइपरटेंशन और स्ट्रोक के ख़तरे को भी कम करने का काम करता है.

इन सभी के अतिरिक्त खाली पेट नारियल पानी का सेवन करने से पाचन व कब्ज संबंधी समस्या से भी राहत मिलती है और ये आपकी स्किन को भी हेल्दी बनाने में मदद करता है. सुबह-सुबह खाली पेट इसे पीने से पूरा दिन आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है.