पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

180
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

शरीर की किसी भी बीमारी का सीधा संबंध आपके पेट से होता है. डॉक्टर भी ये कहते हैं कि यदि आपका पेट सही रहता है तो अन्य बीमारियां आपको नहीं छू सकती. पेट की गैस भी आजकल सबके लिए एक आम समस्या बनती जा रही है. आज हम आपको पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं.

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय जानने से पहले आइए सबसे पहले ये जान लेते हैं कि पेट की गैस बनने के कारण क्या-क्या हैं.

पेट में गैस क्यों बनती है?

पेट में गैस बनने के कई सारे कारण हो सकते हैं जिनमें से कुछ कारण नीचे बताए गए हैं:

  • दिन भर बैठे रहना, शरीर का एक्टिव न होना
  • अत्यधिक भोजन करना या ज्यादा देर तक भूखा रहना
  • चाय का अत्यधिक सेवन करना
  • गलत दिनचर्या और गलत खानपान
  • शरीर में पानी की कमी होना
  • धूम्रपान और एल्कोहल का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना
  • अधिक तीखा व मिर्च-मसालेदार भोजन का सेवन करना
  • मानसिक तनाव होना
  • एस्पिरिन और अन्य बिना पर्ची के मिलने वाली दर्द और बुखार की दवाओं का लंबे समय तक इस्तेमाल करना
  • ऐसी सब्जियां व दालों का सेवन करना जो पेट में गैस बनाती हैं जैसे: राजमा, उड़द, फूलगोभी, बीन्स आदि.
  • बैक्टीरियल इन्फैक्शन होना

ये भी ज़रूर पढ़ें:

पेट में गैस के लक्षण कैसे पहचानें?

पेट में गैस बनने के लक्षण प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन, कुछ सामान्य लक्षण सबमें एक जैसे ही पाए जाते हैं. अब जानते हैं कि पेट में गैस के लक्षण कैसे पहचानें.

  • पेट के निचले हिस्से में दर्द होना
  • जी मिचलाना या बार-बार पेट खराब होना
  • पेट में सूजन या जलन सी महसूस होना
  • उल्टी, बदहज़मी व दस्त होना
  • पेट फूलना
  • बार-बार हिचकी आना
  • अपच होना
  • भूख न लगना

जानिए पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय क्या हैं

पेट की गैस को खत्म करने के लिए एलोपैथिक दवाओं का सेवन करने से बेहतर है कि आप इसका घरेलू इलाज करें. इसका आपको कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होगा और आपकी गैस का इलाज भी हो जाएगा.

पानी खूब पिएं

जब भी आपके पेट में गैस बने तो तुरंत एक गिलास गुनगुना पानी पीजिए. आप इस पानी में हल्की सी मात्रा में शक्कर भी मिला सकते हैं. पानी आपके गले व छाती की जलन को शांत करता है और गैस की समस्या में राहत दिलाता है.

नारियल पानी है फायदेमंद

नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यह फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है इसलिए एसिडिक भोजन को पचाने में भी यह लाभ पहुंचाता है. इसलिए नारियल पानी को आपको अपनी डेली डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए. गैस का दर्द उठने पर नारियल पानी पीने से आपको दर्द में भी आराम मिलेगा.

हींग का पानी है मददगार

हल्के गुनगुने पानी में आधा चम्मच हींग को मिलाकर पीने से पेट में बन रही गैस से आराम मिलता है. पेट की गैस को खत्म करने में हींग बहुत ही असरदार है साबित होती है. इसके सेवन से पेट भी साफ होता है.

जीरा का पानी है असरदार

जीरा में मौजूद तेल लार ग्रंथियों को उत्तेजित करने का काम करता है. इससे भोजन को ठीक ढंग से पचने में मदद मिलती है और पेट में बन रही अतिरिक्त गैस बाहर निकल जाती है.

जीरा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेट की जलन को शांत करता है. जीरा का पानी पीने से एसिडिटी के साथ-साथ एसिडिटी के कारण अल्सर की बनने वाली गांठ भी खत्म हो जाती है.

दो कप पानी में एक चम्मच जीरा लेकर 10 से 15 मिनट तक उबालिए जब तक कि यह आधा न रह जाए. अब इसे ठंडा होने दें और फिर पी लें. पेट की गैस में जीरा का यह पानी भी तुरंत फायदा दिलाने में सहायक है.

अजवाइन करे पेट की गैस दूर

अजवाइन के दाने दिखने में भले हो छोटे हों लेकिन इसके गुण और फायदे बहुत बड़े होते हैं. अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक यौगिक होता है जो गैस की समस्या से निजात दिलाने में और पाचन करने में सहायक है. यदि आपको पेट में गैस बनने की शिकायत हो तो गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन के बीज खाएं. इससे आपको ज़रूर राहत मिलेगी.

पेट की गैस दूर करने में अदरक है असरदार

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. अदरक में मौजूद ये गुण पेट के अंदर पैदा होने वाली किसी भी तरह की जलन को कम करने में मदद करते हैं. रोज अदरक का टुकड़ा चबाने से भी पेट की गैस में लाभ होता है.

जब आपके पेट में जलन होने लगे तो एक अदरक को काटकर उसे चबा लें और फिर पानी पिएं. दूसरा तरीका यह है कि पानी और दूध को 5:1 के अनुपात में उबालें और उसमें अदरक मिलाएं. इसे पीने से जलन भी कम होगी.

आप एक गिलास गर्म पानी में सेंधा नमक, हींग और एक चुटकी अदरक पाउडर को घोलकर इसका सेवन कर सकते हैं. बिना दूध वाली अदरक की चाय को गर्म-गर्म पीने से भी पेट की गैस दूर होती है.

लहसुन का प्रयोग करें

जब भी आपको पेट में गैस बनने की समस्या हो तो कच्चे लहसुन को पीसकर खाएं. कच्चा लहसुन गैस के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है.

बेकिंग सोडा व नींबू का रस पिएं

एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा व एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से पेट में एसिड का स्तर कम होता है. यह पेट में बनने वाली गैस को खत्म करने का एक प्रभावी घरेलू उपचार है. इस मिश्रण को सुबह के वक्त खाली पेट पिएं.

पपीता दिलाए गैस से छुटकारा

पपीता पेट की गैस और इसकी वजह से होने वाली जलन दोनों को ही शांत करने में मदद करता है.

हल्का भोजन लें

यदि आप अक्सर गैस की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको हल्का भोजन लेने की आदत डाल लेनी चाहिए. भारी और गरिष्ठ भोजन पचने में भी दिक्कत करता है और इससे आपको बार-बार गैस होने की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है.

मानसिक तनाव से छुटकारा

गैस्ट्रिक का एक कारण तनाव भी है इसलिए, इससे बचने के लिए आपको अपने दैनिक जीवन में योग, ध्यान और प्राणायाम को ज़रूर अपनाना चाहिए.

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

यदि ऊपर दिए गए घरेलू उपाय करने के बाद भी आपके पेट की गैस व इसका दर्द ठीक न हो रहा हो और यह समस्या उत्पन्न हुए आपको एक सप्ताह से अधिक समय हो गया हो तो फिर आपको तुरंत ही डॉक्टर से परामर्श लेकर उपचार करवाना चाहिए. ज्यादा देर तक इस परेशानी को नज़रअंदाज़ करना आपकी हेल्थ के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है.

गैस की वजह से पेट में तेज दर्द होना, बहुत बेचैनी या सूजन महसूस होना, दस्त या कब्ज, मितली, वजन कम हो जाना और शौच में खून जैसे लक्षण दिखने पर आपको डॉक्टर से संपर्क करने में देर नहीं करनी चाहिए.