पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज – Belly Fat Reduction Exercise

80
पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज – Belly Fat Reduction Exercise

पेट पर जमी चर्बी किसी के लिए भी चिंता का विषय हो सकता है. पेट पर जमी हुई ज़रुरत से अधिक चर्बी देखने में खराब तो लगती ही है साथ ही यह कई सारी बीमारियों का कारण भी बनती है.

आज इस लेख में हम जानेंगे कि पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज कौन सी है. पेट की चर्बी कम करने के लिए नियमित व्यायाम, योग और आहार का संतुलन होना बहुत ज़रूरी है. दो-चार दिन करने के बाद इसे छोड़ देने से आपको इसका कोई भी लाभ नहीं मिलेगा.

पेट पर चर्बी जमा होने के कारण क्या हैं?

पेट पर चर्बी जमा होने के कई सारे कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि आख़िर पेट पर चर्बी क्यों जमा होती है.

हार्मोन्स में परिवर्तन

पेट में चर्बी जमा होने का एक कारण हार्मोन्स में परिवर्तन होना भी है. ख़ासकर महिलाओं में 40 की उम्र पार करने के बाद हार्मोन्स में बहुत परिवर्तन आ जाता है.

मोनोपॉज़ के दौरान महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर कम और एंड्रोजन हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है. यही कारण है कि महिलाओं की कमर के आसपास की चर्बी अधिक बढ़ने लगती है.

आनुवांशिक कारण

वैज्ञानिक तथ्यों के अनुसार, कुछ लोगों में आनुवांशिक कारण से भी फैट सेल विकसित हो जाती हैं. यदि किसी की फैमिली में कोई सदस्य इस परेशानी से पीड़ित है तो आने वाली पीढ़ी को भी यह समस्या होने की संभावना रहती है.

पाचन तंत्र में गड़बड़ी होना

कुछ लोगों के पाचन तंत्र में हमेंशा गड़बड़ी रहती है अर्थात् ऐसे लोगों को भोजन पचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और इस कारण से भी पेट की चर्बी बढ़ सकती है.

महिलाओं की डिलीवरी के बाद लापरवाही

प्रेगनेंसी के बाद जब महिलाओं की डिलीवरी होती है तो अधिकतर महिलाएं डिलीवरी के बाद अपने स्वास्थ्य और अपने वजन को लेकर काफ़ी लापरवाही बरतती हैं जिसका परिणाम उन्हें बाद में भुगतान पड़ सकता है.

जो महिलाएं डिलीवरी के बाद अपने पेट पर कपड़ा या पोस्ट प्रेगनेंसी बेल्ट बांधकर नहीं रखती हैं, कुछ समय बाद उनके पेट और कमर की चर्बी बढ़ने लगती है.

इसके अलावा डिलीवरी के बाद बहुत अधिक मात्रा में ऑयली और वसायुक्त भोजन करने से भी पेट की चर्बी बढ़ती चली जाती है. इसलिए महिलाएं डिलीवरी के बाद भी लापरवाही बिल्कुल ना बरतें.

एक्सरसाइज न करना

एक्सरसाइज करना आपके शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखता है. नियमित एक्सरसाइज करने से शरीर में लचीलापन बना रहता है. लेकिन जो लोग एक्सरसाइज को नज़रअंदाज़ करते हैं उनके पेट की चर्बी बढ़ने लगती है.

मानसिक तनाव या डिप्रेशन

पेट की चर्बी बढ़ने का कारण मानसिक तनाव या फिर डिप्रेशन भी होता है. यदि आप किसी भी कारण से मानसिक तनाव लेते हैं या फिर डिप्रेशन का शिकार होते हैं तो ऐसी स्थिति में बैठे-बैठे आपके पेट की चर्बी बढ़ने लगती है.

अन्य शारीरिक बीमारियां

कुछ ऐसी शारीरिक बीमारियां भी हैं जिनसे पीड़ित होने पर मरीज़ के पेट की चर्बी के साथ-साथ वजन भी बढ़ सकता है. जैसे: थायरॉयड, किडनी संबंधी समस्या आदि.

मांसपेशियां ढीली पड़ जाना

यदि आपके पेट के आसपास की मांसपेशियां ढीली पड़ रही हैं तो पेट की चर्बी भी बढ़ना शुरू हो जाती है. इसलिए मांसपेशियों को टाइट रखने के लिए एक्सरसाइज़ करना एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है.

अधिक देर तक बैठकर काम करना

आजकल के लाइफस्टाइल में व्यक्ति फिज़िकल एक्टिविटी बहुत कम करता है और अधिकतर काम एक ही जगह पर बैठकर करता है. बहुत देर तक लगातार एक ही पोजिशन में बैठे रहने के कारण शरीर में चर्बी जमा होने लगती है.

आहार में अधिक कार्ब्स लेना

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग घर के सादे भोजन को कम वरीयता देकर बाहर के फ़ास्ट फ़ूड, जंक फ़ूड, स्ट्रीट फ़ूड और पैक्ड फ़ूड को अधिक वरीयता देते हैं.

हेल्थ को नज़रअंदाज़ करके स्वाद के चक्कर में पोषक तत्वों से युक्त भोजन को कम अपनाना और कार्ब्स को अधिक लेना आपकी सेहत पर बहुत भारी पड़ सकता है.

कार्ब्स युक्त भोजन आपके पेट की चर्बी को बहुत जल्दी बढ़ा देता है और धीरे-धीरे कब आपके शरीर को मोटापा घेर लेता है आपको पता भी नहीं चलता. इसलिए जितना हो सके ऐसे भोजन से दूर रहें.

ये भी ज़रूर पढ़ें:

पेट कम करने की एक्सरसाइज – Pet Kam Karne Ki Exercise

जिन लोगों के पेट की चर्बी अत्यधिक बढ़ जाती है वे अक्सर ये सोचते रहते हैं कि पेट की चर्बी को कम कैसे किया जाए. तो आइए जानते हैं कि पेट कम करने की एक्सरसाइज कौन-कौन सी हैं.

पैदल चलना (Walking)

वजन कम करने और पेट की चर्बी कम करने के लिए पैदल चलना और टहलना बहुत ही ज़रूरी है. रोज़ सुबह-शाम कम से कम आधा घंटा पैदल चलना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है. यह पेट को कम करने का सबसे आसान और सुरक्षित उपाय माना जाता है.

दौड़ना (Running)

शरीर को एक्टिव बनाए रखने के लिए रनिंग यानि दौड़ना बहुत ही अच्छी और मज़ेदार एक्सरसाइज है. जब भी आप दौड़ लगाते हैं तो इससे आपका हृदय अच्छी तरह से काम कर पाता है और आपके शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती है. जिससे धीरे-धीरे आपके शरीर की चर्बी कम होने लगती है.

शुरुआत में कुछ ही मीटर दौड़ें और थोड़ी कम स्पीड से दौड़ें और जब आपको दौड़ने की आदत हो जाए तो आप दौड़ने की गति और समय दोनों बढ़ा सकते हैं. इस तरह नियमित दौड़ने से पेट की चर्बी कम करने में आपको काफ़ी मदद मिलेगी.

साइकिलिंग (Cycling)

साइकिलिंग - Cycling

साइकिलिंग के बहुत से फायदे होते हैं. पेट को कम करने की बेहतरीन एक्सरसाइज है साइकिलिंग करना यानि साइकिल चलाना. यह सबसे बेहतर कार्डियो एक्सरसाइज मानी जाती है. इसे करने से शरीर से एक्स्ट्रा फैट और एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है.

पैदल चलने के मुकाबले साइकिल चलाने से अधिक कैलोरी बर्न होती है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए साइकिल चलाना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. इसलिए यदि आपको कोई फिज़िकल प्रॉब्लम नहीं है तो रोज़ाना आपको 20 से 30 मिनट तक साइकिलिंग ज़रूर करनी चाहिए.

सीढ़ियां चढ़ना-उतरना (Climbing Stairs)

सीढ़ियां चढ़ना-उतरना आपके बेली फैट को कम करने में बहुत सहायक सिद्ध हो सकता है. रोज़ सुबह-शाम 10 से 15 मिनट के लिए आप सीढियां चढ़ना और उतरना शुरू कर सकते हैं.

यदि आप घर से बाहर हैं तो लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल कीजिए. ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी ज़रूर कम होगी. लेकिन यदि आप घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो उस वक़्त आप सीढ़ियां चढ़ना अवॉयड कर सकते हैं.

तैराकी (Swimming)

तैराकी करने से शरीर से अतिरिक्त चर्बी कम होती है और शरीर की शेप भी बेहतर बनती है. हफ़्ते में एक-दो बार स्विमिंग करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

यदि आप तैराकी करना नहीं जानते हैं तो पहली बार इसे किसी ट्रेनर की देखरेख में ही करें. जब आप इसे अच्छी तरह से करना सीख जाएं, तभी खुद से करने का अभ्यास कीजिए.

स्क्वाट (Squats)

स्क्वाट व्यायाम - Squats Exercise

आजकल स्क्वाट को पेट कम करने के लिए सबसे बेहतर व्यायाम माना जाता है. इसके लिए सबसे पहले ज़मीन पर सीधे खड़े हो जाइए और दोनों हाथों को सीधा रखते हुए घुटनों को मोड़ लीजिए.

कुछ सेकंडस के लिए इसी पोजिशन में रहें और फिर वापस सीधे खड़े हो जाएं. आज के समय में महिलाओं के लिए यह एक्सरसाइज बहुत प्रचलित है और इसका असर आपको बहुत जल्द देखने को मिलता है. इसे करने से आपके शरीर में लचीलापन भी आता है.

पुश-अप (Push ups)

पुश-अप - Push Ups

शरीर को फिट रखने के लिए पुश-अप्स बहुत ही ज्यादा प्रभावी व्यायाम है. इसे करने के लिए ज़मीन पर पेट के बल लेट जाएं और दोनों हाथों की हथेलियों को ज़मीन पर अपनी छाती के पास रखें.

दोनों हाथों व पैर की उंगलियों पर वज़न डालते हुए शरीर को ऊपर करें और कोहनियों को मोड़ते हुए शरीर को नीचे करें. आप जितने पुश-अप्स करेंगे उतनी ही आपके शरीर से चर्बी कम होगी.

सिट-अप (Sit ups)

सिट-अप - Sit Ups

इस एकसरसाइज को करने से न केवल पेट का बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों का फैट भी कम होता है. कम से कम 10 मिनट तक यह एक्सरसाइज करने से आपके पेट की चर्बी घटने लगती है.

प्लैंक (Plank)

प्लैंक - Plank

यह एक्सरसाइज करने के लिए आपको पुशअप की पोजिशन में आना होगा. फिर पूरे शरीर का भार भुजाओं पर डालकर शरीर को एक सीध में लाइए. आपकी कोहनी और पंजा ज़मीन से टच होने चाहिए और शरीर का बाकी हिस्सा ज़मीन से ऊपर हवा में होना चाहिए.

कुछ देर तक शरीर को इसी पोजिशन में रहने दें. इस एकसरसाइज को करने से आपके पेट और कमर पर पूरा दबाव पड़ता है जिससे वहां पर जमा हुआ एक्स्ट्रा फैट घटने लगता है.

बेसिक क्रंच (Basic Crunch)

बेसिक क्रंच - Basic Crunch

पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज में क्रंच बेहद कारगर एक्सरसाइज है. इसे करने के लिए सबसे पहले ज़मीन पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें. अब दोनों कोहनियों को मोड़ते हुए दोनों हाथों को गर्दन के पीछे रख लें.

अब धीरे-धीरे सांस लेते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को उठाने की कोशिश करें और इसके बाद सांस छोड़ते हुए पुनः पहली वाली स्थिति में लौट आएं.

भार उठाना (Weight Training)

वेट ट्रेनिंग अर्थात् भार उठाना भी पेट कम करने की बहुत अच्छी एक्सरसाइज है. वेट लिफ्टिंग से आपके शरीर का फैट बर्न होता है लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वेट ट्रेनिंग सिर्फ एक अच्छे और अनुभवी ट्रेनर की देखरेख में ही करें.