मोटापा क्या है और मोटापा क्यों बढ़ता है? – Causes of Obesity

503
मोटापा क्या है और मोटापा क्यों बढ़ता है? - Causes of Obesity

आज के समय में कई लोगों में मोटापे की समस्या आसानी से देखी जा सकती है. यहां तक कि 15-16 साल के बच्चे भी मोटापे से ग्रसित हो रहे हैं. लेकिन बहुत से लोग इस बात से अंजान होते हैं कि आखिर मोटापा क्यों बढ़ता है? मोटापा कई सारी बीमारियों का एक मुख्य कारण है जैसे- शुगर, कॉलेस्ट्रॉल, फैटी लिवर, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, शुगर, हार्ट डिसीज़ इत्यादि.

मोटापा यानि की शरीर में बहुत सारा फैट या चर्बी जमा होना, जिसका आपकी हेल्थ पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. आप अपने खाने-पीने के रूप में जितनी कैलोरी ले रहे हैं यदि उतनी कैलोरी को बर्न नहीं करेंगे तो निश्चित रूप से आपका वजन बढ़ेगा और साथ ही आपका मोटापा भी. शरीर के लिए अधिक मोटापा बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है क्योंकि अधिक मोटापा बढ़ने पर आपकी कार्य क्षमता भी धीमी हो जाती है.

ये भी पढ़िए:

मोटापा बढ़ने के कारण – 11 Primary Causes of Obesity

मोटापा बढ़ने के एक नहीं बल्कि कई सारे कारण हो सकते हैं. ज़रुरत है समय रहते उन कारणों को जानने व समझने की और उनका समाधान ढूंढने की. यहाँ हमने ऐसे ही कुछ कारण आपको बताए हैं. हो सकता है इनमें से कोई एक आपके मोटापे का कारण हो. तो चलिए जानते हैं कि आखिर मोटापा क्यों बढ़ता है? और मोटापा बढ़ने के कारण क्या हैं?

मोटापा बढ़ने के कारण - 11 Primary Causes of Obesity

1गलत खानपान व गलत दिनचर्या

आपका वज़न यानि मोटापा बढ़ने का प्रमुख कारण होता है आपके द्वारा ली गई गलत डाइट और आपकी गलत दिनचर्या. अधिक वसायुक्त भोजन जैसे- फ़ास्ट फ़ूड, ऑयली फ़ूड, प्रोसेस्ड फ़ूड और मैदे से बने हुए खाद्य पदार्थों का सेवन सिर्फ आपका मोटापा बढ़ाने का कार्य करता है. संतुलित आहार को छोड़कर स्मोकिंग और शराब का अत्यधिक सेवन करने से भी मोटापा बढ़ता है.

2डिप्रेशन या तनाव

डिप्रेशन या मानसिक तनाव की स्थिति में लोग कई बार आवश्यकता से अधिक भोजन करने लगते हैं और इसका सीधा असर उनके वजन पर पड़ता है. साथ ही डिप्रेशन की दवाएं भी वजन बढ़ाने का काम करती हैं.

3पर्याप्त नींद ना लेना या अनिद्रा

स्वस्थ व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. कम सोने से आपकी भूख को दबाने वाला हार्मोन लेप्टिन बढ़ जाता है. यदि आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपको भूख ज्यादा लगती है और आप ज्यादा खाने लगते हो. जिससे आपके शरीर में कैलोरी भी ज्यादा जाती है और आपका मोटापा बढ़ने लगता है.

4दवाओं का अधिक प्रयोग

माइग्रेन, हाई बी.पी, शुगर, डिप्रेशन की दवाएं अधिक मात्रा में लेने से इनका साइडइफ़ेक्ट होता है जिससे वजन बढ़ता है. आजकल कुछ लोग मामूली सी हेल्थ प्रॉब्लम में भी सीधे दवा ले लेते हैं. जरूरत से ज्यादा दवा का प्रयोग भी आपके मोटापा को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए यदि आपको ऐसा लगे कि किसी दवा के लगातार सेवन से आप मोटापे की गिरफ़्त में आ रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

5ओवरईटिंग (Overeating)

एक ही बार में खूब सारा खाना खा लेना या ज़रुरत से ज्यादा खाना ओवरईटिंग कहलाता है. यह एक गंभीर समस्या है जिसकी वजह से आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ सकता है. एक साथ बहुत सारा खाने की बजाय आपको हर दो घंटे में थोडा-थोड़ा खाना चाहिए.

6खाते समय इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का प्रयोग करना

कुछ लोगों की ये आदत होती है कि वे खाना खाते वक़्त भी मोबाइल, टी.वी, लैपटॉप या टेबलेट में बिज़ी रहते हैं. इस गलत आदत की वजह से उन्हें पता ही नहीं चलता कि उन्हें कितना खाना चाहिए. बच्चों पर तो इस आदत का इतना बुरा असर पड़ता है कि वे अपने शरीर की ज़रुरत से ज्यादा खाते ही चले जाते हैं और इस कारण उनका मोटापा बढ़ता ही चला जाता है.

7इनएक्टिवनेस (Inactiveness)

एक स्टडी ये बताती है कि लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना स्मोकिंग करने के बराबर होता है. लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने से धीरे-धीरे कब आपका वजन बढ़ता चला जाता है आपको पता भी नहीं चलता. इसलिए फिट रहने के लिए खुद को फिजिकली एक्टिव रखना बहुत जरूरी है.   

8मेटाबॉलिज्म सुस्त पड़ना   

मेटाबॉलिज्म के घटने व बढ़ने का असर भी आपके वजन पर पड़ता है. धीमा मेटाबॉलिज्म आपके वजन को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है.

9मोटिवेशन की कमी

कुछ लोग अपने बढ़े हुए वजन को लेकर बहुत लापरवाह होते हैं. उन्हें लगता है कि यदि वे मोटे दिख रहे हैं तो इसका मतलब है कि वे खाते-पीते घर के हैं या फिर उन्हें अपने बढ़ते हुए मोटापे से फ़र्क ही नहीं पड़ता है, जबकि ये मोटापा उनके स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है इस बात का उन्हें अंदाज़ा ही नहीं होता. मोटिवेशन की कमी से और अपने शरीर पर ध्यान ना देने की वजह से आपका शरीर भविष्य में कई सारी बीमारियों का घर बन सकता है.   

10थायराइड हार्मोन की कमी

आपका वजन बढ़ने का एक कारण हाइपोथायरायडिज्म भी हो सकता है. शरीर में जब थायराइड हार्मोन की कमी होने लगती है तो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया भी धीमी होने लगती है, जिस वजह से तेजी से वजन बढ़ने लगता है.

11आनुवांशिकता (Heredity)

कई मामलों में मोटापा आनुवांशिकता की वजह से भी हो सकता है यानि की यदि आपके परिवार में पहले कोई मोटापे का शिकार रहा हो तो आप भी मोटापे से पीड़ित हो सकते हैं.