हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू उपचार – 10 Ways To Lower Blood Pressure

281
हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू उपचार - 10 Ways to Lower Blood Pressure

आजकल की तेज भागती-दौड़ती जिंदगी ने हमारे शरीर को ना जाने कितनी ही बीमारियों का घर बना दिया है. वर्तमान समय में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है लेकिन हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू उपचार के द्वारा भी इलाज किया जा सकता है.

सामान्य रूप से इस बीमारी के उपचार के लिए लोग दवाओं का प्रयोग करते हैं मगर आज इस ब्लॉग में हम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जानेंगे.

Also Read:

हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें?

  1. यदि आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं तो आपके लिए स्वयं को फिज़िकली एक्टिव रखना बहुत जरूरी है. जितना ज्यादा आप सक्रिय रहेंगे उतना ही आपका बी.पी सामान्य रहेगा.
  2. यदि आपका वजन बढ़ा हुआ है तो सबसे पहले अपने मोटापे को कम करें क्योंकि अत्यधिक मोटापा आपके ब्लड प्रेशर को और अधिक बढ़ा सकता है. इसके लिए आपको वर्कआउट करना चाहिए.
  3. लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें.
  4. तनाव, चिंता, भय आदि से स्वयं को दूर रखें. हर समय अंदर से खुश रहें और मुस्कुराते रहें, क्योंकि ख़ुशी से बड़ी खुराक और कोई नहीं होती.
  5. आपका गुस्सा आपके बी.पी को बहुत तीव्रता से बढ़ा सकता है इसलिए अपने गुस्से को कंट्रोल करना सीखें, अच्छे मूड के लिए आप मधुर संगीत या डांस का आनंद ले सकते हैं.
  6. हाई बी.पी के मरीज को रोज़ाना आधा घंटा exercise जरूर करनी चाहिए जैसे– जॉगिंग, साइकलिंग, स्विमिंग, डांस, मॉर्निंग वाक (टहलना) आदि. सुबह-सुबह ताज़ी हवा में टहलने से मानसिक तनाव तो कम होता ही है साथ ही ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है.
  7. योग अनेकों बीमारियों का उपचार है अतः रोज सुबह योगासन, अनुलोम-विलोम प्राणायाम व मेडिटेशन करें, इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा.  
  8. स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद लेना भी बहुत आवश्यक है. अतः आपको देर रात तक जागने व सुबह देर से उठने की आदत छोड़नी होगी और कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी होगी.
  9. जब रक्त दिल या दिमाग तक सही ढंग से नहीं पहुंच पाता है तो हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है. इसी कारण हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को यह सलाह दी जाती है कि वह नियमित रूप से डॉक्टर से अपनी जांच करवाते रहे. यदि आप हाई बी.पी से पीड़ित हैं तो आपको समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच करवाते रहना चाहिए.
  10. हाई बी.पी के मरीज को मीठा, नमकीन और खट्टा कम खाना चाहिए.

हाइपरटेंशन की समस्या अस्थायी या फिर जीवन भर साथ चलने वाली समस्या भी हो सकती है, लेकिन यदि आप ऊपर दिए गए हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू उपचार को आजमाते हैं तो इस बीमारी को काबू में ला सकते हैं. याद रखिये, आपकी सही जीवन शैली, उचित खानपान और आपकी सक्रियता ही आपको इस बीमारी से मुक्त करा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here