सर्दियों में ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ जाता है? – 10 Tips To Reduce High BP in winter

295
सर्दियों में ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ जाता है? - Why Blood Pressure Increases In Winter

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको सर्दियों में अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है. लेकिन इससे पहले ये जान लेते हैं कि आखिर सर्दियों में ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ जाता है?

हाई ब्लड प्रेशर अर्थात् उच्च रक्तचाप किसी भी व्यक्ति को कभी भी होने की संभावना है. किंतु आयु बढ़ने के साथ इसकी सक्रियता और समस्या बढ़ती चली जाती है. मौसम में बदलाव होने से भी ब्लड प्रेशर में अचानक से वृद्धि हो जाती है. सामान्यतः देखा गया है कि गर्मी की तुलना में सर्दियों में लोगों का ब्लड प्रेशर बहुत अधिक बढ़ जाता है.

High Blood Pressure का खतरा सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है?

सर्दियों में ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का ख़तरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. जो लोग पहले से ही हार्ट के मरीज हैं उनकी परेशानी सर्दियों में ज्यादा बढ़ जाती है. जब हमारे शरीर को गर्मी की जरूरत होती है तो हार्ट को ज्यादा काम करना पड़ता है, इससे अटैक का ख़तरा बना रहता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके ही इसके खतरे को कम किया जा सकता है.

सर्दियों में ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण क्या है?

  1. सर्दियों में तापमान कम होने से रक्त नलिकाएं संकरी हो जाती हैं. जिससे ह्रदय में रक्त और ऑक्सीजन का संचार कम होने लगता है. संकरी धमनियों में रक्त के संचरण के लिए अधिक बल लगाने की ज़रूरत पड़ती है, इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.
  2. सर्दियों के मौसम में हमारा शरीर बाहरी तापमान और ऊष्मा के स्तर को बनाए रखने के लिए रक्त्त के प्रवाह को रोकता है. इससे रक्त के संचरण के लिए अधिक बल लगाना पड़ता है और यह प्रक्रिया करने में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.
  3. हमारे शरीर में मौजूद अल्फ़ा रिसेप्टर सर्दियों में अधिक सक्रिय हो जाते हैं, जिससे बी.पी बढ़ जाता है.
  4. सर्दियों के मौसम में सिम्पैथेटिक नर्वस सिस्टम सक्रिय हो जाता है और शरीर में कैटेकोलामिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जो धडकनों को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को भी बढ़ा देता है.

Also Read

सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें?

How to control high blood pressure in winter: ठंड के मौसम में हाई बी.पपी की वजह से आपको परेशानी ना हो इसके लिए इस मौसम में कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं.

  1. नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की जांच करवाते रहें.
  2. यदि आप बी.पी कंट्रोल करने के लिए दवा लेते हैं तो उन्हें सही समय पर लेना ना भूलें.
  3. स्वयं को सुबह की ठण्ड से बचाकर रखें.
  4. स्वस्थ रहने के लिए सर्दियों में धूप सेकना बहुत जरूरी है, इसलिए सर्दियों के मौसम में सिर्फ अंदर ही अंदर ना बैठे रहें, बल्कि खूब धूप सेकें.
  5. सिर को अच्छी तरह से गर्म कपड़े से ढककर रखें.
  6. सर्दियों में मिलने वाली मूली, पालक व गाजर में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि हाई बी.पी को नियंत्रित करने में बहुत सहायक है इसलिए सर्दियों में इनका सेवन जरूर करें.
  7. नियमित रूप से व्यायाम करते रहें.
  8. संतुलित और पोषक आहार लें. भोजन में ज्यादा नमक, ज्यादा मीठा या ज्यादा खट्टा ना खाएं.
  9. अपने शरीर को गर्म रखने के लिए अल्कोहल का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें, बल्कि भोजन में गर्म मसालों का इस्तेमाल करें लेकिन, सीमित मात्रा में. ठंड के मौसम में अपने भोजन में अदरक और लहसुन का भी खूब इस्तेमाल करना आपके लिये फायदेमंद साबित होगा. इनका प्रयोग आपको ठंड से तो बचाएगा ही साथ ही आपके बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखेगा.
  10. अक्सर कुछ लोगों की ये आदत होती है कि वे सर्दियों में पानी बहुत ही कम मात्रा में पीते हैं, लेकिन आप सर्दियों के मौसम में भी पानी पीना कम ना करें. सर्दियों में रोज़ाना 7 से 8 गिलास गुनगुना पानी जरूर पियें. ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here