हल्दी वाला दूध पीने के फायदे – 12 Benefits of Golden Milk

418
हल्दी वाला दूध पीने के फायदे – 12 Benefits of Golden Milk

हल्दी में प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं और दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है, जब ये दोनों मिल जायें तो इसे गोल्डन मिल्क कहा जाता है, आज हम जानेंगे हल्दी वाला दूध पीने के फायदे के बारे में जो कि कई सारी बीमारियों और संक्रमण से हमें बचाता है. 

हल्दी वाले दूध(Turmeric Milk) की तासीर गर्म होती है. यह हमारे शरीर को गर्मी देता है इसलिए खासकर सर्दियों के मौसम में इसे पीना सबसे अधिक फायदेमंद होता है.

हल्दी वाले दूध के फायदे

  1. हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं जो कई तरह के घावों को ठीक करने में सहायक है. शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले घाव या जख्म को ठीक करने के लिए हल्दी का लेप मरहम का काम करता है और इसे दूध में मिलाकर पीने से घाव जल्दी भरता है.
  2. हल्दी एक ब्लड प्यूरीफायर की तरह काम करती है और हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है. अतः जब इसे दूध में मिलाकर पिया जाता है तो यह दूध हमारे खून को साफ करके पूरे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदत करता है.
  3. हल्दी वाला दूध कई सारी बीमारियों जैसे- शुगर, अल्जाइमर, एग्जिमा, अस्थमा, गठिया, कैंसर और सिरदर्द आदि को कंट्रोल करने में सहायक है.
  4. हल्दी वाले दूध के एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रभाव के कारण यह विशेष रूप से सर्दी, खांसी और फ्लू से बचाव के लिए एक लाजवाब टॉनिक है.
  5. हल्दी का दूध हमारे शरीर के लिए इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है. यदि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आपको सुबह खाली पेट या फिर रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए, इससे आपको किसी भी संक्रमण से लड़ने की ताकत मिलेगी.
  6. जो महिलाएं हार्मोनल असंतुलन की वजह से प्रेगनेंसी कंसीव नहीं कर पाती हैं उन्हें विशेष रूप से हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है. यह दूध पीरियड्स के दौरान पेट में होने वाली ऐंठन और दर्द को कम करने में भी काफी मदत करता है. 
  7. दूध में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन नामक मष्तिष्क के रसायन मौजूद होते हैं जो हमारी नींद के लिए जिम्मेदार होते हैं. इसलिए जिन लोगों को तनाव व थकान के कारण नींद ना आने की समस्या है उन्हें रोज रात को सोने से एक घंटे पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीना चाहिए, इससे दिमाग शांत रहता है और नींद अच्छी आती है.
  8. इसके सेवन से गले में हो रहे दर्द व सूजन से राहत मिलती है और यह गले में जम रहे अतिरिक्त बलगम को भी दूर करता है.
  9. बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए भी हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद होता है. इसलिए जो लोग मोटापे का शिकार हैं उन्हें मोटापे से बचने के लिए नियमित रूप से हल्दी दूध का सेवन करना चाहिए.
  10. हल्दी वाला दूध पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है और लिवर को स्वस्थ रखता है. इसके साथ-साथ यह अल्सर, दस्त, गैस और अपच के उपचार में भी एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है.
  11. हल्दी एंटीएजिंग के गुण से भरपूर है, इसलिए यदि आप हल्दी वाला दूध पीते हैं तो इससे चेहरे पर झुर्रियां जल्दी नहीं आती और चेहरे पर हमेंशा निखार बना रहता है.
  12. कान दर्द में भी हल्दी वाला दूध आराम देता है.
Health Benefits of Turmeric Milk

Turmeric Milk Side Effects

किसी भी चीज की अधिकता हमारे शरीर को फायदे की जगह नुक्सान पहुंचा सकती है इसलिए हल्दी वाला दूध बहुत अधिक मात्रा में भी नहीं पीना चाहिए, और खासकर गर्मी के मौसम में इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

Also Read:

प्रेगनेंसी के दौरान प्रेगनेंट महिला को हल्दी वाला दूध बहुत ज्यादा लेने से बचना चाहिए क्योंकि इसकी अधिकता से गर्भाशय में संकुचन पैदा हो सकता है. साथ ही जो लोग एस्पिरिन की दवा लेते हैं उन्हें भी हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए.