मखाने के फायदे- Benefits of Foxnut

1044
मखाने के फायदे- Benefits of Foxnut

मखाना जिसे फॉक्स नट भी कहा जाता है स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक ड्राई फ्रूट माना जाता है. आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे मखाने के फायदे के विषय में.

मखाने का इस्तेमाल सूखे मेवे और पोषक तत्व के रूप में पूरी दुनिया में किया जाता है. मखाना वजन में बहुत ही हल्का होता है, लेकिन इसके फायदे उतने ही अधिक होते हैं. कोई भी नट्स हो उसमें मखाना ही एकमात्र ऐसा नट है जिसमें फैट की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है. इसमें सिर्फ 0.1% फैट होता है. व्रत-उपवास रखने वाले लोगों के लिए भी मखाना एक बहुत ही अच्छा आहार है.

आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि मखाना क्या होता है.

मखाना क्या है?

मखाने को कई नामों से जाना जाता है जैसे: फॉक्स नट, लोटस सीड, फूल मखाना आदि. कमल के फूल में जो बीज उपस्थित होते हैं, उन्हीं को मखाना कहा जाता है.

कुछ लोग मखाने की खीर बनाकर खाते हैं तो कुछ लोग इसे नमकीन या स्नैक्स के रूप में खाना पसंद करते हैं. मखाने को घी या तेल में भूनकर खाने की बजाय गर्म बालू में सेककर या तवे पर ड्राई रोस्ट करके खाना ज्यादा फायदेमंद है या फिर इसे आप ओवन में भी पका सकते हैं.

कुछ लोग मखाने को सब्जियों में भी डालते हैं. मखाने खाने का एक और तरीका यह है कि मखाने में थोड़ा सा नींबू और नमक मिलाकर खा लीजिए. याद रखिए, मखाने का सेवन हार्ट के पेशेंट बिना किसी टेंशन के आराम से कर सकते हैं.

मखाने की तासीर

मखाने की तासीर ठंडी होती है, लेकिन इसे सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में खाया जाता है. मखाना हर मौसम में खाया जाने वाल ड्राई फ्रूट है. इसमें कोलेस्ट्रॉल, फैट और सोडियम की मात्रा काफ़ी कम होती है, जबकि मैग्नीशियम, कैल्शियम, कार्ब्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा मखाना ग्लूटन फ्री होता है.

मखाना खाने के फायदे क्या हैं?

मखाने खाने के बहुत से फायदे हैं.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

इसमें बहुत लो सोडियम होता है इसलिए यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बहुत अच्छा है. इसमें मौजूद एल्कलाइड हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है.

वजन कम करे

मोटापा कम करने के लिए भी यह बहुत उपयोगी नट है क्योंकि इसमें कार्ब्स और फाइबर अधिक पाया जाता है इस कारण इसे खाने से पेट भर जाता है और आप ओवरईटिंग से भी बच जाते हैं. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो कि वजन कम करने में बहुत सहायक है.

इस प्रकार मखाना आपके बढ़े हुए वजन को कम करने का एक बहुत ही बेहतर स्रोत है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें तो रोज़ एक कटोरी मखाना ज़रूर खाना चाहिए क्योंकि मखाना खाने से पेट भरा भरा सा लगता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है.

हार्ट के लिए फायदेमंद है मखाना

इसमें फैट नहीं होता है इसलिए यह हार्ट के लिए बहुत अच्छा है. आपके हाई बीपी को कंट्रोल करने के साथ-साथ मखाना आपके दिल को भी दुरुस्त रखता है. हार्ट के पेशेंट को यह ध्यान रखना चाहिए कि वे मखाने को बिना नमक लगाए और बिना घी में भूने ही खाएं.

स्किन के लिए अच्छा है मखाना

स्किन के लिए भी मखाने का सेवन फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि मखाने में ऐंटी एजिंग प्रॉपर्टी होती है. बहुत से लोगों के चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ने लगती है. यदि मखाने का सेवन करेंगे तो आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां नहीं पड़ेंगी और आपका चेहरा चमकदार बना रहेगा.

हड्डियों को मजबूत बनाए

मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और फाइबर होता है. कैल्शियम होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत करता है और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है. चाहे कमर का दर्द हो, हड्डियों का दर्द हो या फिर घुटनों का दर्द हो, हड्डियों के दर्द में मखाना तुरंत ही आराम दिलाता है.

दूध और मखाने खाने के फायदे

किसी न किसी रूप में रोज़ ही मखाने का सेवन करना फायदेमंद है.

दूध के साथ यदि मखाने का सेवन किया जाए तो इसके गुण चार गुना अधिक बढ़ जाते हैं.

मखाने को आप नाश्ते के रूप में दूध में डालकर खा सकते हैं परंतु यदि आप दूध के साथ मखाना लेते हैं तो मलाई वाला दूध न लें और खासकर, जब आप वजन कम करना चाहते हैं तो पहले दूध में से मलाई को अलग निकाल लें और फिर उस दूध के साथ मखाने का सेवन करें. जो लोग बहुत ही दुबले-पतले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं वो लोग चाहें तो मलाईदार दूध या फुल फैट मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

मखाने को दूध में पकाकर या फिर इसका पाउडर बनाकर दूध में मिलाकर इसका इस्तेमाल कीजिए. इस तरह से मखाने का सेवन करने से आपको दूध के साथ-साथ मखाने के भी फ़ायदे मिलेंगे.

प्रेगनेंट और फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है मखाने का सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए मखाने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद रहता है. प्रेगनेंसी में मखाने का सेवन करने से इसमें मौजूद पोषक तत्वों का लाभ मां के साथ होने वाले बच्चे को भी मिलता है.

इसके अलावा फीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी मखाने खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि, डिलीवरी के बाद रोज़ मखाने का सेवन करने से मां के शरीर में बच्चे के लिए ख़ूब दूध बनता है. इसलिए महिलाओं को दूध के साथ खासकर मखाने का भी सेवन ज़रूर करना चाहिए.

बच्चों के लिए हेल्दी स्नैक है मखाना

बाहर का पैक्ड और जंक फ़ूड खिलाने से कई बेहतर है कि आप छोटे बच्चों को मखाने खिलाएं. हल्की भूख में बच्चों को स्नैक्स के रूप में मखाना खिलाना बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है. यदि आप मखाने को हल्का सा घी में भूनकर बच्चों को खिलाते हैं तो बच्चे इसे बड़े ही शौक से खाते हैं और ये उनकी सेहत के लिए भी लाभदायक चीज़ है.