लो ब्लड प्रेशर के कारण और उपाय – Low Blood Pressure (Hypotension)

537
लो ब्लड प्रेशर के कारण और उपाय – Low Blood Pressure (Hypotension)

आजकल की भागदौड़ व तनाव भरी ज़िंदगी में लोग स्वास्थ्य संबंधी कई सारी समस्याओं से परेशान रहते हैं, उनमें से एक समस्या है Low B.P  यानी लो ब्लड प्रेशर. लो ब्लड प्रेशर की समस्या को हल्के में लेना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

रक्तचाप का सामान्य रहना हमारे दिल के लिए बहुत जरूरी होता है और इस समस्या का निदान काफी हद तक हमारे परहेज, खानपान व लाइफ स्टाइल पर निर्भर करता है.

लो ब्लड प्रेशर क्या है?

हमारा ह्रदय पम्पिंग क्रिया द्वारा रक्त को धमनियों के ज़रिये शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचाता है, इस क्रिया को करने में जो बल लगता है, उसे ब्लड प्रेशर कहते हैं. लो ब्लड प्रेशर या निम्न रक्तचाप को मेडिकल की भाषा में हाइपोटेंशन (Hypotension) भी कहा जाता है.

लो ब्लड प्रेशर अर्थात् निम्न रक्तचाप ऐसी स्थिति है जब रक्तचाप सामान्य से काफी कम हो जाता है तब ह्रदय, मस्तिष्क और शरीर के अन्य अंगो में पर्याप्त रक्त नहीं पहुँच पाता है.

लो ब्लड प्रेशर कितना होता है?

ब्लड प्रेशर पूरे दिन में एक समान नही रहता. इसका घटना या बढ़ना हमारे शारीरिक क्रियाकलापों पर भी निर्भर करता है. जब हम काम नहीं करते तो ये लो रहता है, इसके विपरीत यदि हम ज्यादा दौड़-भाग, चलना-फिरना या फिर ज्यादा excercise या वर्क आउट करें तो यह बढ़ जाता है.

ब्लड प्रेशर का सामान्य स्तर – 120/80 mm Hg होता है, लेकिन यदि किसी व्यक्ति के ब्लड प्रेशर की रीडिंग 90 और 60 से कम आती है तो कहा जाता है कि उसका बी.पी लो है.

लो ब्लड प्रेशर के क्या लक्षण होते हैं?

  1. चक्कर आना या बेहोशी छा जाना
  2. आँखों के आगे अँधेरा छा जाना या धुंधला दिखाई देना
  3. आँखों में दर्द होना
  4. उल्टी जैसा महसूस होना या जी मचलाना
  5. हाथ-पैर ठंडे पड़ जाना
  6. चेहरा पीला पड़ जाना
  7. भूख ना लगना
  8. सांस लेने में दिक्कत होना
  9. धड़कन कम-ज्यादा होना
  10. कमजोरी व थकान महसूस होना
  11. तेज सिर दर्द होना
  12. भ्रम की स्थिति पैदा होना
  13. बार-बार प्यास लगना
  14. शरीर में रक्त का संचार कम हो जाना
  15. डिप्रेशन होना
  16. याददाश्त कमजोर होना

लो ब्लड प्रेशर के क्या कारण हैं?

  1. शरीर में पानी की कमी – बुखार, उल्टी व दस्त होने की वजह से अक्सर डिहाइड्रेशन हो जाता है और डिहाइड्रेशन के कारण आपका बी.पी लो हो सकता है.
  2. शरीर में खून की कमी – कोई बड़ी सर्जरी होने पर, एक्सीडेंट या दुर्घटना होने पर शरीर से ज्यादा खून बह जाना या फिर गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के वक़्त अधिक खून बह जाने से शरीर में खून की कमी हो जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर लो हो जाता है. इसके अतिरिक्त यदि आप एनीमिया की शिकार हैं तो भी आपका बी.पी लो होने की पूरी संभावना रहती है.
  3. प्रेगनेंसी कभी-कभी प्रेगनेंसी के दौरान भी महिलाओं का ब्लड प्रेशर लो हो जाता है लेकिन यदि ऐसा बार-बार हो रहा है तो फिर आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
  4. ह्रदय संबंधी बीमारी – यदि आप दिल के मरीज हैं तो अक्सर आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. हार्ट अटैक एवं हार्ट फेलियर की वजह से भी बी.पी लो हो सकता है.
  5. कमजोरी व पोषक तत्वों की कमी – शरीर में कमजोरी होने से और जरूरी पोषक तत्व जैसे- आयरन, विटामिन की कमी हो जाने से आप एनीमिया की समस्या से ग्रसित हो सकती हैं और इससे आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. 
  6. ज्यादा दवा लेना जैसे – दिल की बीमारी की दवा, डिप्रेशन, ब्लड प्रेशर या पेनकिलर ज्यादा मात्रा में लेने से बी.पी लो हो जाता है.  
  7. जेनेटिक – कभी-कभी लो बी.पी की समस्या जेनेटिक यानी वंशानुगत भी हो सकती है. अर्थात् यदि आपके परिवार में आपके माता-पिता या भाई-बहन में से कोई लो बी.पी की समस्या से परेशान रहा हो तो यह परेशानी आपको भी हो सकती है.
  8. तनाव आजकल की भागती हुई ज़िंदगी में तनाव और मेंटल स्ट्रेस सभी के जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है. लेकिन जरूरत से ज्यादा तनाव लेना लो बी.पी का कारण बन सकता है.
  9. ज्यादा देर तक भूखा रहना – अक्सर पूजा-पाठ करने वाले लोगों में ये आदत होती है कि वे बहुत देर तक पूजा-पाठ में ही व्यस्त रहते हैं और भोजन बहुत देर में करते हैं. लंबे समय तक भूखे रहने के कारण भी आपका ब्लड प्रेशर काफी लो हो सकता है.
  10. खानपान की गलत आदतें – अगर आपमें खानपान को लेकर गलत आदतें हैं जैसे – शराब, धूम्रपान, ड्रग्स आदि तो इससे भी आपको लो बी.पी की समस्या हो सकती है.
  11. शरीर का वजन बढ़ना या घटना – आपके शरीर का अनियंत्रित वजन भी आपके ब्लड प्रेशर को घटा सकता है.                    
  12. बहुत ज्यादा गर्मी में रहना – कभी-कभी बहुत अधिक तापमान भी ब्लड प्रेशर को कम कर देता है. शरीर का तापमान बढ़ने से आपका बी.पी कम हो सकता है.
  13. अन्य बीमारी – यदि आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ अन्य समस्याएं भी हैं जैसे- थायराइड, शुगर, हार्ट स्ट्रोक आदि तो आप लो बी.पी के शिकार हो सकते हैं. 
लो ब्लड प्रेशर में क्या खाएं - (लो ब्लड प्रेशर के घरेलू उपाय)

लो ब्लड प्रेशर के क्या नुकसान हैं?

आम तौर पर लोग लो ब्लड प्रेशर को उतनी गंभीरता से नहीं लेते, जितना कि हाई ब्लड प्रेशर को. लेकिन लो ब्लड प्रेशर भी इंसान की सेहत के लिए बहुत खतरनाक सिद्ध हो सकता है.

जब शरीर के सभी अंगों तक पर्याप्त रक्त नहीं पहुँच पाता है तो शरीर के अंग ठीक से काम नहीं कर पाते हैं और कभी-कभी क्षतिग्रस्त भी हो सकते हैं. बी.पी लो होने पर शरीर को ये सभी नुकसान हो सकते हैं –

  1. हार्ट अटैक, स्ट्रोक
  2. किडनी फेलियर
  3. ब्रेन हैमरेज
  4. उल्टी, डायरिया

लो ब्लड प्रेशर में क्या खाएं – (लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय)

  1. यदि आपका ब्लड प्रेशर कम है और कमजोरी महसूस हो रही है तो एक कप कॉफ़ी या एक कप नींबू पानी पीजिए, ऐसा करने से ब्लड प्रेशर तुरंत बढ़ता है.
  2. दिन में दो बार चुकंदर व अनार का जूस पीने से भी ब्लड प्रेशर बढ़ता है. आप चाहें तो शकरकंद का जूस भी पी सकते हैं.
  3. रात को एक गिलास दूध में कुछ किशमिश भिगोकर सुबह उठकर पी लें.
  4. रोज़ाना खूब पानी पियें. दिन में कम से कम 8 गिलास पानी या अन्य तरल पदार्थ का सेवन जरूर करें, क्योंकि पानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत सहायक होता है.
  5. रात को सोने से पहले बादाम वाला दूध पियें.
  6. यदि आपका बी.पी अक्सर कम रहता है तो भोजन में नमक का प्रयोग थोड़ा ज्यादा करें.
  7. लंबे समय तक एक ही स्थान पर ना बैठे रहें.
  8. अपने भोजन में लहसुन का रोज इस्तेमाल करें. आयुर्वेद के अनुसार लहसुन में बी.पी को बढ़ाने का गुण मौजूद होता है.
  9. झटके से नीचे से ऊपर ना उठें.
  10. ज्यादा फिजिकल या मेंटल स्ट्रेस ना लें.
  11. सिगरेट व शराब का सेवन ना करें.
  12. खाने में हरी सब्जियों व फाइबर युक्त फलों को शामिल करें.
  13. हाई कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खाने से बचें, क्योंकि उच्च कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है.
  14. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए आपको रोज आधा घंटा योग व व्यायाम करना चाहिए.  
  15. तेज धूप में बाहर ना निकलें.
  16. ओ.आर.एस या नमक-चीनी का घोल भी लो बी.पी में तुरंत असरदार होता है.
  17. लो ब्लड प्रेशर का तुरंत उपचार करने के लिए आप डार्क चॉकलेट, किशमिश, अंजिर या फिर गुड़-चना ले सकते हैं.
  18. आंवला भी लो बी.पी की समस्या में बहुत कारगर साबित होता है. यदि बी.पी लो होने के साथ-साथ आपको चक्कर भी आता है तो आपको आंवले का जूस पीना चाहिए. आप आंवले का मुरब्बा भी लें तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा.
  19. खजूर को दूध में उबालकर पीना भी ब्लड प्रेशर के रोगियों की लिए फायदेमंद होता है.
  20. बहुत अधिक या बहुत कम वजन भी आपके ब्लड प्रेशर को बिगाड़ सकता है, इसलिए अपने वजन को हमेंशा नियंत्रित रखें.