हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं? – Best 16 Foods To Control High Blood Pressure

393
हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं? - Top 16 Foods to Avoid High Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खानपान में सुधार करना अति आवश्यक है और इसके लिए आपको इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए कि हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं.

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को अपने भोजन में उन पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए जो रक्त संचार को नियंत्रण में रखें. अपने आहार में आपको प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ के साथ-साथ कम वसा और कम कोलेस्ट्रोल वाले डेरी उत्पाद शामिल करने चाहिए.

Also Read:

16 चीजें जो हाई ब्लड प्रेशर में खानी चाहिए

  1. यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको उच्च मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम युक्त डाईट लेनी चाहिए, लेकिन ध्यान रहे कि यह भी आपको अत्यधिक मात्रा में नहीं लेना है.
  2. हमेंशा घर का बना हुआ सादा भोजन ही करें.
  3. अपनी डाईट में हाई फाइबर वाली चीजों को शामिल करें जैसे- दलिया, बाजरा, रागी, मक्का, ओट्स, अंकुरित अनाज.
  4. मौसमी ताज़ी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें जैसे- पालक, चौलाई, तुरई, लौंकी, कद्दू, बीन्स, शकरकंद . इसके अलावा फाइबर युक्त ताज़े फल जरूर खाएं जैसे- केला, संतरा, मौसमी, सेब, अनार, कीवी, काले अंगूर, पपीता, स्ट्रॉबेरी आदि. इनमें ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाए रखने वाले तत्व, ओमेगा-3 और शरीर की रक्षा करने वाले सुपाच्य तत्व मौजूद रहते हैं.
  5. रोज सलाद में चुकंदर, खीरा व प्याज खाएं.
  6. रोज़ाना दो से तीन लीटर यानि 8 से 10 गिलास पानी जरूर पियें.
  7. सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी या नारियल पानी का सेवन करें.
  8. कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज एवं अलसी के बीज हाई ब्लड प्रेशर में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. आप इनका पाउडर बनाकर रख लें औए आवश्यकतानुसार सुबह एक गिलास पानी में मिलाकर पी लीजिए.
  9. लहसुन में बहुत ही ताकतवर एंटी ओक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो कि रक्त को पतला करने में काफी असरदार होते हैं. अतः रोज सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की दो कलियां पानी के साथ चबाकर खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.
  10. मेथी दाना और अजवाइन के पानी में एक चम्मच शहद डालकर पियें.
  11. त्रिफला चूर्ण को पानी में भिगोकर पिएं.
  12. ओमेगा 3 युक्त चीजें जैसे- अखरोट, बादाम, पिस्ता, फ़िश आदि को अपनी डाईट में शामिल करें.
  13. डार्क चॉकलेट ब्लड प्रेशर को तुरंत ही कंट्रोल करने में सहायक होती है, अतः अचानक से बी.पी बढ़ने पर आप इसे ले सकते हैं. 
  14. आंवले का जूस या आंवले का मुरब्बा भी हाई बी.पी को कंट्रोल करता है.
  15. हल्दी इतनी गुणकारी है कि यह कई सारी बीमारयों में काम आती है, इसलिए हाई बी.पी को कंट्रोल करने के लिए रात के समय आपको एक गिलास हल्दी वाला दूध पीना चाहिए.
  16. लौंकी का जूस, नींबू की चाय, ग्रीन-टी और हर्बल-टी भी हाई बी.पी को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होती है.