हाई ब्लड प्रेशर में क्या ना खाएं? – 11 Foods To Avoid With High BP

606
हाई ब्लड प्रेशर में क्या ना खाएं? - Top 11 Foods To Avoid With High BP

हाई ब्लड प्रेशर जिसे कि साइलेंट किलर भी कहा जाता है, आधुनिक समय में कई लोग इससे पीड़ित हो रहे हैं. यदि आप यह ध्यान में रखें कि हाई ब्लड प्रेशर में क्या ना खाएं तो इस बीमारी को काफ़ी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

गलत खानपान की वजह से हाई ब्लड प्रेशर के बढ़ने का खतरा और भी अधिक बढ़ जाता है. ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खानपान की आदतों में सुधार करना बहुत ही जरूरी है.

Also Read:

11 चीजें जो हाई ब्लड प्रेशर वालों को नहीं खानी चाहिए

  1. ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में सोडियम यानि की नमक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और सोडियम की मात्रा कम करना हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है. इसलिए यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको बचना चाहिए. जैसे- सोडियम तत्व वाले कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा वाटर, टोमेटो सॉस आदि.
  2. खाने में ज्यादा तेल व मिर्च मसाला, तली भूनी चीजों जैसे- पूरी, परांठा, पकोड़े, अचार, पापड़ व फ्रेंच फ्राइज़ का प्रयोग बंद करें.
  3. हाई बी.पी के मरीज को अधिक मात्रा में शक्कर से भी परहेज करना चाहिए. जैसे- मिठाईयां, आइसक्रीम, चॉकलेट, पैक्ड जूस आदि. इनकी जगह पर आप शुगर के प्राकृतिक स्रोतों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे- फल, किशमिश, खजूर आदि.
  4. फुल फैट वाले डेरी उत्पादों जैसे- देसी घी, डाल्डा व फुल क्रीम दूध से वजन बढ़ता है और वजन बढ़ने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है. इसलिए इन्हें अपनी डाईट में शामिल ना करें.
  5. फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड, डिब्बाबंद व पैक्ड चीजें जैसे- चिप्स, कुरकुरे, कुकीज़, पिज़्ज़ा, बर्गर, केक, पेस्ट्री आदि ना खाएं.
  6. शराब, सिगरेट, ड्रग्स या किसी भी नशीली चीज का सेवन ना करें.
  7. सेचुरेटेड फैट युक्त नॉनवेज जैसे- रेड मीट व कम पका हुआ मीट से दूर रहें. 
  8. कॉफ़ी में मौजूद कैफ़ीन ब्लड प्रेशर के स्तर को बहुत तेजी से बढ़ाता है, इसलिए हाई बी.पी से पीड़ित व्यक्ति को कॉफ़ी व चाय का सेवन नहीं करना चाहिए.  
  9. मैदा हमारे स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता इसलिए अपने बी.पी को कंट्रोल में रखने के लिए मैदे से बना कोई भी खाद्य पदार्थ जैसे- पास्ता, मैक्रोनी, मोमो आदि बिल्कुल ना खाएं.
  10. आवश्यकता से अधिक दवाओं का प्रयोग भी आपके शरीर को नुक्सान पहुंचा सकता है अतः बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी पेनकिलर ना लें.
  11. कुकिंग में रिफाइंड तेल और डाल्डा का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दें.

हाई ब्लड प्रेशर का गहरा संबंध व्यक्ति के खानपान, रहन-सहन और जीवनशैली से है. इसमें जरूरी बदलाव लाकर हाई बी.पी को नॉर्मल किया जा सकता है और साथ ही सही दवाओं का इस्तेमाल भी इसे कंट्रोल करने में प्रमुख भूमिका निभाता है.