मोटापा कम करने का रामबाण उपाय – 15 Best Way To Lose Weight

118
मोटापा कम करने का रामबाण उपाय - 15 Best Way To Lose Weight

डाइटिंग करने से मोटापा कम नहीं होता बल्कि संतुलित भोजन करने व बेहतर लाइफस्टाइल से ही मोटापा कम होता है. आज हम आपको बता रहे हैं मोटापा कम करने का रामबाण उपाय. कई लोग अपना वजन घटाने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं लेकिन भूखा रहने के चक्कर में उनका शरीर कमजोर हो जाता है साथ ही उन्हें दूसरी बीमारियां भी घेर लेती हैं.

मोटापा कैसे कम करें? – 15 Best Way to Lose Weight

यदि आप भी मोटापे के शिकार हैं तो इसे कम करने के लिए डाइटिंग की बजाय अपनी लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों को सुधारने पर ध्यान दीजिए और नीचे दी गई बातों को follow कीजिए. ऐसा करने से निश्चित रूप से आपको अपना मोटापा कम करने में मदद मिलेगी. नीचे हमने मोटापा कम करने का रामबाण उपाय बताए हैं.

1योग व मेडिटेशन करें

योग और मेडिटेशन दोनों ही आपके वजन को बैलेंस रखते हैं. योग करने के लिए आपको कहीं भी जाने की ज़रुरत नहीं है. आप घर पर बैठे-बैठे योग और मेडिटेशन कर सकते हैं. योग करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं जबकि मेडिटेशन से तनाव कम होता है. यदि आप स्ट्रेस फ्री होंगे और आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी तो अपने आप ही आपका मोटापा कम होने लगेगा क्योंकि आपकी मांसपेशियां जितनी ज्यादा ताकतवर होंगी उतनी ही तेजी से आपका वजन कम होगा. योग में कुछ ऐसे आसन भी हैं जिन्हें करने से आपका मोटापा कम हो सकता है जैसे- भुजंगासन, चक्रासन, वज्रासन, सूर्य नमस्कार आदि. लेकिन इन्हें करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

2पर्याप्त नींद लेना है जरूरी

नींद आपकी हेल्थ को बहुत प्रभावित करती है. बहुत ज्यादा सोना या फिर बहुत ही कम सोना दोनों ही स्थिति में आपका वजन बढ़ सकता है और आपका मोटापा भी. स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ही जरूरी है. यदि आप बहुत कम सोते हैं या फिर नींद पूरी नहीं करते हैं तो इससे आपकी भूख को दबाने वाले हार्मोन्स ख़त्म हो जाते हैं और आपको बहुत भूख लगती है फिर आप कुछ ज्यादा ही खा लेते हैं जिससे आपका मोटापा बढ़ता है. यदि आप बहुत देर तक सोते ही रहते हैं तो उससे भी आपको ज्यादा भूख लगती है और फिर उठने के बाद आप आवश्यकता से अधिक ही खा लेते हैं. आपकी ये आदत आपके मोटापे को बढ़ाती जाती है. इसलिए यदि आप मोटापे से बचना चाहते हैं तो कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. दिन के वक़्त ना सोएं और अपनी डाईट के साथ-साथ अपनी नींद को भी बैलेंस रखें.

3दिनचर्या में बदलाव करें

सबसे पहले आपको ज़रुरत है अपनी बिगड़ी हुई दिनचर्या में बदलाव करने की. आजकल के लोगों का लाइफ़स्टाइल इतना बिज़ी हो गया है कि उन्हें ये तक सोचने की फुर्सत नहीं है कि अब उन्हें अपनी हेल्थ की तरफ भी ध्यान देना चाहिए. रात को देर तक जागना, सुबह देर से उठना, सारा दिन एक ही जगह पर बैठकर काम करना और एक्सरसाइज व योग को नज़रअंदाज़ करना, स्मोकिंग करना ये कुछ ऐसी गलत आदतें हैं जिनकी वजह से आज की पीढ़ी बड़ी तेजी से obesity का शिकार हो रही है. इसलिए आज से ही अपनी दिनचर्या को सही करने पर ध्यान देना शुरू कर दीजिए.

ये भी पढ़ें:

4खूब सारा पानी पिएं

पानी आपकी भूख को तुरंत कम करता है. अधिक पानी पीना आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदत करता है. इससे आपका पेट भरा हुआ लगता है. खाने से आधा घंटा पहले और खाने के आधे घंटे बाद गुनगुना पानी पीने से शरीर का फैट कम होता है. इसके अलावा रोज सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से भी मोटापा कम होता है.

5भोजन को खूब चबाकर खाएं  

हम में से कई सारे लोग अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाकर नहीं खाते हैं. लेकिन ये बात साइंटिफिकली साबित हो चुकी है कि यदि हम अपने भोजन की हर एक बाईट को कम से कम 32 बार चबाकर खाएं तो हम ओवरईटिंग के साथ-साथ मोटापे से भी बच सकते हैं. क्योंकि जब हम भोजन को अच्छे से चबाकर खाते हैं तो हम ज़रुरत से ज्यादा नहीं खाते और हमारा पेट भी जल्दी भर जाता है.

6नमक और चीनी का प्रयोग कम करें

भोजन में नमक का अधिक प्रयोग करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और पसीना अधिक आता है. पसीना अधिक आने से आपको भूख-प्यास भी ज्यादा लगती है और आप कुछ भी फ़ालतू चीज खा लेते हो जिससे वजन बढ़ता है. इसी प्रकार शुगर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे- केक, मिठाई, पेस्ट्री, कोल्डड्रिंक आदि में बहुत ज्यादा कैलोरी पाई जाती है इसलिए इनका इस्तेमाल कम से कम करें क्योंकि शुगर युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से मोटापा बहुत जल्दी बढ़ता है.

7खाते वक़्त गैजेट्स से रहें दूर

अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए खाना खाते समय कभी भी इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स जैसे- टी.वी, मोबाइल, लैपटॉप, कम्प्यूटर आदि का इस्तेमाल ना करें. इससे आपका पूरा ध्यान सिर्फ अपने भोजन पर होगा और आप ओवरईटिंग से भी बच जाएंगे.   

8एक्सरसाइज करें

मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज करना भी उतना ही जरूरी है जितना कि सही डाईट लेना. ये जरूरी नहीं कि आप शुरुआत में ही हैवी एक्सरसाइज करने लग जाएं. आप सीढ़ियों से ऊपर-नीचे चढ़कर भी वजन कम करने की शुरुआत कर सकते हैं. यह आसानी से आपके हिप्स, जांघों व टांगों के फैट को कम करेगा. घर से बाहर भी लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करने की आदत डालिए.

9साइकिलिंग और रनिंग करना है फायदेमंद

साइकिलिंग और रनिंग करना सबसे आसान और इफेक्टिव एक्सरसाइज है और ये आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. ये दोनों ही एक्सरसाइज कैलोरी और फैट बर्न करने में मददगार हैं. आप ट्रेडमिल पर रनिंग करके भी अपना मोटापा घटा सकते हैं.

10कार्डियो एक्सरसाइज है इफेक्टिव एक्सरसाइज

कार्डियो एक्सरसाइज मोटापा कम करने के लिए सबसे फायदेमंद और सबसे असरदार एक्सरसाइज है. इसके लिए रोज एक घंटे का समय जरूर निकालें. कार्डियो एक्सरसाइज आपकी अपर और लोअर बॉडी से एक्स्ट्रा फैट को बहुत जल्दी कम करती है और आपकी बॉडी को लचीला बनाती है. इसके अंतर्गत स्विमिंग, जॉगिंग, स्किपिंग, पाइलेट्स, स्पिनिंग, जम्पिंग जैक्स, स्ट्रेचिंग, माऊंटेन क्लाइम्बर्स, स्क्वाट्स, स्क्वाट जंप, पुश-अप्स आदि एक्सरसाइज शामिल हैं.   

11सही मेटाबॉलिज्म से घटेगा मोटापा

मेटाबॉलिज्म बढ़ने से मोटापा कम होता है. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए आपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाइए इससे आपकी ज्यादा कैलोरी बर्न होगी और यह मोटापा कम करने में मदद करेगा. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करें.

12खुद को हमेंशा मोटिवेट और एक्टिव रखें

अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से कहें कि जब भी वे आपको जंकफूड खाते हुए देखें तो तुरंत आपको रोक लें. पूरा दिन खुद को एक्टिव रखें और किसी भी स्थान पर 2 घंटे से ज्यादा देर तक ना बैठें. रोज एक घंटा walk के लिए जरूर निकालिए. खुद को एक्टिव रखने से आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होगा. जब भी आप free हों तो मोबाइल में घंटों बिज़ी रहने की बजाय, अपना पसंदीदा स्पोर्ट्स खेलें या फिर डांस करें. जुम्बा डांस भी वजन को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है.

13कैलोरी काउंट करें और वजन का रिकॉर्ड रखें

अपने वजन को नियमित रूप से चैक करके अपने पास इसका रिकॉर्ड जरूर रखें. जिससे अपने निर्धारित लक्ष्य को पाने के लिए आपको मोटिवेशन मिलता रहे. साथ ही रोजाना आपके द्वारा खर्च की गई कैलोरी का भी रिकॉर्ड रखें.

14ओवरईटिंग से बचें

एक साथ बहुत सारा खाने की बजाय आपको हर दो घंटे में थोडा-थोड़ा खाना चाहिए. इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बना रहता है और वजन भी कंट्रोल में रहता है. जब आपका पहली बार का भोजन पच जाए उसके बाद ही दूसरी बार का भोजन करें. हल्की-फुल्की भूख में पैकेटबंद स्नैक्स खाने से बचें.

15स्मोकिंग और एल्कोहोल से दूर रहें

एल्कोहोल में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है जो आपके वेट को कम नहीं होने देती और स्मोकिंग की बुरी लत भी आपके वेट को बढ़ाती है. इसलिए यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो इनसे बिल्कुल दूर रहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here