इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय – 10 Natural Ways to Boost Your Immunity

217
इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय - 10 Natural Ways to Boost Your Immunity

आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय के बारे में. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस वक़्त पूरी दुनिया में कोविड-19 यानि कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है और हमारा देश भी इस महामारी से अछूता नहीं है.

लेकिन आपको इस वायरस से डरने की जरूरत नहीं है. जरूरत है तो सिर्फ सही जानकारी के साथ नियमित दिनचर्या अपनाने की और अपने शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने की. एक अच्छा इम्यून सिस्टम ही कोविड-19 और अन्य कई सारी बीमारियों की रोकथाम के लिए कारगर है.

इम्युनिटी क्या है?

इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा. इम्यूनिटी हमारे शरीर को सभी तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की सेल्स को बदल देती है और साथ ही बीमारियों, संक्रमण, वायरस इत्यादि से लड़ने की शक्ति भी प्रदान करती है. जिन लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होती है, वो बीमारियों की चपेट में जल्दी नहीं आते हैं और यदि आ भी जाएं तो उसका मुकाबला कमजोर इम्यूनिटी वालों की तुलना में बेहतर तरीके से कर पाते हैं.

Also Read:

इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय क्या हैं?

आजकल लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज़िंक और विटामिन C की गोलियां खा रहे हैं लेकिन एंटीबायोटिक्स दवाओं के इस्तेमाल की जगह यदि आप इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय पर ध्यान दें तो ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा सुरक्षित उपाय होगा.

यहां हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप नेचुरल तरीके से अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं और कई सारी संक्रामक बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते हैं.

1योग, प्राणायाम और ध्यान

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योगासन, प्राणायाम और सूर्य नमस्कार करना बहुत आवश्यक है. नियमित रूप से योग के अभ्यास से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और यह हमें कई बीमारियों से बचाता है. इसलिए प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा योग, प्राणायाम और ध्यान जरूर करें. ध्यान हमारे मष्तिष्क को शांत करके हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ाता है जिससे हमारे अंदर का स्ट्रेस ख़तम होता है और इम्यूनिटी अपने आप ही बढ़ती जाती है.

2नियमित व्यायाम

नियमित रूप से व्यायाम करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. इसलिए अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए कुछ समय रोजाना exercise के लिए भी निकालें.

3स्वच्छता है जरूरी

ज्यादातर इन्फेक्शन दूषित जगहों को छूने से और स्वच्छता का ध्यान ना रखने से ही फैलते हैं और इसका असर हमारी इम्यूनिटी पर भी पड़ता है. इसलिए स्वच्छता की अच्छी आदतों को अपनाकर आप इन्फेक्शन को फैलने से रोक सकते हैं. जैसे- खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद साबुन से हाथ धोना, खाना बनाने से पहले हाथ धोना, नाखून काटकर रखना, बच्चों की साफ़-सफ़ाई का ध्यान रखना आदि.

4हेल्दी फ़ूड खाना

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और किसी भी प्रकार के संक्रमण से लड़ने में हमारा खानपान अहम् भूमिका निभाता है. इसलिए पैक्ड या प्रोसेस्ड फ़ूड, जंक फ़ूड और स्ट्रीट फ़ूड को अवॉयड करके पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी फ़ूड ही लीजिए.

5अत्यधिक दवाओं के सेवन से बचें

दवाएं और एंटीबायोटिक्स का प्रयोग शरीर को बीमारियों से ठीक करने में तो मदत करता है लेकिन अत्यधिक मात्रा में इनका सेवन शरीर के इम्यून सिस्टम में सुधार करने में मदत नहीं करता. अत्यधिक मात्रा में दवाओं का सेवन हमारे लिवर, किडनी और रेस्पिरेटरी सिस्टम को गंभीर रूप से प्रभावित करता है और हमारी इम्यूनिटी पॉवर को भी काफ़ी कम कर देता है. सर्दी, खांसी, जुखाम और फ्लू जैसी छोटी-मोटी बीमारियों से बचने के लिए आप स्वयं ही घर पर आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से काढ़ा बनाकर पीजिए, ये तुरंत अपना असर दिखाता है और इसका कोई साइडइफ़ेक्ट भी नहीं होता है.

6विटामिन D

विटामिन D हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करता है और विटामिन D का नैचुरल स्रोत है सूरज. धूप हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर है. धूप हमारे शरीर में मौजूद इन्फेक्शन से लड़ने में मदत करने वाली टी-सेल्स को एनर्जी देने का काम करती है. इसलिए रोज सुबह कम से कम 30 मिनट के लिए धूप में जरूर बैठिए. इसके अलावा दूध, अंडा और मशरूम भी विटामिन D के अच्छे स्रोत हैं जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक हैं.

7धूम्रपान और शराब का सेवन ना करें

धूम्रपान, तम्बाकू और शराब जैसे नशीले पदार्थों के सेवन से इम्यून सिस्टम को अपना कार्य करने में बाधा आती है और धीरे-धीरे इम्यूनिटी पॉवर कम होती जाती है जिससे शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है इसलिए अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आज से ही इनका त्याग कर दें.

8पर्याप्त नींद लें और तनाव से रहें दूर

अच्छी इम्यूनिटी के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बहुत ही जरूरी है. जो लोग रात भर जागकर काम करते हैं और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं उनकी इम्यूनिटी कमजोर रहती है. इसलिए आपको 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि तनाव लेने से भी हमारी इम्यूनिटी प्रभावित होती है. इसलिए जितना हो सके स्ट्रेस फ्री रहकर खुद को ख़ुश रखने की कोशिश कीजिए.

9वजन को रखें कंट्रोल में

संतुलित वजन हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करके कई सारी बीमारियों से बचाने में मदत करता है इसलिए अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रखें अन्यथा आपका बढ़ा हुआ वजन कई सारी बीमारियों का कारण बन सकता है.

10खूब पानी पिएं

इम्यूनिटी को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है खूब सारा पानी पीना. जितना ज्यादा आप पानी पिएंगे, उतने ही आपके शरीर से toxins बाहर निकलेंगे और आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी साथ ही आप संक्रमणों से बचे रहेंगे. यदि आप रोज दिन में एक बार एक गिलास नींबू पानी, शहद का पानी या तुलसी का पानी पीते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए और भी अधिक फायदेमंद है.