सबसे अच्छा च्यवनप्राश कौन सा है? – Top 5 Chyawanprash Brands In India

940
सबसे अच्छा च्यवनप्राश कौन सा है? – Top 5 Chyawanprash Brands In India

च्यवनप्राश एक ऐसी शक्तिवर्धक औषधि है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ हमारे शरीर को पोषक तत्व भी प्रदान करती है. आजकल बाजार में अलग-अलग कंपनियों के च्यवनप्राश मौजूद हैं, ऐसे में ये चयन करना मुश्किल हो जाता है कि सबसे अच्छा च्यवनप्राश कौन सा है.

भारत के लगभग हर घर में ठंड में होने वाली मौसमी बीमारियों से बचने के लिए च्यवनप्राश का सेवन किया जाता है. नीचे हमने कुछ प्रसिद्द कंपनियों के च्यवनप्राश के बारे में जानकारी दी है जिन्हें पढ़कर आप अपने लिए बेहतर च्यवनप्राश का चुनाव कर सकते हैं.

भारत में सबसे अच्छा च्यवनप्राश कौन सा है?

दोस्तों, अगर आप सबसे अच्छा च्यवनप्राश कौन सा है ये सर्च कर रहे हैं तो आप नीचे दिए गये इन सभी ब्रांड्स के च्यवनप्राश के बीच में तुलना करके किसी भी एक च्यवनप्राश को इस्तेमाल कर सकते हैं. हर एक च्यवनप्राश के अपने फायदे हैं लेकिन सभी को बनाने में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों और आंवले का ही प्रयोग किया जाता है.

Also Read:

जैविक भारत च्यवनप्राश

जैविक भारत च्यवनप्राश को ही Organic Indian Chywanprash कहा जाता है. इसे खाने से दिमाग की कोशिकाओं को ताकत मिलती है और स्मरण शक्ति बढ़ती है. यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है. यह च्यवनप्राश बच्चों के विकास में भी बहुत मदतगार है.  

डाबर च्यवनप्राश

डाबर भारत में सबसे आगे रहने वाला आयुर्वेदिक ब्रांड है. इस ब्रांड के उत्पाद सबसे बेहतरीन हैं. डाबर च्यवनप्राश एक परखा हुआ इयूनिटी बूस्टर है. यह हमारे शरीर को सर्दी, खांसी व जुखाम से बचाने में सहायक है. इसमें जड़ी-बूटियों का प्रयोग अधिक मात्रा में और चीनी का प्रयोग कम मात्रा में किया जाता है लेकिन इसमें preservatives का इस्तेमाल भी किया जाता है. यह बहुत ही स्मूद और मुंह में घुलने वाला च्यवनप्राश है.

झंडु च्यवनप्राश

यह हमारे शरीर की रक्षा और स्मृति व एकाग्रता में सुधार करने के लिए एक एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है. इस च्यवनप्राश को नेचुरल आंवला, शिलाजीत, अश्वगंधा जैसी जड़ी-बूटियों से मिलाकर बनाया जाता है. इसमें याददाश्त बढ़ाने वाले और अंदरूनी ताकत बढ़ाने वाले सभी तत्व मौजूद हैं.

बैद्यनाथ च्यवनप्राश

यह च्यवनप्राश प्राकृतिक और असरदार जड़ी-बूटियों से मिलकर बना हुआ है. बैद्यनाथ भी एक जाना माना ब्रांड है जो अपने उत्पादों की गुणवत्ता में कभी समझौता नहीं करता.

पतंजलि च्यवनप्राश

यह भी एक हर्बल च्यवनप्राश है. यह खांसी व फेफड़ों संबंधी परेशानी में बहुत ही उपयोगी है. कीमत में यह यह सबसे सस्ता च्यवनप्राश है लेकिन इसमें चीनी का प्रयोग बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है. यह खाने में दरदरा होता है और इसे थोड़ा सा चबाकर खाना पड़ता है.