इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं? – 10 Best Food For Immunity Booster

330
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं? - 10 Best Food For Immunity Booster

बदलते मौसम के चलते अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. इसके कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण है हमारे खानपान में पोषक तत्वों की कमी. तो आज हम आपको बताएंगे कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

कमजोर इम्यूनिटी की वजह से लोग अक्सर बार-बार बीमार पड़ते हैं और कई बार तो लंबे समय तक सर्दी, खांसी और जुखाम से परेशान रहते हैं. बहुत से लोग तो ये जान ही नहीं पाते हैं कि वे हमेंशा बीमार क्यों पड़ जाते हैं और ठीक होने के लिए वो एंटीबायोटिक्स दवाएं खाते रहते हैं. जबकि अपनी इम्यूनिटी को सुधारने के लिए आपको ज़रूरत है अपने खानपान में बदलाव करने की और एक संतुलित डाईट अपनाने की.

ये भी पढ़े:

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड कौन से है?

हर तरह के संक्रमण व बीमारियों से बचने के लिए और अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 10 चीजें. इन्हें आप आज से ही अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दीजिए. वैसे भी इस कोरोना काल में हमें शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड का सेवन करने की बहुत ज़रूरत है.

1विटामिन-C युक्त आहार

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-C से भरपूर फ़लों व खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. विटामिन-C बैक्टीरिया और संक्रमणों से लड़ने में हमारी मदत करता है. आंवला और कीवी जैसे सिट्रस फ़्रूट विटामिन-C का सबसे अच्छा स्रोत माने जाते हैं. इसलिए अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए रोज दिन में एक आंवला या फिर कीवी जरूर खाएं. इसके अतिरिक्त आप विटामिन-C रिच फ्रूट्स जैसे- नींबू, संतरा, मौसमी, पपीता, काले अंगूर, सेब, कीनू, अमरुद, जामुन, चेरी, शकरकंदी, टमाटर व हरी मिर्च आदि का भी सेवन करें.

हरी शिमला मिर्च में संतरे से तीन गुना ज्यादा विटामिन-C मौजूद होता है. अतः अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनी डाइट में शिमला मिर्च को भी ज़रूर शामिल करें.

2हल्दी वाला दूध पीजिए

आयुर्वेद में हल्दी को बहुत ही मजबूत और गुणकारी एंटीऑक्सीडेंट माना गया है जो बहुत ही तेजी से हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदत करती है. हल्दी का एंटीसेप्टिक गुण किसी भी संक्रमण से हमारी रक्षा करने में सहायक है. इसलिए आप अपने भोजन में हल्दी का प्रयोग तो करें ही, साथ ही रोज रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध भी ज़रूर पिएं. बच्चों को भी हल्दी वाला गुनगुना दूध पिलाने से वे सर्दी, जुखाम व किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बचे रहेंगे.

3भोजन में लहसुन व अदरक का प्रयोग

अदरक और लहसुन में एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं. भोजन में नियमित रूप से इनका इस्तेमाल करने से शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस नष्ट हो जाते हैं. इसलिए अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए इन्हें अपने भोजन में जरूर शामिल कीजिए. आप चाय और काढ़ा बनाने में भी अदरक का इस्तेमाल करें.

4अलसी का पानी पीजिए

अलसी में उपस्थित ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और इसमें मौजूद फाइबर भोजन को पचाने में मदत करता है. अलसी के बीज को पीसकर इनका पाउडर बना लीजिए. रोज दिन में एक चम्मच अलसी का पाउडर गर्म दूध के साथ पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी या फिर रात को थोड़े से अलसी के बीजों को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठकर इसे छानकर ये पानी पी लीजिए. अलसी का यह पानी खांसी, दमा जैसी परेशानी में आराम देता है.

5रोजाना कीजिए शहद का सेवन

पारंपरिक औषधियों में शहद एक महत्वपूर्ण औषधि है. एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. यदि आप सर्दी, जुखाम और बंद नाक की वजह से पीड़ित हैं तो एक चम्मच शहद के साथ चुटकी भर काली मिर्च का सेवन कीजिए, यह आपको आराम देगा.

6प्रोटीन और आयरन युक्त आहार 

भोजन में प्रोटीन युक्त डाईट को शामिल कीजिए जैसे- दालें, फलियां, अंकुरित अनाज, सोया, अंडे, मेवे, मशरूम, मछली, डेयरी उत्पाद जैसे- दूध, दही, घी आदि. इसके अलावा आयरन युक्त आहार जैसे- हरी सब्जियां, ब्रोकली, पालक, शिमला मिर्च, पता गोभी, बीन्स, गुड़, खजूर आदि. ये हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं.    

7ड्राई फ्रूट्स बढ़ाए इम्यूनिटी

सभी ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और कैल्शियम के स्रोत हैं और हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने में सहायक होते है. यदि आप रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स जैसे- बादाम, अखरोट, किशमिश, मुनक्का आदि खाते हैं तो ये आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं.

8तुलसी के पत्ते चबाइए

तुलसी का एंटीवायरल गुण हमें सर्दी, जुखाम, फ्लू और वायरल संक्रमण से बचाकर इम्यूनिटी को बढ़ाता है. खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबाना बहुत ही फायदेमंद है. रोज तुलसी की 5-6 पत्तियों को एक चम्मच शहद के साथ चबाने से आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

9जड़ी-बूटियों और गर्म मसालों का सेवन

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां और गर्म मसाले नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं इसलिए, इनका सेवन बदलते मौसम से होने वाले संक्रमणों से हमें बचाता है. जैसे- दालचीनी, ब्राह्मी, लौंग, काली मिर्च, मेथी दाना, अजवाइन, केसर, इलायची आदि. महिलाओं में होने वाले संक्रमण से बचने के लिए दशमूल, अश्वगंधा, शतावरी जैसी आयुर्वेदिक औषधियों का प्रयोग करना फायदेमंद है. इनके अतिरिक्त रोज एक चम्मच च्यवनप्राश को गुनगुने दूध के साथ लेने से भी इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

10रोज कीजिए पेय पदार्थ और काढ़ा का सेवन

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हम पेय पदार्थों को नजरंदाज़ कर देते हैं जबकि पेय पदार्थ भी हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदत करते हैं. मौसम चाहे गर्मी का हो या सर्दी का, दिन में रोजाना 2.5 से 3 लीटर पानी आपको पीना ही चाहिए. पानी को आप किसी भी लिक्विड के रूप में ले सकते हैं. शिकंजी, नारियल पानी, ताजे फलों का जूस, छाछ, लस्सी आदि को भी अपनी डाईट में शामिल कीजिए. ग्रीन टी, हर्बल टी और नींबू पानी का सेवन हमारे मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर इम्यूनिटी बढ़ाता है. चुकंदर और गाजर का सूप पीने से सर्दी, जुखाम जल्दी ठीक होता है और इम्यूनिटी बरकरार रहती है.

इनके अलावा अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाए गए आयुष क्वाथ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आयुष क्वाथ दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च और शुंठी को मिलाकर तैयार किया गया एक नेचुरल मिश्रण है. इसे उबलते पानी में मिलाकर गर्म ड्रिंक या काढ़े के रूप में दिन में दो बार पीना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. ये काढ़ा आप दिन में एक बार बच्चों को भी पिला सकते हैं और चाहें तो आप इस काढ़े को खुद घर पर भी बनाकर तैयार कर सकते हैं.

4 Immunity Boosting Products for your Immune System