Weight Loss Journey – Top 8 Weight Loss Story in Hindi

295
Weight Loss Journey - Top 8 Weight Loss Story in Hindi

आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे कुछ लोगों की Weight Loss Journey के बारे में. इसमें हम आपको Top 8 Indian की Weight Loss Story in Hindi में बताने जा रहे हैं, जिनकी फिटनेस जर्नी से आप भी इंस्पायर हो सकते हैं.

वजन बढ़ने के कारण शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं इसलिए समय रहते वजन को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है. कई लोगों ने कड़ी मेहनत से असंभव से दिखने वाले काम को भी संभव करके दिखाया है.

आज के समय में अनहेल्दी डाइट और गलत आदतों की वजह से लोगों में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ती ही जा रही है. यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो थोड़ी मेहनत करके आप भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.  

ये भी पढ़िए:

Top 8 Indian Weight Loss Story in Hindi

आज हम आपको इन famous लोगों की Weight Loss Story के बारे में इसलिए बता रहे हैं क्योंकि जहां एक ओर मध्यम वर्गीय लोग अपना वजन घटाने के लिये दवाओं और डाइटिंग का सहारा लेते हैं या फिर सर्जरी करवाने का आसान रास्ता ढूँढ़ते हैं और इसके लिए वे लोन लेने तक को भी तैयार रहते हैं.

वहीँ दूसरी ओर इतनी फेमस और जानी-मानी हस्तियों ने इन सबका सहारा लिए बिना ही नेचुरल तरीके से पसीना बहाकर अपना वजन कम करने का रास्ता चुना और अपनी मजबूत इच्छाशक्ति से वे दूसरों के लिए मिसाल बन गए. इसे Fat to Fit Journey भी कहा जाता है.

गणेश आचार्य वेट लॉस जर्नी – Ganesh Acharya Weight Loss Journey

ganesh acharya weight loss

हाल ही में पॉपुलर कोरियोग्राफर गणेश आचार्य ने बिना सर्जरी के एक साल के अंदर 98 किलो वजन कम किया है. इससे पहले उनका वजन 200 किलो था. गणेश आचार्य ने कड़ी मेहनत, नियमित exercise और वर्कआउट करके अपना 98 किलो वजन कम किया और आज वह एकदम फिट और हेल्दी इंसान हैं.

बेस्ट कोरियोग्राफी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले गणेश आचार्य बताते हैं कि वजन घटाने के लिए उन्होंने बहुत ही चुनौतीपूर्ण सफ़र तय किया है. इसके लिए उन्होंने तैराकी सीखी और खूब डांस भी किया. बहुत अधिक वजन बढ़ जाने की वजह से उनके घुटनों में दर्द होता था और डांस करने में भी उन्हें दिक्कत होने लगी थी लेकिन वजन कम हो जाने के बाद वे अब दोगुनी एनर्जी से डांस करते हैं.

अदनान सामी वेट लॉस जर्नी – Adnan Sami Weight Loss Journey

adnan sami weight loss

दुनिया के सबसे तेज पियानो वादक और भारत के जाने-माने गायक अदनान सामी ने एक साल में 132 किलो वजन कम करके सभी को हैरान कर दिया. उचित आहार, व्यायाम और सही दिनचर्या को follow करके उन्होंने अपना वजन 270 से 70 किलो कर लिया. उनके बढ़े हुए वजन की वजह से वे बेड पर लेट भी नहीं सकते थे. डॉक्टर्स ने उन्हें चेतावनी दे दी थी कि यदि उन्होंने अपना वजन कम नहीं किया तो वह 6 महीने से ज्यादा जिंदा नहीं रह सकेंगे. इसलिए उन्होंने अपना मोटापा कम करने की ठान ली और नेचुरल तरीके से अपना वजन घटाया.

अनंत अंबानी वेट लॉस जर्नी – Anant Ambani Weight Loss Journey

anant ambani weight loss

देश के सबसे अमीर बिज़नेसमैन मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी ने सिर्फ 18 महीनों में बिना किसी सर्जरी या दवाई के लगभग 108 किलो वजन कम किया. क्रोनिक अस्थमा होने के कारण अनंत अंबानी हाई डोज़ की दवाएं लेते थे जिस वजह से उनका वजन 178 किलो तक बढ़ गया था और बहुत अधिक वजन बढ़ जाने की वजह से उन्हें थायरॉइड की प्रॉब्लम हो गई थी. लेकिन अपना मोटापा कम करने के लिए उन्होंने बिना शुगर व लो कार्बोहाइड्रेट युक्त डाइट को फॉलो किया. रोज़ाना 5 से 6 घंटे तक exercise, योग, कार्डियो एक्सरसाइज और 21 किमी. पैदल चलकर वे अपना मोटापा कम करने में कामयाब हुए.

भूमि पेडनेकर वेट लॉस जर्नी – Bhumi Pednekar Weight Loss Journey

bhumi pednekar weight loss

फ़िल्म एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर की वेट लॉस जर्नी आपको भी मोटीवेट कर सकती है. भूमि ने सही डाईट और रेगुलर exercise की मदत से सिर्फ तीन से चार महीने में 21 किलो वजन कम करके सबको चौंका दिया था. उन्होंने जिम में कार्डियो एक्सरसाइज, घर पर योग, स्क्वाट्स और वॉक करके बहुत जल्दी वजन घटा लिया. वे मानती हैं कि वजन घटाने के लिए आपको भूखा रहने की बिल्कुल भी ज़रुरत नहीं है, क्योंकि भूखा रहने से शरीर कमजोर हो जाता है. वे कहती हैं कि बिना मोटिवेशन के आप अपना वजन कम नहीं कर सकते इसलिए, हमेंशा खुद को प्रेरित करते रहें.

संदीप महेश्वरी वेट लॉस जर्नी – Sandeep Maheshwari Weight Loss Journey

sandeep maheshwari weight loss

आज के युवा मोटिवेशनल स्पीकर और भारत के सफल बिज़नेसमैन संदीप महेश्वरी ने भी अमेज़िंग तरीके से अपना बढ़ा हुआ वजन कम किया. उन्होंने अपना वजन 84 किलो से घटाकर 63 किलो तक कर लिया. overweight हो जाने के कारण उनका कोलेस्ट्रॉल काफ़ी ज्यादा बढ़ गया था जिस वजह से उन्हें काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. उन्होंने अपने Youtube वीडियो (illusion to reality by sandeep maheshwari) में भी ये बताया है कि किस तरह से उन्होंने अपनी weight loss journey तय की. वे बताते हैं कि हमें अपने भोजन की हर बाईट को कम से कम 32 बार चबाकर खाना चाहिए. इससे ये फ़ायदा होता है कि हम overeating नहीं करते हैं और उतना ही खाते हैं जितना कि हमारे शरीर को जरूरत होती है. वजन सामान्य रहने से आपका कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है.

अर्जुन कपूर वेट लॉस जर्नी – Arjun Kapoor Weight Loss Journey

arjun kapoor weight lose

जाने-माने फ़िल्म निर्देशक बोनी कपूर के बेटे बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर ने चार साल में 50 किलो वजन कम किया. फ़िल्मों में आने से पहले उनका वजन 140 किलो था. इसे कम करने के लिए उन्होंने जमकर पसीना बहाया. वर्कआउट के तौर पर वेट ट्रेनिंग ली, कार्डियो एक्सरसाइज की, पुश-अप्स किये और साथ ही अपनी डाइट में भी बदलाव किया.  

सोनाक्षी सिन्हा वेट लॉस जर्नी – Sonakshi Sinha Weight Loss Journey

sonakshi sinha weight loss

बॉलीवुड में कैरियर की शुरुआत करने से पहले सोनाक्षी सिन्हा 90 किलो की chubby सी गर्ल थी लेकिन साल 2010 में बॉलीवुड में डेब्यू करने के लिए उन्होंने अपना 30 किलो वजन घटाया. इसके लिए उन्होंने जिम में exercise की, स्विमिंग की, कार्डियो exercise, cycling, योग किया और मेटाबॉलिज्म बनाए रखने के लिए low carbohydrate और high प्रोटीन युक्त डाइट लेकर उन्होंने अपना वजन सामान्य किया.  

शहनाज़ गिल वेट लॉस जर्नी – Shehnaaz Gill Weight Loss Journey

shehnaaz gill weight loss

टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले फेमस शो बिगबॉस-13 की कंटेस्टेंट रही पंजाबी सिंगर और एक्ट्रेस शहनाज़ गिल अचानक से अपने ट्रांसफ़ॉर्मेशन को लेकर काफ़ी चर्चा में रहीं. मार्च में lockdown से पहले शहनाज़ का वजन 67 किलो था लेकिन 6 महीने से भी कम समय में बिना exercise किये और सिर्फ अपने खाने पर कंट्रोल करके उन्होंने अपना 12 किलो वजन कम कर लिया.