ग्रीन टी के फायदे – 12 Health Benefits of Green Tea

223
ग्रीन टी के फायदे – 12 Health Benefits of Green Tea

जब भी हेल्थ और फिटनेस की बात आती है तो ग्रीन टी के फायदों को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता. तो आइए जानते हैं ग्रीन टी के फायदे क्या होते हैं.

ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए अनेक तरह से लाभदायक चीज़ है इसलिए इसके अद्भुत फायदों को देखते हुए आज दुनिया भर में इसका चलन बढ़ता ही जा रहा है. ग्रीन टी के फायदे जानने से पहले यह जान लेते हैं कि ग्रीन टी क्या है.

ग्रीन टी क्या है? – Green Tea Kya Hai?    

ग्रीन टी औषधीय गुणों से भरपूर एक ऐसा स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ है जो कि कैमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधे से बनाई जाती है. इस पौधे की पत्तियों का उपयोग ग्रीन टी के साथ-साथ ब्लैक टी बनाने में भी किया जाता है. लेकिन ब्लैक टी की अपेक्षा ग्रीन टी ज्यादा सेहतमंद मानी जाती है.

ये भी पढ़ें:

ग्रीन टी के फायदे क्या हैं?- Green Tea Ke Fayde Kya Hain?

यदि आप अपनी सेहत को लेकर सचेत हैं तो आज से ही दिन में कम से कम दो कप ग्रीन टी का सेवन करना शुरू कर दीजिए. ग्रीन टी के अद्भुत फायदों से अधिकतर लोग आज भी अंजान हैं.

ग्रीन टी यानि हरी चाय का उपयोग पारंपरिक चीनी और भारतीय चिकित्सा में प्राचीन काल से ही होता आ रहा है. प्राचीनकाल में इसका इस्तेमाल रक्तस्राव को नियंत्रित करने, पाचन में, घावों को ठीक करने में और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में भी किया जाता था.

अतिरिक्त फैट कम करे

ग्रीन टी का सबसे अधिक इस्तेमाल आपके शरीर से वसा अर्थात् अतिरिक्त फैट को कम करने में किया जाता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, कैटेचिन और कैफ़ीन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में उपयोगी है. कई रिसर्च ये बताते हैं कि दैनिक रूप से एक कप ग्रीन टी का सेवन आपका वजन कम करने के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. रोजाना सही मात्रा में ग्रीन टी पीने से फैट बर्न होने में मदद मिलती है.

इम्यूनिटी बढ़ा

ग्रीन टी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाकर आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए सक्षम बनाती है. इसमें मौजूद एंटीजन और कैटेचिन, इन्फ्लूएंजा वायरस को ख़त्म करके आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक है. इसलिए अंदर से मजबूत बनने के लिए आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए.

मधुमेह में फायदेमंद

यदि आप मधुमेह (शुगर) से पीड़ित हैं तो आपके लिए ग्रीन टी का सेवन करना लाभदायक है. डायबिटिक लोगों के लिए ग्रीन टी वरदान से कम नहीं है. ग्रीन टी मधुमेह से पीड़ित लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने में सहायक होती है. इसलिए मधुमेह के मरीज को अपने आहार में इसे ज़रूर शामिल करना चाहिए.

कॉलेस्ट्रोल कम करे

ग्रीन टी आपके शरीर से बैड कॉलेस्ट्रोल को ख़त्म करके गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मददगार है. साथ ही यह आपकी धमनियों को भी साफ़ रखती है जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक का ख़तरा कम हो जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित करे

ग्रीन टी आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखती है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं.

कैंसर के इलाज में सहायक

ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में सहायक होती है. अतः कैंसर पीड़ितों के लिए ग्रीन टी का सेवन करना फायदेमंद है.

ओरल हैल्थ के लिए लाभदायक

ग्रीन टी के फायदे मुंह के लिए भी कई सारे हैं. ग्रीन टी का सेवन करने से आपको दांतों में सड़न, खराब सांस और मसूढ़ों से संबंधित बीमारी नहीं होती है. इसमें मौजूद फ्लोराइड आपके दांतों में गंदगी जमा नहीं होने देता. यह आपके दांतों को खराब होने से बचाता है.

दिमाग स्वस्थ रखे

इसमें थीनिन नामक अमीनो एसिड मौजूद होता है जो कि आपके दिमाग की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह चिंता व डिप्रेशन कम करने में मदद करता है और आपके स्ट्रेस या मानसिक तनाव को काफ़ी कम करता है.

दिल को स्वस्थ रखे

एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण ग्रीन टी स्वस्थ दिल के लिए बहुत आवश्यक पेय पदार्थ है. इसे पीने से आपके शरीर में खून की मात्रा सामान्य बनी रहती है जिससे दिल की बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है.

ग्रीन टी एंटी-एजिंग है

एंटी-एजिंग होने के कारण इसके रोजाना सेवन से बढ़ती उम्र में होने वाली कई सारी बीमारियों के आसार कम हो जाते हैं और यह आपकी उम्र बढ़ाने में भी सहायक है क्योंकि इसका सेवन आपके शरीर को निरोग बनाए रखता है. इसमें उम्र को कम करने वाले तत्व भी मौजूद होते हैं जो आपके चेहरे की झुर्रियों को कम करते हैं और साथ ही आपकी त्वचा की चमक को भी बरकरार रखते हैं.

पाचन शक्ति मजबूत करे

यह तो आपने सुना ही होगा कि यदि आपका पेट स्वस्थ है तो पूरा शरीर स्वस्थ रहता है. ग्रीन टी के सेवन से पाचन शक्ति बेहतर होती है और आपका शरीर पेट संबंधी बीमारियों से दूर रहता है. भोजन करने के बाद एक कप ग्रीन टी लेने से खाना आसानी से पच जाता है.

शरीर को एनर्जी दे

ग्रीन टी का सेवन आपके शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है. यह आपके दिमाग को शांत करने के साथ-साथ आपकी थकावट को भी दूर करती है और आपको दिन भर तरोताज़ा बनाए रखती है.

Best Green Tea In India