ग्रीन टी बनाने की विधि – green tea kaise banaen

90
ग्रीन टी बनाने की विधि - Green Tea Banane Ki Vidhi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ग्रीन टी बनाने की विधि और ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है, इस विषय में पूरी जानकारी देने वाले हैं. इसलिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़िएगा.

यदि आप अपनी फिटनेस को लेकर सजग हैं तो ग्रीन टी के फायदों के बारे में अवश्य जानते होंगे और इसका सेवन भी करते होंगे.

इसके फायदों को देखते हुए वर्तमान समय में इसकी लोकप्रियता इतनी अधिक बढ़ गई है कि मेटाबॉलिज्म को बढाने और वेट लॉस करने के लिए ग्रीन टी सबसे बेहतर ड्रिंक मानी जा रही है.

ग्रीन टी एक हर्बल चाय है जिसमे एंटी-ऑक्सीडेंटस, कैफीन, एमिनो एसिड, विटामिन सी, मिनरल और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद मौजूद होते हैं. ग्रीन टी आपके शरीर में कार्य करने की क्षमता को बढ़ाती है.

यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए. इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको ग्रीन टी बनाने की विधि और ग्रीन टी पीने का सही समय भी मालूम होना चाहिए.

ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? – Green Tea Peene Ka Sahi Samay Kya Hai?

ग्रीन टी पीने का एक सही समय तय होना चाहिए अन्यथा यह आपके लिए नुक्सानदायक भी हो सकता है. यदि आप ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ग्रीन टी का सेवन आपकी दिनचर्या पर निर्भर करता है.

अपनी दिनचर्या को ध्यान में रखते हुए ही आपको ग्रीन टी पीने का समय निश्चित करना चाहिए और नीचे दी गई बातों को ध्यान में रखना चाहिए:

  1. ग्रीन टी में दूध या चीनी मिलाकर पीना गलत है. आप ऐसी गलती न करें.
  2. एक दिन में दो या तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन न करें.
  3. काम पर जाने से पहले ग्रीन टी पीना आपके लिए सही रहेगा क्योंकि इससे आप पूरा दिन एनर्जेटिक रहेंगे.
  4. यदि आप रोज़ एक्सरसाइज़ करते हैं तो आपके एक्सरसाइज़ करने और ग्रीन टी पीने के बीच कम से कम आधे घंटे का अंतर होना चाहिए लेकिन यह अंतर एक घंटे से अधिक का नहीं होना चाहिए. समय का सही अंतर होने से आपके शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ेगा और आप लंबे समय तक एक्सरसाइज़ कर पाएंगे.   
  5. यदि आप रात के समय ग्रीन टी पीना चाहते हैं तो आपको सोने से दो घंटे पहले इसका सेवन करना चाहिए. सोने से तुरंत पहले ग्रीन टी पीने से इसमें मौजूद कैफ़ीन आपकी नींद खराब कर सकता है इसलिए सोने के अनुसार ही ग्रीन टी पिएं.  

ये भी पढ़ें:

ग्रीन टी कब नहीं पीनी चाहिए? – Green Tea Kab Nahi Peeni Chahiye?

  1. खाली पेट कभी भी ग्रीन टी का सेवन न करें.
  2. भोजन करने के तुरंत बाद ग्रीन टी न पिएं.
  3. सुबह उठते ही सबसे पहले ग्रीन टी न पिएं.
  4. सोने से तुरंत पहले ग्रीन टी न पिएं.
  5. कभी भी दवा के साथ ग्रीन टी न पिएं.
  6. खाने के साथ-साथ भी ग्रीन टी का सेवन न करें.

ingredients of green tea in hindi – आवश्यक सामग्री

पानी- एक कप

ग्रीन टी- एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां या एक ग्रीन टी बैग

शहद – स्वादानुसार

अदरक, तुलसी के पत्ते, इलायची – स्वादानुसार  

ग्रीन टी बनाने की विधि क्या है? – green tea recipe in hindi

ग्रीन टी को घर पर बनाना बहुत ही आसान है. ग्रीन टी को बनाने के दो तरीके हैं. पहला तरीका है टी बैग के प्रयोग से ग्रीन टी बनाना और दूसरा तरीका है खुली पत्तियों वाली चाय से ग्रीन टी बनाना.

बाज़ार में ग्रीन टी के कई सारे ब्रांड्स उपलब्ध हैं. जैसे- लिप्टन, पतंजलि, आदि. इनमें से आप कोई भी ब्रांड की ग्रीन टी ख़रीद सकते हैं.

टी बैग के प्रयोग से ग्रीन टी बनाने की विधि

यदि आप ग्रीन टी बनाने के लिए टी बैग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसे बनाने के लिए सबसे पहले एक खाली कप में गर्म खौलता हुआ पानी डाल दीजिए और उसमें यह टी बैग रख दीजिए.

अब धीरे-धीरे टी बैग की लटकन को पकड़कर उसे 30 सेकेंड्स तक पानी के कप में डुबाते रहें. जब यह पानी में अच्छी तरह से रंग छोड़ दे तब उसमें से टी बैग को बाहर निकाल दें. उसमें स्वादानुसार शहद, इलायची या तुलसी मिलाइये. अब आपकी ग्रीन टी पीने के लिए तैयार है.

खुली पत्तियों वाली चाय से ग्रीन टी बनाने की विधि

सबसे पहले गैस ऑन करके उसमें चाय का एक पैन रखिए. पैन में एक कप पानी डालकर अच्छी तरह से उबलने दीजिए. अब इसमें एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां डालकर एक उबाल और आने दीजिए.

यदि आप फ्लेवर्ड वाली ग्रीन टी पीना चाहते हैं तो इस स्टेज पर इसमें अदरक, तुलसी के पत्ते, इलायची या फिर नींबू का रस भी डाल सकते हैं.

उबाल आ जाने पर गैस बंद कर दीजिए और पैन को नीच उतार लीजिए.

अब ग्रीन टी को छानकर इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. आपकी गरमा गर्म ग्रीन टी बनकर तैयार है.  

ग्रीन टी से संबंधित सवाल-जवाब

  1. खाली पेट ग्रीन टी पीने से क्या होता है?

    ग्रीन टी में टैनिन मौजूद होता है जो आपके पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ा सकता है, जिससे आपको पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है. खाली पेट ग्रीन टी पीने से आपको उल्टी, घबराहट या कब्ज की भी समस्या हो सकती है.

  2. ग्रीन टी कब पीनी चाहिए?

    ग्रीन टी पीने का सही समय है सुबह एक्सरसाइज़ करने के बाद, खाने खाने के आधा घंटे बाद और सोने से दो-तीन घंटे पहले.

  3. क्या रात में ग्रीन टी पी सकते हैं?

    रात को सोने से दो से तीन घंटे पहले ही ग्रीन टी का सेवन करें. सोने से तुरंत पहले ग्रीन टी पीने से आपको नींद आने में परेशानी हो सकती है.