कोरोना की दवाई आपके शरीर में ही है – How To Prevent Corona Virus?

1054
कोरोना की दवाई आपके शरीर में ही है - How To Prevent Coronavirus

दोस्तों, जैसा कि हमने बताया कि कोरोना की दवाई आपके शरीर में ही है. यह तो हम सभी जानते हैं कि इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस नामक बीमारी यानि की Covid-19 जैसी वैश्विक महामारी से लड़ रही है और अभी तक इसकी कोई दवाई या वैक्सीन भी नहीं बनी है, जिससे इस बीमारी का इलाज हो सके. ऐसे में जब तक इसकी कोई दवाई नहीं आ जाती तब तक हमें कुछ सावधानियां अपनाकर खुद ही अपना बचाव करना होगा.

कोरोना वायरस का संक्रमण हमारे देश में भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है. डॉक्टर्स का यह मानना है कि अभी तक जितने भी मरीज इस बीमारी से ठीक हुये हैं, वे अपनी अच्छी इम्युनिटी की वजह से ठीक हुये हैं.

अपने खानपान और लाइफस्टाइल को बेहतर बनाकर आप अपने इम्यून सिस्टम यानि की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को काफ़ी मजबूत बना सकते हैं और आप सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि बहुत सारी अन्य बीमारियां जैसे- मोटापा, शुगर, हाई एंड लो ब्लड प्रेशर, हार्ट की प्रॉब्लम, मेंटल स्ट्रेस और वीकनेस से भी बच सकते हैं. अर्थात् इसका अर्थ यह है कि आपकी इम्युनिटी ही कोरोना और अन्य बीमारियों की दवाई है.

इसलिये यदि आप इस महामारी को हराना चाहते हैं तो, आपको अपना सारा ध्यान इम्युनिटी बढ़ाने पर देना चाहिए. लेकिन इम्युनिटी बढ़ाने के बारे में बात करने से पहले आपको यह भी पता होना चाहिए कि आजकल के लोगों का इम्युन सिस्टम इतना कमज़ोर क्यों रहता है.

आइए पहले यह जानते हैं कि, वे कौन सी चीज़ें हैं जिनसे हमारे शरीर की इम्युनिटी घटती है.

इन आदतों से होती है इम्युनिटी कमजोर

  • आजकल lockdown की वजह से लोग घर पर ही तरह-तरह की चीजें बनाकर खा रहे हैं, और इनमें से ज्यादातर चीजें मैदे से ही बनी होती हैं जैसे- समोसे, जलेबी, चाऊमीन, पास्ता, मैक्रोनी, भठूरे, पिज़्ज़ा, नान, केक इत्यादि. मैदे से बनी इन चीजों में स्वाद तो बहुत आता है लेकिन यह मैदा हमारे स्वास्थ्य के लिये बहुत ही विनाशकारी चीज़ है और कई सारी बीमारियों की जड़ भी है. इसलिए आप अपने किचन में मैदे का इस्तेमाल करना बिल्कुल बंद कर दीजिए. इस वक़्त बाहर की कोई भी चीज़ जैसे- ब्रेड या कोई भी जंक फ़ूड या किसी भी तरह का पैक्ड फ़ूड मत खाइए.
  • रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करना बंद कीजिए, इसकी जगह पर आप शुद्ध सरसों का तेल प्रयोग कीजिए.
  • जितना हो सके चीनी का इस्तेमाल कम से कम करें, इसकी जगह पर आप गुड़ का प्रयोग करें.
  • कोल्ड ड्रिंक मत पीजिए बल्कि नींबू पानी, नारियल पानी, नींबू और तुलसी की चाय, दूध, दही और लस्सी का सेवन कीजिए.
  • एल्युमीनियम और प्लास्टिक के बर्तन में न ही खाना बनाएं और न ही खाना खाएं.

शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के आसान उपाय – How to Boost Your Immunity Power

नीचे बताई गई बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें. इन्हें अपनाकर आप अपनी इम्युनिटी को इतना स्ट्रांग कर सकते हैं कि कोरोना को भी मात दे सकते हैं.

  • अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग करने के लिये आपको रोज़ाना गर्म पानी का सेवन करते रहना चाहिए. यदि आप गर्म पानी नहीं ले सकते तो गुनगुना पानी पीजिए. रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीजिए. इससे शरीर में मौजूद सारे toxins बाहर निकल जाते हैं और साथ ही शरीर में कफ़ बनने की जो प्रक्रिया है वह भी कम हो जाती है.
  • रोज सुबह खाली पेट कम से कम 30 मिनट तक योग, आसन, प्राणायाम और व्यायाम कीजिए. इससे आप शारीरिक रूप से तो फिट रहेंगे ही साथ ही आपकी इम्युनिटी पॉवर भी बढ़ेगी.
  • अपने भोजन में जीरा, हल्दी, लहसुन और धनिया को ज़रूर शामिल कीजिए. ये भारतीय मसाले इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत कारगर सिद्ध होते हैं.
  • आयुर्वेद के अनुसार, हल्दी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बहुत सहायक है, अतः रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीजिए यानि कि एक गिलास गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पिएं.
  • च्यवनप्राश का सेवन भी हमारी इम्युनिटी को मजबूत करने में बहुत लाभदायक होता है, अतः रोज दिन में एक बार एक चम्मच च्यवनप्राश लेना मत भूलिए. जिन्हें Diabetes हैं वे लोग शुगर फ्री च्यवनप्राश ले सकते हैं.
  • चाय का सेवन बंद कर दीजिए. इसकी जगह पर रोज एक कप काढ़ा पीजिए. काढ़ा बनाने के लिये एक गिलास गर्म पानी में तुलसी के पत्ते, अदरक का रस, काली मिर्च और एक टुकड़ा दालचीनी का डालकर अच्छी तरह से तब तक उबालिए जब तक कि इसकी मात्रा आधी न रह जाए. जब ये आधा रह जाता है तो इसे छानकर पी लीजिए. यह काढ़ा आप बच्चों को भी पिलाइए. अगर बच्चों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता है तो इसमें थोड़ा सा गुड़ या शहद मिलाकर दीजिए.
  • पानी में थोड़ा सा अजवाइन और पुदीने की पत्तियों को डालकर खूब उबालिए और दिन में एक बार इसकी भाप जरूर लीजिए.
  • विटामिन C  एक एंटी ऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, जो कि इम्युनिटी बूस्टर के रूप में हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने का बहुत ही अच्छा स्रोत है. इसलिए रोज़ाना विटामिन C से भरपूर फल जैसे- आँवला, संतरा, नींबू, कीनू, कीवी, अमरुद आदि का सेवन कीजिए.
  • विटामिन D हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और विटामिन डी का नेचुरल स्रोत्र है सूरज. इसलिए रोज सुबह कम से कम 10 से 15 मिनट तक सूरज की रौशनी में ज़रुर बैठें.
  • ड्राई फ्रूट्स, मौसमी फल, सलाद का सेवन भी अधिक मात्रा में करना चाहिए और साथ ही ख़ूब सारा पानी रोज़ पीना चाहिए.
  • घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखिए. खाना बनाने से पहले, खाना खाने से पहले एवं खाना खाने के बाद भी अपने हाथ साबुन से ज़रुर धोएँ.
  • भोजन को अच्छी तरह से पकाकर ही खाइए और भोजन में अदरक व लहसुन का खूब इस्तेमाल कीजिए. इससे भोजन का स्वाद तो बढ़ेगा ही, साथ-साथ आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग होगी.

YouTube Video – Immunity Power Kaise Badhaye