पेट कम करने की डाइट – Diet for Reducing Fat

375
पेट कम करने की डाइट – Diet for Reducing Fat

बेली फैट को कम करने में एक्सरसाइज बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाती है लेकिन इसके साथ-साथ ज़रूरी है संतुलित भोजन लेना. आज के इस आर्टिकल में हम आपको पेट कम करने की डाइट के बारे में बताएंगे. 

यदि आपका खानपान संतुलित नहीं है तो फिर चाहे जितनी भी एक्सरसाइज कर लीजिए फैट जल्दी कम नहीं होगा. इसलिए पेट की चर्बी कम करने के लिए सही आहार, सही व्यायाम और सही योग इन सबका संतुलन होना बेहद ज़रूरी है.

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाएं

आइए अब जानते हैं कि पेट कम करने की डाइट क्या होनी चाहिए.

हाई प्रोटीन और लो कार्ब्स लें   

यदि आप अपने पेट की चर्बी कम करने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में हाई प्रोटीन और लो कार्ब्स को लेना चाहिए. ये आपका फैट करने में मददगार साबित होंगे.

प्रोटीन रिच फ़ूड में आप ओट्स, दाल, काले चने, दलिया आदि ले सकते हैं. लो कार्ब्स डाइट में आपको चावल, आलू आदि लेना कम कर देना चाहिए. 

सब्जियों से बना सूप

पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको अपने आहार में सूप को शामिल करना चाहिए. सूप बनाने में कई तरह की सब्जियों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे: पत्ता गोभी, गाजर, मटर, चुकंदर आदि. सूप ऑयल फ्री होता है. इसलिए यह हेल्दी होता है और आपके शरीर में चर्बी जमा नहीं होने देता.

फल और सब्जियां

फल आपके शरीर को पोषक तत्व प्रदान करने के साथ-साथ आपके वजन को कंट्रोल में रखने में भी मदद करते हैं. फलों में मौजूद फाइबर आपके शरीर में मौजूद वसा को कम करने में सहायक होता है और आपकी भूख को काफ़ी देर तक शांत रखता है.

इसलिए अपनी दैनिक दिनचर्या में फलों को ज़रूर शामिल करें. इसी प्रकार सब्जियां भी आपके शरीर से कैलोरी कम करने में मदद करती हैं. इसलिए फलों के साथ-साथ पौष्टिक सब्जियों का सेवन भी करें.

लो फैट दूध और फैट फ्री डेरी प्रोडक्ट्स

यदि आप रोज़ दूध पीना पसंद करते हैं तो अब से आपको फुल क्रीम मिल्क की बजाय फैट फ्री मिल्क लेना चाहिए. इससे आपका पेट जल्दी अंदर होगा. इसी तरह लो फैट दही का सेवन करें.

खूब सलाद खाएं

पेट कम करने के लिए आपको सलाद का खूब सेवन करना चाहिए. सलाद में खीरा, टमाटर, चुकंदर, गाजर, मूली, प्याज, पत्ता गोभी और पालक आदि को शामिल करें.

सलाद में भरपूर फाइबर और पानी होता है. सलाद खूब खाने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और आपका पेट भी भरा रहता है.

यदि भोजन करने से पहले आप सलाद का खूब सेवन करते हैं तो आप फालतू की चीजें नहीं खाएंगे जिससे, पेट की चर्बी बढ़ने का ख़तरा भी नहीं रहेगा.

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी फैट को कम करने में बहुत मददगार साबित होती है. ग्रीन टी का सबसे अधिक इस्तेमाल शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए ही किया जाता है.

ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और कैटेचिन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर आपके शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी और एक्स्ट्रा फैट को बर्न करते हैं.

अतः दिन भर में आप एक कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

सेब का सिरका

पेट की चर्बी कम करने में एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका बहुत फायदा पहुंचाता है. सेब का सिरका एसिडिक होता है, जो बॉडी फैट को कम करने में सहायक है.

इसलिए सुबह उठकर आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर पी सकते हैं. इसका इस्तेमाल आप सलाद में डालकर भी कर सकते हैं.

पर्याप्त पानी का सेवन

पेट को कम करने में पानी बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यदि आप नियमित रूप से पर्याप्त पानी पीते हैं तो यह आपके डाइजेशन सिस्टम को सही रखता है और यूरीन के द्वारा शरीर के अन्दर की गंदगी को बाहर निकालता है.

ज्यादा पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है, कब्ज की समस्या नहीं होती है, यूरिक एसिड नहीं बढ़ता है और साथ ही पानी आपकी किडनी को भी समय-समय पर फ़िल्टर करता रहता है.

इसलिए रोज़ सुबह उठकर खाली पेट गुनगुना पानी पीने की आदत ज़रूर डालें.

नारियल पानी

पेट की चर्बी कम करने के लिए नारियल पानी पीना भी बहुत फायदेमंद होता है. नारियल पानी में कैलोरी काफ़ी कम होती है और इसे पीने से शरीर की कैलोरी बर्न होती है. इसलिए आपको नारियल पानी का भी सेवन करना चाहिए.

ये भी ज़रूर पढ़ें:

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या न खाएं

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाएं, यह जानने के साथ-साथ पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या न खाएं यह जानना भी ज़रूरी है.

  • अधिक शुगर युक्त खाद्य पदार्थ न खाएं. जैसे: केक, पेस्ट्री, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक आदि.
  • मैदे से बने खाद्य पदार्थ खाने से परहेज करें. जैसे: ब्रेड, पिज़्ज़ा, समोसा, भठूरे आदि.
  • ऑयली फ़ूड खाने से बचें. जैसे: पकौड़े, पराठें, पूरी आदि.
  • कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन अधिक न करें. जैसे: आलू, चावल, राजमा आदि.
  • प्रोसेस्ड फ़ूड, जंक फ़ूड, फास्ट फ़ूड, पैक्ड फ़ूड और स्ट्रीट फ़ूड को खाना बिल्कुल बंद कर दीजिए.
  • किसी भी तरह का नॉनवेज न खाएं. जैसे: चिकन, मटन, फ़िश आदि.
  • बासी भोजन बिल्कुल भी न खाएं.
  • शराब का सेवन भी बिल्कुल बंद कर दें.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. क्या चावल खाने से पेट की चर्बी बढ़ती है?

    चावल में कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च बहुत अधिक मात्रा में होता है जो कि आपका फैट बढ़ा सकता है. इसलिए यदि आप अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो फ़िलहाल आपको चावल का सेवन बंद कर देना चाहिए.

  2. पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या पीना चाहिए?

    पेट की चर्बी कम करने के लिए सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी, नींबू पानी, शहद का पानी, नारियल पानी, एप्पल साइडर विनेगर, लेमन टी या फिर ग्रीन टी पी सकते हैं.

  3. क्या नींबू पानी से पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है?

    जी हाँ, रोज़ सुबह उठकर नींबू पानी पीने से आप अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हैं. नींबू में एसिडिक एसिड मौजूद होता है जो कि शरीर से एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करता है. जब भी आप नींबू पानी बनाएं कोशिश कीजिए कि इसमें शुगर न मिलाएं क्योंकि, शुगर की मात्रा भी आपका फैट बढ़ा सकती है.

  4. पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट प्लान को कितने समय तक फॉलो करना चाहिए?

    यदि आप अपने पेट की चर्बी को घटाना चाहते हैं तो आपको डाइट प्लान कम से कम तीन महीने तक फॉलो करना ही होगा. रेगुलर डाइट प्लान अपनाकर और नियमित व्यायाम करके तीन महीने बाद आप देखेंगे कि आपके शरीर में कितना अंतर आ गया है.

  5. पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या दवाओं का सहारा लेना ठीक है?

    पेट की चर्बी कम करने के लिए डॉक्टर आपको एलोपैथिक दवा तो दे सकते हैं लेकिन ये दवाएं आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं हैं. आगे चलकर आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.
    इसलिए कोशिश कीजिए कि दवाओं की जगह आप सही डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज को फॉलो करके ही अपने शरीर का फैट कम करें.