एप्पल साइडर विनेगर – Top 8 Health Benefits of Apple Cider Vinegar

311
एप्पल साइडर विनेगर - सेब का सिरका के फायदे

एप्पल साइडर विनेगर अधिकतर घरों व किचन में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह आपके लिए कितना फायदेमंद है. आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे एप्पल साइडर विनेगर के फायदे क्या हैं.                                                                                                                                                                                                                      

एप्पल साइडर विनेगर क्या है? – What is Apple Cider Vinegar?

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे जानने से पहले यह जान लेते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर क्या है.

एप्पल साइडर विनेगर एक तरह का सिरका होता है जिसे सेब के रस को फरमेंट करके बनाया जाता है. इसे सेब का सिरका के नाम से भी जाना जाता है.

इसका इस्तेमाल किचन में विभिन्न व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए तो किया जाता ही है साथ ही यह कई सारी शारीरिक समस्याओं से बचाने में भी मददगार होता है.

एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदे क्या हैं?

एप्पल साइडर विनेगर आपके स्वास्थ्य से लेकर आपके बालों और स्किन तक के लिए बहुत ही फायदेमंद चीज़ है. आइए जानते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर के फायदे क्या-क्या हैं.

वजन कम करे

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड मौजूद होता है जो कि बॉडी फैट को कम करने में सहायक होता है. इसलिए जिनका वजन सामान्य से बहुत अधिक है यदि वे अपने दैनिक जीवन में एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करें तो बढ़े हुए वजन को नियंत्रित किया जा सकता है.

यूरिक एसिड और गठिया में मददगार

जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है या जो गठिया से ग्रसित हैं उनके लिए एप्पल साइडर विनेगर बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकता है.

इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण जोड़ों के दर्द, गठिया और बढ़े हुए यूरिक एसिड को कुछ हद तक कम करने में कारगर साबित होते हैं.

थायराइड में सेब का सिरका के फायदे

थायराइड की समस्या शरीर में हार्मोन्स के असंतुलन के कारण उत्पन्न होती है. एप्पल साइडर विनेगर इसी असंतुलन को संतुलित करने का काम करता है. सुबह उठकर शहद के साथ इसे लेने से थायराइड की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है.

ब्लड शुगर में मददगार

एप्पल साइडर विनेगर शरीर में ग्लूकोज़ के स्तर को कम करने में मददगार होता है. इसलिए सेब के सिरके से ब्लड प्रेशर को संतुलित किया जा सकता है. ध्यान रखें, जिन्हें लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें सेब के सिरके का सेवन नहीं करना चाहिए.

कॉलेस्ट्रोल को नियंत्रित करे

एप्पल साइडर विनेगर कॉलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है. यह LDL यानि बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करके HDL यानि गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है.

बालों में चमक लाए

एप्पल साइडर विनेगर से बाल धोने से आपके बालों की खोई हुई चमक वापस आती है. आप अपने बालों में जो भी शैंपू इस्तेमाल करते हैं, उसे इस्तेमाल करते वक़्त एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाए और फिर सिर धो लें. ऐसा करने से बालों में चमक आ जाती है.

साइनस में राहत दे

यदि आप साइनस की समस्या से परेशान हैं तो एक चम्मच शहद में दो चम्मच सिरका मिलाकर इसमें गुनगुना पानी मिलाकर पीने से साइनस इन्फेक्शन और बंद नाक से छुटकारा मिलता है.

फेस क्लिंजर

फेस क्लिंजर के रूप में भी एप्पल साइडर विनेगर बहुत अच्छा काम करता है. यदि आप इसे पानी या गुलाब जल के साथ मिलाकर रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं तो यह आपके चेहरे को अच्छी रंगत देगा. एप्पल साइडर विनेगर बहुत ही बढ़िया डिटॉक्स टॉनिक है इसलिए यह चेहरे पर होने वाले पिंपल्स यानि मुंहासों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. इसके साथ ही यह आपकी स्किन को बैक्टीरियल इन्फेक्शन से भी बचाने में मदद करता है.

ये भी ज़रूर पढ़ें:

Best Apple Cider Vinegar in India

एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग कैसे करें?

  • इसका सेवन दिन में एक या दो बार से ज्यादा न करें और इसकी मात्रा पूरे दिन में 20 ml. से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • इसे 10 ml. सुबह खाली पेट या खाना खाने के एक घंटे बाद भी पानी में मिलाकर पिया जा सकता है.
  • इसे सलाद के ऊपर डालकर भी प्रयोग कर सकते हैं.
  • कुछ लोग इसका इस्तेमाल कॉकटेल पार्टी में भी करते हैं.
  • इसका इस्तेमाल बाल धोने के लिए भी किया जाता है. शैंपू या सिर्फ पानी के साथ इसे मिलाकर बाल धोने से बालों में चमक आती है.

एप्पल साइडर विनेगर से नुकसान

यूं तो एप्पल साइडर विनेगर का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन यह तभी फायदा पहुंचाता है जब इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही किया जाए. इसका अत्यधिक सेवन आपके लिए नुक्सानदायक साबित हो सकता है.

आइए अब जानते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर आपको कब नुक्सान पहुंचा सकता है.

  • यदि आप किसी भी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं तो ऐसे में आपको सेब के सिरके का सेवन नहीं करना चाहिए. एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एसिटिक एसिड अन्य दवाओं के साथ मिलकर रिएक्शन कर सकता है जो कि शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • जिनका ब्लड प्रेशर लो रहता है उन्हें इसका सेवन कम ही करना चाहिए क्योंकि, ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से ब्लड प्रेशर में तेजी से गिरावट देखने को मिलती है.
  • ज़रुरत से अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपके पाचन तंत्र पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है. आपको मितली, दस्त और अपच जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं.
  • इसका कभी भी डाइरेक्ट सेवन न करें बल्कि डाइल्यूट फॉर्म में लें अर्थात् इसे एक गिलास नॉर्मल पानी में डालकर ही इस्तेमाल करें.
  • दांतों के लिए यह बिल्कुल भी सही नहीं है इसलिए इसे इस तरह से पिएं कि यह आपके दांतों पर ज्यादा देर तक न लगे.

यदि आप एप्पल साइडर विनेगर के फायदे उठाना चाहते हैं, तो इसका उपयोग सही तरीके से और सीमित मात्रा में करना बहुत ज़रूरी है.

एप्पल साइडर विनेगर से जुड़े सवाल-जवाब

  1. सेब का सिरका किस काम आता है?

    सेब का सिरका या एप्पल साइडर विनेगर पेट की चर्बी घटाने व मोटापा कम करने के काम आता है. इसके अतिरिक्त सेब का सिरका ब्लड शुगर, थायराइड, कॉलेस्ट्रोल और यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के भी काम आता है.

  2. सेब के सिरके के नुकसान क्या हैं?

    बार-बार या बहुत अधिक मात्रा में सेब का सिरका लेने से यह आपके शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए सेब के सिरके का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए. एक वयस्क व्यक्ति एक गिलास पानी में एक से दो छोटे चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इसका सेवन कर सकता है.