यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? – 12 Foods That Reduce Uric Acid

288
यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? – 12 Foods That Reduce Uric Acid

असंतुलित भोजन और असंतुलित जीवनशैली के कारण यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या उत्पन्न होती है. आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए?

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई तरह की अन्य बीमारियां भी उत्पन्न होने लगती हैं जैसे- गाउट, गठिया, आर्थोराइटिस, किडनी की बीमारी आदि.

इसलिए यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करना बहुत आवश्यक है. इसके लिए आपको अपने आहार और जीवनशैली में बदलाव करने होंगे और अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा.

विषय - सूची

आइए अब जानते हैं कि यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए?

यूरिक एसिड में नींबू का सेवन करें

यूरिक एसिड बढ़ने पर खट्टे फ़लों जैसे- नींबू, संतरा, मौसमी, आवंला, चेरी, स्ट्रॉबेरी, अनानास आदि का सेवन करना चाहिए. ये सभी फल विटामिन-C के स्रोत होते हैं और विटामिन-C का सेवन करना यूरिक एसिड को कम करने में फायदेमंद रहता है. रोज़ सुबह उठकर नींबू पानी पुदीने के साथ मिलाकर पीजिए.

अनानास

अनानास में मौजूद ब्रोमेलेन नामक तत्व पाया जाता है जो कि यूरिक एसिड के क्रिस्टल को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा गाजर, चुकन्दर आदि का भी जूस बनाकर पी सकते हैं

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका एंटी ओक्सिडेंट और एंटीइन्फ्लेमेंट्री गुणों से युक्त होता है और शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है.

यदि इसे पानी के साथ मिलाकर पिया जाए तो यह खून के पी.एच लेवल को बढ़ाता है और इससे यूरिक एसिड के स्तर को काफ़ी कम किया जा सकता है. एपल साइडर विनेगर गुनगुने पानी के साथ मिलाकर लेना सही रहता है इसे कभी भी सादा न लें, पानी में मिलाकर ही पिएं.

पानी का इनटेक बढ़ाएं

शरीर को हाइड्रेट रखकर यूरिक एसिड के स्तर को कम किया जा सकता है इसलिए दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी ज़रूर पिएं. पानी यूरिक एसिड को पतला करने का काम करता है और किडनी को साफ़ रखता है जिससे यूरीन के माध्यम से यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकल जाता है. इसलिए यूरिक एसिड बढ़ जाने पर अपने शरीर में पानी की बिल्कुल भी कमी न होने दें.

हाई फाइबर रिच फ़ूड खाएं

फाइबर शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड को सोखने का काम करता है इसलिए, फाइबर युक्त भोजन करें. जैसे- साबुत अनाज, ओट्स, चोकर युक्त आटा, बाजरा, ज्वार, ब्राउन राइस, गुड़, दाल, स्प्राउट्स, संतरा, सेब, मखाना, नट्स जैसे- अखरोट, बादाम का सेवन करें.

अखरोट में ओमेगा-3, पोटेशियम, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. सुबह उठकर अखरोट और बादाम का सेवन करने से यूरिक एसिड का लेवल कम करने में मदद मिलेगी.

यूरिक एसिड को कम करने के लिए आपको क्षारीय चीज़ें अधिक खानी चाहिए और एसिडिक यानि अम्लीय चीज़ें कम. इसलिए गुड़ और तिल का सेवन करें, क्योंकि ये दोनों ही क्षारीय होते हैं और ये दोनों ही पेट के अम्ल को संतुलित रखने का काम करते हैं.

ताजे फ़लों का सेवन करें

फलों का जूस पीने की बजाय ताजे फलों का सेवन करें. जूस से आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है और शुगर बढ़ने से मोटापा और यूरिक एसिड बढ़ता है. गाजर, चुकंदर, सेब, केला और टमाटर का सेवन करें. टमाटर का सूप भी फायदेमंद है. विटामिन-C युक्त फल यूरिक एसिड को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं.

रोजाना लहसुन का सेवन करें

लहसुन का सेवन करना यूरिक एसिड और हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने में फायदेमंद है इसलिए लहसुन को पीसकर एक गिलास गुनगुने पानी में डालकर सुबह-सुबह पीजिए. रोजाना लहसुन का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा यूरिक एसिड बाहर निकलता है.

हरी सब्जियां ख़ूब खाएं

आपको हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. मेथी, चौलाई, बथुआ और हरा धनिया का सेवन कीजिए. हरा धनिया एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और यह यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसका प्रयोग आप भोजन में या जूस बनाने में भी कर सकते हैं. बथुए का जूस भी लाभदायक होता है. लेकिन इसे पीने के दो घंटे बाद तक और कुछ भी न खाएं.

मेथी दाना

मेथी दाना को पानी में भिगोकर पिएं. एक कप मेथी के दाने को आधा गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोकर रखें और सुबह इस पानी व दाने को खा लीजिए. आप मेथी के स्प्राउट्स बनाकर भी खा सकते हैं. मेथी के सेवन से जोड़ों का दर्द और सूजन कम होता है.

सलाद का का खूब सेवन करें

यूरिक एसिड को कम करने के लिए आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए अतः खीरा, प्याज, टमाटर, गाजर, चुकंदर को सलाद के रूप में लेना फायदेमंद रहेगा.

अजवाइन का प्रयोग करें

अजवाइन के सेवन से यूरिक एसिड नहीं बढ़ता है. आप इसका प्रयोग भोजन बनाने में भी कर सकते हैं और रोज़ सुबह उठकर अजवाइन का पानी भी पी सकते हैं. अजवाइन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सहायक है.

ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें

जो ऑयल प्लांट्स से निकलता है उसी का सेवन करें. जैसे- ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, फ्लेक्स ऑयल, सरसों का तेल आदि.

ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल या इसमें बना हुआ आहार यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने में सहायक होता है. इसमें मौजूद विटामिन-E यूरिक एसिड को कम करने की बहुत अच्छी दवा है.

ये भी ज़रूर पढ़ें:

यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए?

  • एसिडिक चीज़ें, हाई प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ जैसे- मटर, मशरूम, गोभी, पालक, भिंडी, शतावरी, आलू आदि, इनका सेवन न करें.
  • हाई प्यूरीन डाइट जैसे- सी फ़ूड, अंडा, मीट, मछली आदि किसी भी नॉनवेज का सेवन न करें. नॉनवेज में सबसे अधिक प्यूरीन पाया जाता है.
  • यूरिक एसिड के मरीज़ को कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ, जंक फ़ूड, फास्ट फ़ूड, तली-भूनी चीज़ें, सफ़ेद ब्रेड, ख़मीर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • भोजन में रिफाइंड का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है.
  • मूंगफली या मूंगफली का तेल प्रयोग न करें.
  • चाय, कॉफ़ी का सेवन अधिक न करें, इसकी बजाय आप ग्रीन टी ले सकते हैं.
  • ऑयली, फैटी, वसायुक्त और मीठा भोजन कम करें. आप जितना अधिक फैटी भोजन लेंगे यूरिक एसिड उतना ही ज्यादा बढ़ेगा. इसलिए यदि आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो फैटी और शुगरयुक्त भोजन से दूर रहें.
  • शराब, कोल्ड ड्रिंक, सॉफ्ट ड्रिंक और पैक्ड जूस का सेवन न करें.
  • डिब्बाबंद फल, आइसक्रीम व चावल जैसी हाई कैलोरी डाइट न लें.
  • मैदे से बंनने वाले खाद्य पदार्थ जैसे- ब्रेड, केक, पेस्ट्री, पास्ता आदि न खाएं.
  • डेरी पदार्थ जैसे- फुल फैट मिल्क, पनीर व दही से परहेज करें. दही की जगह आप लस्सी ले सकते हैं और फुल फैट मिल्क की जगह आप कभी-कभी लो फैट मिल्क बिना मलाई के ले सकते हैं.

यूरिक एसिड डाइट से सम्बंधित सवाल-जवाब

  1. यूरिक एसिड में कौन सी दाल खाएं?

    यूरिक एसिड में आपको बिना छिलके वाली दाल अधिक लेनी चाहिए. ऐसी दालों का सेवन अधिक करें जिनमें प्रोटीन की अधिकता न हो. जैसे- अरहर, मलका, दले चने की दाल आदि.

  2. यूरिक एसिड में कौन सी दाल नहीं खानी चाहिए?

    यूरिक एसिड के मरीज को खासकर छिलके वाली दाल जैसे- मूंग, राजमा, काले चने, उड़द, सोयाबीन, छिलके वाली मसूर दाल आदि का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.
    ये सभी दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं और यूरिक एसिड के मरीज को अधिक प्रोटीन युक्त चीज़ें न खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि प्रोटीन की अधिकता आपके यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा देती हैं.

  3. दाल खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है क्या?

    दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है इसलिए इसकी अधिकता से यूरिक एसिड के मरीज को नुक्सान हो सकता है. अतः मोटी और छिलके वाली दाल का सेवन न करें.
    साथ ही जिन दालों में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है उनके सेवन से भी आपको बचना चाहिए. जैसे- राजमा, सोयाबीन, काले चने आदि.

  4. यूरिक एसिड में कौन सी सब्जी खानी चाहिए?

    यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए लौंकी सबसे फायदेमंद मानी जाती है. इसलिए रोजाना लौंकी की सब्जी, लौंकी का जूस या लौंकी का सूप बनाकर पिएं. लौंकी के अलावा ब्रोकली, गाजर, चुकंदर, बथुआ आदि सब्जियों का भी सेवन करें.

  5. यूरिक एसिड में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए?

    यदि आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आपको हरी मटर, मशरूम, पत्ता गोभी, फूलगोभी, पालक, भिंडी, शतावरी, आलू आदि की सब्जी नहीं खानी चाहिए, क्योंकि इनमें प्यूरीनअधिक मात्रा में पाया जाता है.

  6. यूरिक एसिड में दही खाना चाहिए क्या?

    यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको प्रोटीन युक्त चीज़ें नहीं लेनी हैं. दही में भी प्रोटीन होता है इसलिए यूरिक एसिड को कम करने के लिए आपको दही का सेवन नहीं करना चाहिए. दही की जगह आप छांछ और लस्सी बनाकर ले सकते हैं.

  7. यूरिक एसिड में टमाटर खा सकते हैं क्या?

    टमाटर में काफ़ी सारे विटामिन मौजूद होते हैं जो कि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपके जोड़ों के दर्द और सूजन को भी कम करने में सहायक हैं. इसमें प्यूरीन की मात्रा काफ़ी कम होती है इसलिए आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं.

  8. क्या दूध से यूरिक एसिड बढ़ता है?

    यदि आपको यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या है तो आपको फुल फैट मिल्क नहीं पीना चाहिए. इससे आपका यूरिक एसिड का स्तर और भी अधिक बढ़ सकता है.

  9. यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए?

    यदि आपका यूरिक एसिड बहुत अधिक बढ़ा हुआ है तो इसे कम करने के लिए आपको लो प्रोटीन और हाई फाइबर युक्त डाइट लेनी चाहिए. विटामिन-C, विटामिन-D और विटामिन-E से भरपूर खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें.

  10. यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए?

    यूरिक एसिड आपके शरीर में मौजूद प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है. इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपके शरीर में यूरिक एसिड अधिक न बढ़े, तो आपको उन सभी खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए जिनमें, प्यूरीन की अधिकता पाई जाती है. यदि आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो फैटी और शुगरयुक्त भोजन से दूर रहें.