पतंजलि सेब का सिरका के फायदे – Benefits Of Patanjali Apple Vinegar

334
पतंजलि सेब का सिरका के फायदे – Benefits Of Patanjali Apple Vinegar

पतंजलि सेब का सिरका कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में इस्तेमाल किया जाता है. आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे पतंजलि सेब का सिरका के फायदे क्या-क्या हैं.

सेब का सिरका क्या है?

सेब का सिरका को एप्पल साइडर विनेगर या ए.सी.वी भी कहा जाता है. इसे सेब का रस निचोड़कर उसे फर्मेंट करने के बाद तैयार किया जाता है.

जानिए पतंजलि सेब का सिरका के फायदे

आजकल बाज़ार में आपको अलग-अलग कंपनी के द्वारा बनाया गया सेब का सिरका आसानी से मिल जाएगा लेकिन पतंजलि सेब का सिरका को पतंजलि का बहुत ही अच्छा प्रोडक्ट माना जाता है. इसके फायदे भी कमाल के हैं.

तो चलिए जान लेते हैं कि पतंजलि सेब का सिरका के फायदे क्या हैं.

पेट की समस्याओं का निदान करे

पेट में होने वाली समस्याओं जैसे: अपच, बदहज़मी, कब्ज आदि में पतंजलि सेब का सिरका फायदा पहुंचाता है. इसलिए पेट संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए सेब का सिरका इस्तेमाल किया जा सकता है.                

गले की खरास कम करे

गले में होने वाली ख़रास या खिचखिच में भी सेब का सिरका आराम देता है. यदि आप बहुत दिनों से गले में हो रहे दर्द या खिचखिच से परेशान हैं तो आपको सेब का सिरका इस्तेमाल करना चाहिए.

साइनस में आराम दे

साइनस में मरीज़ की नाक के आसपास का एरिया प्रभावित होता है. नाक बार-बार बंद होती है, नाक से पानी बहता है और सांस लेने में भी दिक्कत होती है. ऐसी समस्या होने पर सेब का सिरका पीना चाहिए क्योंकि, इससे साइनस की समस्या को काफ़ी हद तक दूर किया जा सकता है.

कॉलेस्ट्रोल कम करे

सेब का सिरका बैड कॉलेस्ट्रोल का दुश्मन है. इसमें मौजूद पेक्टिन नामक तत्व शरीर से खराब कॉलेस्ट्रोल के बढ़े हुए स्तर को कम करने में मदद करता है.

हृदय रोग में लाभदायक

यदि आपको हृदय से सम्बंधित कोई समस्या है तो इसके उपचार के रूप में आप दो चम्मच सिरके को गुनगुने पानी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपका हृदय मजबूत होता है और हार्ट का फैट भी कम होता है.

लिवर का फैट घटाए

लिवर का फैट घटाने में भी पतंजलि सेब का सिरका मददगार साबित होता है. अतः जो लोग लिवर के फैट से ग्रसित हैं उनके लिए सेब का सिरका उपयोगी सिद्ध होगा.

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करे

यदि आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आपको रोज़ सुबह उठकर एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच पतंजलि सेब का सिरका डालकर इस पानी को पी लेना चाहिए. रोज़ ऐसा करने से आपके यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर काफ़ी हद तक कम किया जा सकता है.

लेकिन इस बात का भी ख़ास ध्यान रखें कि सेब का सिरका इस्तेमाल करने के साथ-साथ आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज़ और सही डाइट को फॉलो करना भी बेहद ज़रूरी है.

बॉडी फैट कम करे

सेब का सिरका ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है जिससे बॉडी का फैट कम होता है. जो लोग मोटापे से परेशान हैं, उनके लिए सेब का सिरका बहुत कारगर नुस्ख़ा माना जाता है.

रोज़ सुबह एक या दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है लेकिन इसके साथ ही रोज़ एक्सरसाइज़, योग और प्राणायाम भी अवश्य करें.                   

बालों में चमक लाए

एप्पल साइडर विनेगर से बाल धोने पर बालों की अच्छी तरह से सफाई हो जाती है और बालों में एक अलग ही चमक आती है. इसे शैंपू में मिलाकर बाल धोने से बालों में मौजूद डैंड्रफ या रूसी भी ख़त्म की जा सकती है.

एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या भी ख़त्म होती है और साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं.

चेहरे में चमक लाए और मुंहांसे दूर करे

पतंजलि सेब का सिरका चेहरे पर होने वाले मुहांसों से राहत देता है और चेहरे पर चमक लाता है. एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में शहद मिलाकर रुई की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में आप चेहरे एक अलग ही चमक महसूस करेंगे.

खाने को सड़ने से बचाए  

सेब का सिरका प्रिसरवेटिव के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल आप किसी भी तरह के खाद्य-पदार्थ को सड़ने या ख़राब होने से बचाने के लिए कर सकते हैं. सेब का सिरका में यह गुण पाया जाता है कि यह खाद्य पदार्थ को सड़ने नहीं देता है.

पतंजलि सेब का सिरका से जुड़े सवाल-जवाब

  1. एप्पल साइडर विनेगर पतंजलि price क्या है?

    500 ml. पतंजलि सेब का सिरका की कीमत 130 रुपए है.

  2. पतंजलि सेब का सिरका का उपयोग कैसे करें?

    पतंजलि सेब के सिरके का सेवन कभी भी डाइरेक्ट न करें बल्कि इसे 10 से 20 ml. पानी के साथ मिलाएं और भोजन के एक घंटे बाद या सुबह खाली पेट दिन में दो बार इसका सेवन करें.