प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे – Benefits of Coconut Water in Pregnancy

155
प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे - Benefits of Coconut Water in Pregnancy

प्रेगनेंसी के समय बहुत ज़रूरी है कि होने वाली मां के शरीर में पानी की बिल्कुल भी कमी न हो. इस दौरान गर्भवती महिला को अपने शरीर में पानी का कंटेंट अधिक रखना ही चाहिए और इसके लिए पानी के साथ-साथ अन्य लिक्विड चीज़ों को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए प्रेगनेंसी में नारियल पानी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. आज हम जानेंगे कि प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे क्या-क्या हैं.

गर्भावस्था में नारियल पानी क्यों पीना चाहिए?

कच्चे नारियल के अंदर लवणयुक्त पानी पाया जाता है जिसे नारियल पानी कहते हैं. नारियल पानी इलैक्ट्रोलाइट्स, क्लोराइड्स, पोटेशियम, मैग्निशियम और विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें सीमित मात्रा में चीनी, सोडियम व प्रोटीन भी मौजूद होता है.

नारियल पानी में फैट बिल्कुल भी नहीं होता है. यह एकदम हेल्दी, कूल और रिफ्रेशिंग ड्रिंक है. नारियल पानी कैफ़ीन वाले पेय पदार्थों जैसे: कॉफ़ी, चाय या कोला का भी अच्छा विकल्प हो सकता है. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान हर गर्भवती महिला को नारियल पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए.

गर्भावस्था में नारियल पानी पीने के फायदे

  • पहली तिमाही में जब भी गर्भवती महिला का जी मचलाता है, बार-बार वोमिटिंग होती है तो ऐसे में अपना हाइड्रेशन बनाये रखने के लिए नारियल पानी पीना सबसे बेहतर रहता है क्योंकि इसमें कोई भी अतिरिक्त या एडेड शुगर मौजूद नहीं होती है.
  • प्रेगनेंसी के दौरान अधिकतर महिलाओं को यूरिन इन्फैक्शन हो जाता है. नारियल पानी का सेवन गर्भवती महिला को यूरिन इन्फैक्शन से बचाता है क्योंकि ये महिला के शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता.  
  • नारियल पानी पीने से गर्भावस्था के पहली तिमाही के दौरान होने वाली आम समस्याओं जैसे मतली आना, कब्ज होना, मॉर्निंग सिकनेस और एसिडिटी से राहत मदद मिलती है.
  • नारियल पानी गर्भवती महिला के शरीर में खून के स्तर को बढ़ाने, यूरिनल इन्फैक्शन को दूर करने और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है.
  • नारियल पानी गर्भवती महिला के शरीर में पानी की आपूर्ति करने में सहायक होता है, खासकर गर्मी के मौसम में और एक्सरसाइज़ करने के बाद यदि नारियल पानी पिया जाए तो शरीर हाइड्रेट रहता है. पसीने के ज़रिये जो प्राकृतिक लवण शरीर से निकल जाते हैं, उनकी भरपाई करने में नारियल पानी बहुत मददगार साबित होता है.
  • नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है और फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो कि गर्भवती महिला के वजन को नियंत्रित रखता है.
  • नारियल पानी के सेवन से आंत से संबंधित परेशानियां दूर होती हैं. इसे पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और यह पेट को ठंडा रखता है.
  • प्रेगनेंसी के समय महिलाओं में थकान और डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम बात है. इस समस्या से बचने के लिए नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है. नारियल पानी पीने से शरीर में स्फूर्ति आती है. साथ ही साथ यह गर्भवती महिला की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का भी काम करता है.
  • नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व गर्भवती महिला को पोषण देने के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे को भी पोषक तत्व प्रदान करते हैं.
  • नारियल पानी में ब्लड प्रेशर कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं इसलिए यदि प्रेगनेंट महिला को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो वो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी पी सकती हैं लेकिन इसका सेवन अत्यधिक मात्रा में भी न करें अन्यथा ज़रुरत से ज्यादा नारियल पानी पी लेने से आपका ब्लड प्रेशर लो भी हो सकता है.

नारियल पानी पीते समय ध्यान देने योग्य बातें

  • हमेंशा ताजा, साफ और हरे नारियल का ही चुनाव करें और सुनिश्चित करें कि वे आपके सामने ही काटे जाएं. कटे-फटे, रगड़ लगे हुए, छेद वाले या फफूंद लगे नारियल कभी न खरीदें. यदि बाहर से नारियल खराब हो, तो अंदर का पानी भी दूषित हो सकता है. इसलिए ऐसे नारियल पानी को पीने से आपको बचना चाहिए.
  • नारियल को काटने के लिए साफ चाकू का इस्तेमाल करें. जैसे ही नारियल काटा जाए, उसी समय इसका पानी पी लें, ताकि यह ताजा और पोषक तत्वों से भरपूर हो. पीने के लिए साफ स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें या साफ गिलास में डालकर पिएं.
  • यदि किसी गर्भवती महिला को नारियल पानी से एलर्जी है तो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए.
  • भूरे और पके हुए नारियल का चुनाव न करें बल्कि हरे और कच्चे नारियल का ही चयन करना चाहिए. पके हुए नारियल का पानी पीने से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है.
  • पैकेट वाला या बोतल में मिलने वाला नारियल पानी पीने से बचें. यदि आप इसका पैकेट खरीद रहे हैं और टेट्रा पैक उभरा हुआ या फूला हुआ लगे तो इसे न खरीदें क्योंकि यह इसके दूषित होने का संकेत हो सकता है.

प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने से जुड़े सवाल-जवाब

  1. प्रेगनेंसी में नारियल पानी कब और किस महीने से पिएं?

    पहली तिमाही से ही नारियल पानी का सेवन करना सुरक्षित माना जाता है. जब भी आपको मॉर्निंग सिकनेस, उल्टी, मतली या थकान की समस्या हो तो आप नारियल पानी का सेवन कर सकती हैं. आप इसे सुबह खाली पेट भी पी सकती हैं.

  2. प्रेगनेंसी में नारियल पानी कितनी मात्रा में पीना चाहिए?

    एक गर्भवती महिला के लिए प्रतिदिन एक गिलास नारियल पानी पीना उचित है. इससे महिला को सभी ज़रूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं.

  3. नारियल पानी कब नहीं पीना चाहिए?

    यदि किसी गर्भवती महिला को नारियल पानी से एलर्जी है तो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. भूरे और पके हुए नारियल का चुनाव न करें बल्कि हरे और कच्चे नारियल का ही चयन करना चाहिए. पके हुए नारियल का पानी पीने से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है.

  4. नारियल पानी पीने का सबसे उचित समय कौन सा होता है?

    सुबह खाली पेट नारियल पानी पीना सबसे अधिक फायदेमंद रहता है. सुबह उठकर इसे पीने से पूरे दिन भर शरीर में एनर्जी बनी रहती है और यह कई सारी बीमारियों को दूर भगाने के भी काम आता है.