नींबू के फायदे – Top 9 Health Benefits of Lemon

366
नींबू के फायदे - Top 5 Health Benefits of Lemon

नींबू अपने स्वाद और गुणों के कारण काफ़ी पसंद किया जाता है. शायद ही कोई ऐसा हो जिसे नींबू पसंद न हो. तो चलिए जानते हैं नींबू के फायदे के बारे में.

नींबू का उत्पादन मंदारिन और सिट्रोन जैसी जंगली खट्टी प्रजाति से हुआ था. नींबू को मूल रूप से भारत से संबंधित माना जाता है लेकिन और भी कई देशों जैसे: अमेरिका, जापान, मैक्सिको, अफ्रीका और मिस्र में भी नींबू की खेती की जाती है.

नींबू हर मौसम में मिलने वाला फल है. इसकी कई जातियां हैं जैसे: कागजी नींबू, मीठा नींबू, बिजौरी नींबू आदि. लेकिन औषधि के रूप में और हेल्थ के संबंध में कागजी नींबू का ही सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है.

नींबू का रस शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर शरीर को हाइड्रेट रखने के काम आता है.

नींबू की तासीर

नींबू की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका उपयोग गर्मियों में अधिक किया जाता है. गर्मियों में इसका सेवन करना शरीर को ठंडक पहुंचाता है. नींबू आपको डिहाइड्रेशन और लू से भी बचाता है. अतः गर्मियों के मौसम में इसका रोज़ सेवन करना चाहिए.

ये भी ज़रूर पढ़ें:

आइए अब जानें नींबू के फायदे क्या-क्या हैं – Nimbu Ke Fayde Kya Hain?

आकार में भले ही छोटा हो लेकिन नींबू के गुण बहुत बड़े-बड़े हैं. गुणों की खान नींबू में मौजूद विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी, कैल्शियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही लाभकारी हैं.

अपच का इलाज करे नींबू

अपच और कब्ज का इलाज करने में नींबू का रस मदद करता है. जब भी कब्ज या फिर पेट में अपच की शिकायत हो तो नींबू पानी में थोड़े से पुदीने के पत्ते मिलाकर पीने से राहत मिलती है. इसलिए दिन में दो बार नींबू पानी ज़रूर पिएं. पेट में गैस बनने पर नींबू पानी पीना फायदा पहुंचाता है.

बालों के लिए फायदेमंद

बालों से डैन्ड्रफ़(रूसी) हटाने के लिए नींबू एक प्राकृतिक उपाय है. बालों की जड़ों पर नींबू का रस रगड़ने से रूसी ख़त्म हो जाती है. नींबू आपके बालों को अधिक तैलीय तथा दो मुंहे होने से भी रोकता है.

यदि बालों में मेहंदी लगाने से पूर्व उसमें नींबू का रस भी मिलाया जाए तो बालों में गज़ब की चमक आ जाती है. नींबू के बीजों को पीसकर सिर पर लगाने से गंजेपन की समस्या दूर होती है. नींबू के उपयोग से स्कैल्प और बाल स्वस्थ रहते हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद

नींबू का रस एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक दवा के रूप में कार्य करता है. यह स्किन से संबंधित समस्याओं का इलाज करने में भी सक्षम है. इसलिए नींबू का प्रयोग फेस पैक, फेस स्क्रब, फेस वाश और फेशियल क्रीम बनाने में भी किया जाता है.

नींबू एक्नेगार्ड की तरह काम करता है इसलिए इसका उपयोग चेहरे से मुहांसे, दाग-धब्बों, दाद व खाज आदि को मिटाने के लिए भी किया जाता है. नींबू में एंटीएजिंग गुण पाया जाता है इस वजह से यह उम्र को बढ़ने से रोकने, झुर्रियों और ब्लैकहेड्स को हटाने का भी काम करता है.

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट और क्लींजर का कार्य करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है. इसलिए आप होम मेड फ़ेस पैक बनाने में भी नींबू के रस का प्रयोग कर सकते हैं.

नींबू का रस स्वाभाविक रूप से जली हुई त्वचा के निशान मिटाने में मदद करता है. यह आपकी त्वचा पर होने वाले बर्निंग सेन्सेशन को भी काफ़ी कम करता है.

दांतों में चमक लाए नींबू

कटे हुए नींबू में हल्दी और नमक लगाकर दांतों में रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर होता है और दांतों में चमक आती है. मसूढ़ों में दर्द होने पर नींबू के रस को मलने से राहत मिलती है.

मोटापा घटाने में सहायक

नींबू के उपयोग से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. जो लोग मोटापे के शिकार है या अपने शरीर से एक्स्ट्रा फैट को कम करना चाहते हैं उनके लिए नींबू के रस के साथ शहद का सेवन करना बहुत ही लाभकारी है.

रोज सुबह लेमन टी या ग्रीन टी में नींबू के साथ-साथ शहद मिलाकर पीने से शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और मोटापा घटता है. रोज़ नींबू पानी का सेवन करने से भी अतिरिक्त फैट को कम किया जा सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने का अच्छा स्रोत है नींबू

नींबू शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का बहुत ही अच्छा स्रोत है. सुबह उठकर लेमन टी का सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. इसके अलावा नींबू पानी पीना, नींबू को सलाद के रूप में लेना भी आपके लिए फायदेमंद है.

इसके अतिरिक्त इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप जो भी काढ़ा बनाते हैं उसमें नींबू का रस मिलाने से काढ़ा का असर और भी अधिक इफेक्टिव हो जाता है. आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाए गये काढ़ा में भी नींबू के रस का उपयोग करना आपके लिए फायदेमंद है.

यूरिक एसिड के इलाज में है फायदेमंद

जिन लोगों का यूरिक एसिड बहुत अधिक बढ़ा हुआ है उन्हें खट्टे और विटामिन-सी युक्त फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. जैसे-नींबू, संतरा, मौसमी आदि. विटामिन-सी का सेवन करना यूरिक एसिड में बहुत फायदेमंद रहता है. इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए रोज सुबह उठकर नींबू पानी का ज़रूर सेवन करें.

उल्टी या मतली आने पर नींबू है लाभदायक

यदि आपको उल्टी या मतली की समस्या है तो एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से तुरंत राहत मिलती है.

प्रेगनेंसी के दौरान रोज नींबू पानी का सेवन करना प्रेगनेंट महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक है. प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली समस्याओं जैसे: मॉर्निंग सिकनेस, चक्कर आना, ब्लड प्रेशर लो होना आदि में नींबू पानी का सेवन करने से महिला को तुरंत आराम मिलता है.

दाग हटाने के लिए नींबू का प्रयोग

कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग हटाने के लिए, फ़्रिज, माइक्रोवेव आदि को साफ़ करने के लिए भी नींबू के रस का उपयोग किया जा सकता है. यह गहरे दाग को छुड़ाने में सहायक होता है.

इन सबके अतिरिक्त नींबू आंखों के दर्द व जलन में, चेहरे की झुर्रियां कम करने में, एसिडिटी में, भूख बढ़ाने में, फ़ूड प्वाइजनिंग में और पीलिया आदि से राहत देने में भी लाभकारी होता है.