तरबूज खाने के फायदे – Top 10 Health Benefits of Eating Watermelon

230
तरबूज खाने के फायदे - Benefits of Watermelon

गर्मियों के मौसम में गर्मी दूर भगाने और प्यास बुझाने का सबसे ख़ास फल है तरबूज. आज हम जानेंगे तरबूज खाने के फायदे के बारे में.

तरबूज की उत्पत्ति दक्षिण अफ्रिका के कालाहारी मरूस्थल के आसपास बताई जाती है. ऐसा कहा जाता है कि तरबूज की पहली फसल लगभग 5 हजार वर्ष पूर्व मिस्र में उगाई गई थी और चीन में तरबूज की खेती 10वीं शताब्दी में शुरू हुई थी और आज चीन तरबूज का सबसे बड़ा उत्पादक देश है.

भारत में भी तरबूज की खेती बड़े स्तर पर की जाती है.

ये भी ज़रूर पढ़ें:

आइए जानते हैं तरबूज खाने के फायदे क्या-क्या हैं? – Tarbooj Khane Ke Fayde Kya Hain?

तरबूज खाने में जितना स्वादिष्ट फल है उससे कई ज्यादा यह स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद होता है.

पानी की कमी दूर करे

तरबूज ऐसा फल है जो पानी से भरपूर होता है. तरबूज में 90% से भी ज्यादा पानी मौजूद होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेट रहना बहुत ही ज़रूरी है. इसलिए गर्मियों में तरबूज का खूब सेवन करना चाहिए.

खासकर गर्मियों के मौसम में यदि आपके शरीर में पानी की कमी है तो डॉक्टर भी आपको तरबूज का जूस पीने की सलाह देते हैं. तरबूज का जूस शरीर को हाइड्रेट और ऊर्जावान बनाए रखता है.

पोषक तत्वों से भरपूर

तरबूज कई सारे पोषक तत्वों, खनिज तत्वों और पानी से भरपूर होता है और शरीर को कई सारी बीमारियों से दूर करने में भी सहायक है.

तरबूज में फाइबर, पोटेशियम, आयरन, लाइकोपीन, विटामिन-ए, बी और सी मौजूद होता है. इसमें मौजूद तत्व लाइकोपीन के कारण ही तरबूज का रंग गहरा लाल होता है. लाइकोपीन तत्व एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है.

हृदय के लिए है फायदेमंद

तरबूज हृदय के लिए बहुत की लाभदायक फल है. तरबूज में पाया जाने वाला साइट्रलाइन नामक तत्व हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. रोजाना तरबूज का सेवन करने से या इसका जूस पीने से शरीर में बैड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोका जा सकता है.

पाचन के लिए है बेहतर

तरबूज में पर्याप्त पानी मौजूद होता है जिसकी वजह से यह पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मददगार होता है. इसमें पर्याप्त फाइबर भी रहता है इसलिए यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और कब्ज, डायरिया व गैस जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है.

वजन घटाने में है सहायक  

जो लोग मोटापे के शिकार हैं और अपना वजन घटाने की चाह रखते हैं उन्हें अपनी डेली डाइट में तरबूज को ज़रूर शामिल करना चाहिए.

तरबूज में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर व पानी की मात्रा अधिक होती है. जिस कारण इसे खाने से पेट भी जल्दी भर जाता है और वजन भी नहीं बढ़ता. यह शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करता है.

ब्लड प्रेशर नियंत्रण करे

जिन लोगों को बी.पी की शिकायत रहती है उनके लिए तरबूज किसी दवा से कम नहीं है. तरबूज में मौजूद साइट्रलाइन नामक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. तरबूज में उपस्थित पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है. अतः तरबूज का सेवन रोज़ करना चाहिए.

कैंसर में है लाभदायक

तरबूज में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व कैंसर से बचाव करता है. लाइकोपीन एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है जो शरीर में कैंसर को पनपने से रोकता है. विशेषकर प्रोस्टेट कैंसर में तरबूज का सेवन बहुत फायदा पहुंचाता है. इसलिए कैंसर रोगियों को भी तरबूज का सेवन करना चाहिए.

इम्यून सिस्टम मजबूत करने में सहायक

तरबूज में विटामिन-सी पाया जाता है और विटामिन-सी का सेवन करना इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए बहुत ही ज़रूरी है. तरबूज में विटामिन-ए और विटामिन-बी6 भी होता है जो इम्यून सिस्टम को किसी भी संक्रमण से बचाने में सक्षम है.

हीट स्ट्रोक से बचाए

हीट स्ट्रोक का अर्थ है लू लगना. जब अत्यधिक गर्मी के कारण व्यक्ति का शरीर बहुत अधिक गर्म हो जाता है और ठंडा नहीं हो पाता है तो व्यक्ति हीट स्ट्रोक यानि लू का शिकार हो जाता है. कई बार यह घातक भी सिद्ध हो सकता है.

इसलिए तरबूज का सेवन शरीर को निर्जलीकरण और लू लगने से बचाता है. इसके सेवन से शरीर में तरल की मात्रा बनी रहती है और हीट स्ट्रोक अधिक प्रभाव नहीं डालता है.

त्वचा के लिए है उपयोगी

तरबूज में मौजूद लाइकोपीन तत्व त्वचा के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है. यह आपके चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को निकालकर मुहाँसों की समस्या को ठीक करता है.

तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से चेहरे पर निखार आता है और ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं. तरबूज स्किन के लिए एक नैचुरल मॉइस्चराइज़र और टोनर की तरह काम करता है और बड़े ही प्रभावी ढंग से त्वचा में चमक बनाए रखता है.

इसलिए तरबूज का उपयोग फ़ेस पैक, फ़ेस स्क्रब और फ़ेस वॉश बनाने में भी किया जाता है.