वजन कम होने के कारण क्या हैं? – 17 Reasons for Being Underweight

240
वजन कम होने के कारण क्या हैं? – 15 Reasons for Being Underweight

हमारे देश में अधिकतर लोग मोटापे की वजह से परेशान रहते हैं लेकिन, बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपने पतलेपन को लेकर परेशान हैं और मोटा होने के उपाय ढूंढ़ते रहते हैं. वजन बढ़ाने के उपाय ढूंढने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आपका वजन कम होने के कारण क्या हैं?

जानिए वजन कम होने के कारण क्या हो सकते हैं?

सामान्य तौर पर व्यक्ति का वजन उसकी उम्र व कद के अनुसार निर्धारित होता है. यदि आपका वजन सामान्य से 15-20 % कम है तो आपको अंडरवेट माना जाता है. आइए अब जानते हैं कि वे कौन से कारण हैं जिनकी वजह से वजन कम होता है.

1जेनेटिक कारण

यदि आपकी फैमिली में आपके माता-पिता या अन्य कोई सदस्य दुबला-पतला रहा हो तो यह शारीरिक गुण आपके अंदर भी आ सकता है. इस वजह से आपका खाया-पिया आपके शरीर में नहीं लगता है.

2भोजन करने के दौरान बार-बार पानी पीना

अक्सर कुछ लोग भोजन करने के बीच में बार-बार पानी पीते रहते हैं. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो ये आदत छोड़ दीजिए क्योंकि ऐसा करने से आपका पेट तो पानी से ही भर जाता है और आपका खाना पेट में सड़ जाता है जिस वजह से खाया हुआ आपके शरीर को लगता नहीं है और आपका वजन बढ़ नहीं पाता है.

3जंक फ़ूड का अत्यधिक सेवन करना

आपका वजन कम होने का एक कारण जंक फ़ूड का सेवन करना भी हो सकता है. जब आप जंक फ़ूड का सेवन बार-बार करते हैं तो आपका पेट इसी से भर जाता है और फ़िर घर का बना हुआ खाना खाने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है जिस वजह से पोषक तत्व आपके शरीर को नहीं मिल पाते हैं और आपका वजन कम ही रहता है.

4एनीमिया की कमी

एनीमिया यानि खून की कमी के कारण आपके वजन में कमी आने लगती है जिस वजह से आपका शरीर शारीरिक रूप से कमजोर होने लगता है. जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं, वे ठीक से भोजन नहीं कर पाते हैं और जरूरी पोषक तत्व उन्हें नहीं मिल पाते, जिस कारण उनका वजन कम होने लगता है.

ये भी पढ़े:

5Hyperthyroidism ( हाइपरथायरायडिज्म)

इस बीमारी में जरूरत से ज्यादा हार्मोन्स का निर्माण होने से मेटाबॉलिज्म का स्तर खराब होने लगता है, वजन में कमी आने लगती है और व्यक्ति का शरीर पतला का पतला ही रहता है.

6लंबे समय से चली आ रही बीमारी

शरीर में लंबे समय से चली आ रही बीमारी की वजह से आपकी भूख कम होने लगती है, कमजोरी आती है और आप पतलेपन के शिकार होने लगते हैं. जैसे- कैंसर, टी.वी, एड्स, किडनी की बीमारी.

7कुपोषण या शारीरिक विकास की कमी

यदि आपने बचपन में अपने खाने-पीने पर ध्यान ना दिया हो या आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो तो आपका शारीरिक विकास ठीक तरह से नहीं हो पाता है जिस कारण आप दुबले-पतले ही रहते हैं.

8मानसिक तनाव या डिप्रेशन

मानसिक तनाव भी आपके पतले होने का एक कारण हो सकता है क्योंकि तनाव के कारण आपका शरीर अंदरूनी रूप से ठीक से काम नहीं कर पाता है. डिप्रेशन की वजह से आपका शरीर या तो अत्यधिक मोटा हो जाता है या फिर बहुत अधिक पतला. कभी-कभी डिप्रेशन की स्थिति में व्यक्ति को भूख ही नहीं लगती और ना ही वो अपने खाने-पीने पर ध्यान देता है इस वजह से उसके वजन में कमी आने लगती है और व्यक्ति पतलेपन का शिकार हो जाता है.

9पाचन तंत्र में गड़बड़ी होना

यदि आपका पाचन तंत्र सही से काम नहीं कर रहा है यानि जो भी आप खाते-पीते हैं उसे आपका शरीर ठीक तरह से नहीं पचा पाता है और आपका खाया-पिया उल्टी के जरिये आपके शरीर से बाहर निकल जाता है तो ये भी आपके शरीर को बहुत पतला बना देता है और आपका वजन कम कर देता है.

10एंजाइम में कमी होना

पाचन तंत्र और पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए डाइजेस्टिव यानि की भोजन को पचाने वाले एंजाइम्स की जरूरत पड़ती है. इन्हीं की मदद से शारीरिक विकास संभव हो पाता है. जब पेट की दीवारें इन एंजाइम्स को ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं तो इससे वजन कम होने की संभावना बढ़ने लगती है.

11नशीले पदार्थों का सेवन करना

नशीले पदार्थों का सेवन अत्यधिक मात्रा में करने से लिवर खराब होने लगता है और लिवर खराब होने से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और आपका वजन कम होने लगता है. इसलिए लिवर को सही रखने के लिए शराब व सिगरेट आदि से दूर रहें.

12एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल

जब आप ऐसी एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं जो आपकी भूख को कम कर देती हैं तो जाहिर है कि इससे आपके वजन में भी कमी आएगी. इसलिए, कोई दवा लेने  से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें.

13भोजन संबंधी विकार

जब आप सही समय पर पौष्टिक तत्वों से भरपूर भोजन ग्रहण नहीं करते हैं तो आप एनोरेक्सिया नर्वोसा और बुलिमिया नर्वोसा जैसी बीमारी का शिकार हो जाते हैं. ये दोनों ही भोजन संबंधी विकार हैं इसमें किसी व्यक्ति को अपना भोजन खाने की आदतों के बारे में सोचने व समझने की क्षमता का पता नहीं लग पाता है ओर व्यक्ति उतना नहीं खाता जितना कि उसे खाना चाहिए. इस कारण व्यक्ति का शरीर पतला ही रहता है.

14हार्मोंस का असंतुलन होना

कभी-कभी शरीर में हार्मोन्स असंतुलित हो जाने से भी वजन कम होने लगता है. जैसे- शरीर में थायराइड हार्मोन की मात्रा अधिक बढ़ने से मेटाबॉलिज्म भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिससे वजन में कमी आने लगती है.

15ज्यादा व्रत या उपवास रखना

कुछ लोगों की बहुत ज्यादा व्रत या उपवास रखने की आदत होती है और इस आदत की वजह से उनका वजन काफ़ी हो जाता है.

16पेट में कीड़े होना

कुछ बच्चों के पेट में कीड़े होने की वजह से उन्हें भूख कम लगती है और उनका वजन कम होता जाता है. इसलिए यदि आपके बच्चे का वजन भी अचानक से कम होने लगा है तो एक बार डॉक्टर से जांच जरूर कराएं.

17काम करने का आर्थिक बोझ या आर्थिक तंगी

कुछ लोग काम करने के आर्थिक बोझ तले इतने दबे होते हैं कि उन्हें भोजन करने तक की फुर्सत नहीं होती और वे समय पर भोजन करने से वंचित रह जाते हैं. इस वजह से उनका वजन बड़ी तेजी से कम होने लगता है. आर्थिक तंगी की वजह से भी कुछ लोग उतनी डाइट नहीं ले पाते हैं जितने की उनके शरीर को आवश्यकता होती है और इस कारण उनका वजन कम होने लगता है और उनका शरीर दुबला-पतला ही रहता है.