वजन कैसे बढ़ाएं? – How To Gain Weight Fast?

208
वजन कैसे बढ़ाएं? - वजन कैसे बढ़ाएं? - How To Gain Weight Fast?

संतुलित वजन वाला व्यक्ति ही शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकता है. सामान्य से कम वजन होना भी आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही बुरा है जितना कि मोटापा. तो आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि वजन कैसे बढ़ाएं?

जितना महत्त्व वजन घटाने का है उतना ही महत्त्व वजन बढ़ाने का भी है क्योंकि बहुत अधिक दुबला-पतला व्यक्ति ना तो दिखने में आकर्षक लगता है और ना ही हेल्दी दिखाई देता है. इससे उस व्यक्ति का आत्मविश्वास भी कभी-कभी कमज़ोर पड़ सकता है. आज का हमारा ये ब्लॉग ऐसे ही दुबले-पतले लोगों के लिए है जो मोटा होने की चाह रखते हैं.

वजन बढ़ाने के तरीके क्या हैं? – 11 Ways To Gain Weight Fast

1घर का बना पौष्टिक भोजन करें

यदि आप सच में अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो बाहर का कुछ भी खाने की बजाय घर पर बना हुआ पौष्टिक भोजन ही करें. जिसमें प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और वसा उच्च मात्रा में मौजूद हो ऐसा भोजन करने से आपकी सेहत भी बनेगी और साथ ही आपका वजन भी बढ़ेगा.

2नाश्ता डटकर करें

कुछ लोग काम पर जाने की जल्दबाजी में नाश्ता करना भूल जाते हैं या फिर कुछ लोग नाश्ते को अहमियत ही नहीं देते हैं, जबकि आपके पूरे दिन की एनर्जी आपके नाश्ते पर ही टिकी होती है. इसलिए नाश्ता करना कभी भी ना भूलें. नाश्ता हमेंशा डटकर कीजिए. सुबह का नाश्ता एकदम हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए जो आपको सारा दिन चुस्त-दुरुस्त रखे और वजन बढ़ाने में भी मदद करे.

3जंक फ़ूड को कहें बाय-बाय

यदि आपको भी जंक फ़ूड या फ़ास्ट फ़ूड खाने की बुरी आदत है तो आज से ही इस आदत को छोड़ दीजिए. अपनी हल्की-फुल्की भूख को मिटाने के लिए जंक फ़ूड का सहारा लेना छोड़ दीजिए क्योंकि इससे आपके शरीर को कुछ भी अच्छा नहीं मिलता है बल्कि इसकी लत लगने पर या तो आपका मोटापा बढ़ता है या तो आप दुबले-पतलेपन के शिकार हो जाते हैं.

4गुनगुना पानी पिएं

दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से कीजिए. गुनगुना पानी आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक है. इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है और यह आपको वेट गेन करने में भी मदद करता है. ये हमेंशा ध्यान में रखें कि कभी भी पानी को खाना खाने के बीच में ना पिएं. पानी हमेंशा भोजन करने से आधा घंटा पहले या फिर भोजन करने के आधा घंटा बाद ही पिएं.

5जिम ज्वाइन करें

यदि आप अपने पतलेपन को लेकर परेशान हैं तो आपको जिम ज्वाइन करना चाहिए. जिम में पसीना बहाने से आपकी कैलोरी बर्न होती है जिसकी भरपाई के लिए आपको अधिक मात्रा में फ़ल व सब्जियां खाने की ज़रुरत पड़ती है. वर्कआउट के बाद आपको ऐसी चीज़ें खानी चाहिए जिनमें प्रोटीन व फैट अधिक मात्रा में हो, इससे आपका वजन बढ़ेगा.

ये भी पढ़े:

6मानसिक तनाव से दूर रहें

मानसिक तनाव लेने से या तो वजन बढ़ता है या तो वजन कम होता है. कहते हैं कि ख़ुशी से बढ़कर कोई खुराक नहीं होती इसलिए, वजन बढ़ाने के लिए आपको किसी भी तरह के मानसिक तनाव से बाहर निकलकर ख़ुश रहना सीखना होगा. तनाव लेने से या चिंता करने से आपका वजन घटता है जबकि हर वक़्त खुश रहने से वजन बढ़ता है. तनाव दूर करने के लिए योग, मेडिटेशन कीजिए, संगीत सुनिए या फिर डांस कीजिए.

7नशीले पदार्थों से दूर रहें

यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको शराब, सिगरेट व ड्रग्स जैसी बुरी आदतों से खुद को दूर रखना होगा. ड्रग्स लेने वाले लोगों का वजन बहुत तेजी से कम होता है इसलिए इसका सेवन ना करें.

8पर्याप्त नींद लें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और पूरा आराम देने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है. प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद लेने से आपकी सारी थकान दूर हो जाती है और आपका शरीर दोगुनी ऊर्जा से काम करने को तैयार होता है.

9स्वयं को मोटीवेट करें

ये सच है कि वजन कम करने से ज्यादा मुश्किल काम है वजन बढ़ाना लेकिन इसके लिए आपको बहुत धैर्य रखने की आवश्यकता है क्योंकि सप्लीमेंट्स लिए बिना नेचुरल तरीके से वजन धीरे-धीरे ही बढ़ता है. इसलिए वेट गेन करने के लिए खुद को हर वक़्त मोटीवेट करते रहें और अपनी डाइट तथा एक्सरसाइज को उतना ही बढ़ाएं जितना कि आपका शरीर सह सके.

10खानपान के साथ ही वजन का भी रिकॉर्ड रखें

प्रतिदिन दिन भर में आपने क्या खाया और कितनी एक्सरसाइज की, इसका पूरा रिकॉर्ड अपनी डायरी में रखें और देखें कि आपके वजन में पहले से कितना अंतर आया है. ऐसा करने से आपको वजन कम करने के लिए मोटिवेशन मिलता रहेगा.

11हाई प्रोटीन और हाई कैलोरी युक्त डाइट लें

यदि आप अपना वजन बढ़ाने की चाह रखते हैं तो आपको अपनी डाइट में हाई प्रोटीन और हाई कैलोरी रिच फ़ूड को शामिल करना चाहिए. शाम के स्नैक्स में भी प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ ही लीजिए. जैसे-स्प्राउट्स या अंकुरित दाल, उबला हुआ अंडा, कॉर्न आदि.

स्वस्थ रहिए मस्त रहिए.