चाय पीने के नुकसान – Side effects of Tea

730
चाय पीने के नुकसान – Side effects of Tea

यदि आप भी चाय के दीवाने हैं तो सावधान हो जाइए, बार-बार चाय की चुस्कियां लेना आपकी सेहत पर भारी भी पड़ सकता है तो आइए जानते हैं कि चाय पीने के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं.

चाय आपकी थकान को मिटाने के साथ-साथ और भी कई फायदे देती है लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि चाय पीने से पहले यदि नीचे दी गई बातों का ध्यान ना रखा गया तो चाय का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

चाय पीने के नुकसान

  1. दिन भर में तीन कप से ज्यादा चाय ना पिएं क्योंकि ज्यादा चाय पीने से आपको डायबिटीज़, दिल की बीमारी, मोटापा आदि की शिकायत हो सकती है.
  2. चाय कभी भी खाली पेट ना पिएं. खाली पेट दूध वाली चाय पीने से आपको सिरदर्द और पेट में गैस, एसिडिटी या सीने में जलन होने की समस्या हो सकती है. चाय के साथ एक-दो बिस्किट या रस्क जरूर लें.
  3. चाय बनाने में चीनी का बहुत अधिक मात्रा में प्रयोग ना करें क्योंकि ये आपका वजन बढ़ा सकती है.
  4. बहुत ज्यादा गर्म चाय ना पिएं क्योंकि बहुत गर्म चाय पीने से आपकी ब्लड वेसल्स यानि रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है और नाक से खून भी बह सकता है.
  5. यदि आपको नसों से संबंधित कोई बीमारी है तो चाय या कॉफ़ी से दूर रहें क्योंकि इससे आपकी नींद पर बुरा असर पड़ता है.
  6. बहुत ज्यादा स्ट्रांग चाय ना पिएं क्योंकि जब आप चाय बनाते समय इसमें बहुत ज्यादा पत्ती डालते हो तो आपकी चाय में कैफ़ीन व टैनिक एसिड की मात्रा भी बहुत अधिक बढ़ जाती है और ये कैमिकल आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं. ज्यादा स्ट्रांग चाय पीने वालों को पेट में अल्सर होने का ख़तरा रहता है.
  7. प्रेगनेंसी के पहले तीन महीनों के दौरान प्रेगनेंट महिला को चाय के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि प्रेगनेंसी के समय चाय, कॉफ़ी का अत्यधिक सेवन करना आपके व आपके शिशु दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है.
  8. कुछ लोगों की ये आदत होती है कि वो एक बार में ही बहुत सारी चाय बना लेते हैं और उसी चाय को बार-बार गर्म करके पीते रहते हैं. ऐसा करने से चाय में हानिकारक तत्व आ जाते हैं जो आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं.
  9. एक दिन में 6-7 कप से ज्यादा चाय पीने से प्रोटेस्ट कैंसर होने का ख़तरा बढ़ जाता है.
  10. चाय में मौजूद फ्लोराइड के कारण आपको हड्डियों से संबंधित बीमारी हो सकती है. बहुत ज्यादा चाय पीने से आपके शरीर में फ्लोराइड का स्तर बढ़ जाता है और आपकी हड्डियां अंदर ही अंदर खोखली होती जाती हैं जिससे आपके जोड़ों में दर्द शुरू होने लगता है. इसलिए चाय का सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए.