कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या न खाएं – Foods To Avoid With High Cholesterol

418
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या न खाएं – Foods To Avoid With High Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या न खाएं: कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर की कोशिकाओं में पाया जाने वाला वसायुक्त पदार्थ है जो हमारे शरीर में हार्मोन्स का निर्माण करता है | स्वस्थ शरीर के लिए थोड़ी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल की भी जरूरत होती है, लेकिन जब इसकी मात्रा शरीर में बहुत अधिक बढ़ जाती है तो यह दिल की बीमारियों का कारण बन जाता है.

जब भी हम ऐसा भोजन लेते हैं जिसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है तो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है जो कि शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है.

हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल कभी भी अचानक से नहीं बढ़ता बल्कि गलत खानपान की वजह से यह धीरे-धीरे बढ़ता रहता है | इसके बढ़ने पर कोई ख़ास लक्षण तो नही दिखाई देते लेकिन जब ये बढ़ने लगता है तो हमारे शरीर में दिल से जुड़ी बीमारियाँ उत्पन होने लगती हैं.

यदि आप इस पर नियंत्रण पाना चाहते हैं तो आपको यह जानकारी रखना बहुत जरूरी है कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या खाने से बचना चाहिए.

Also Read: कोलेस्ट्रॉल क्या है और उसके बढ़ने के क्या कारण होते हैं? – पूरी जानकारी.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या नहीं खाना चाहिए और परहेज – Avoid high cholesterol diet

आपको नीचे दी गयी इन चीज़ों से परहेज करना चाहिए क्योंकि इन्हें खाने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफ़ी बढ़ सकता है, जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक सिद्ध हो सकता है. इसलिए आज हम जानेंगे कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या ना खाएं?

डेरी उत्पाद

डेरी उत्पादों से हमारे शरीर को पर्याप्त कैल्शियम व प्रोटीन मिलता है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक है लेकिन हमें कुछ ऐसे डेरी प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए जिनमें वसा बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होती है, क्योंकि वसायुक्त डेरी उत्पादों में कोलेस्ट्रॉल उच्च मात्रा में पाया जाता है.

अतः यदि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो अपने आहार में फुल क्रीम दूध या दूध से बनी चीजों जैसे- घी, पनीर, मक्खन, मलाई आदि को खाने से परहेज करें.

तला-भूना

कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में खराब वसायुक्त तेल मुख्य भूमिका निभाता है, अतः ऐसे तेल में तले-भूने हुए खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें.

किसी भी तरह का प्रोसेस्ड फ़ूड या जंक फ़ूड जैसे- फ्रेंच फ्राइज, फ्राइड चिकन, चिप्स, चीज़ बर्गर, कुकीज़, आदि ना खाएं. ये सभी चीज़ें हाईड्रोजनेटेड तेल में बनाई जाती हैं, जिसमें फैट प्रचुर मात्रा में होता है, इससे शरीर में LDL यानि की बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है.

अतः यदि आप चाहते हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल और ज्यादा ना बढ़े तो अपने भोजन में रिफाइंड तेल या डालडा का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें.

मैदा

मैदे में कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक पाया जाता है, जो कि HDL यानि की गुड कोलेस्ट्रॉल को नुकसान पहुँचा सकता है | अतः मैदे से बनने वाली किसी भी चीज़ का सेवन ना करें. इसकी जगह पर आपको मल्टी ग्रेन या साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए.

मीठी चीज़ें

कुछ मीठी चीजों जैसे- केक, पेस्ट्री, आइसक्रीम, चौकलेट, मिठाई, सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन ना करें | इन्हें खाने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ती है और शुगर बढ़ने से मोटापा बढ़ने लगता है, जिसके कारण शरीर में मौजूद गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) कम होने लगता है और बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) और अधिक बढ़ने लगता है.

बटर या मक्खन

कुछ लोगों की ये आदत होती है कि वे नाश्ते में बनने वाली कई सारी चीज़ों जैसे- परांठे, ब्रेड टोस्ट, सैंडविच, पॉपकॉर्न, पाव भाजी, आदि में बटर का खूब इस्तेमाल करते हैं | लेकिन शायद आप अभी तक इस बात से अंजान हैं कि बटर में सेचुरेटेड फैट व कोलेस्ट्रॉल अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है.

एक अध्ययन के अनुसार, एक पैक मक्खन में लगभग 200 मि.ग्रा. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती है | अतः यदि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है या बढ़ रहा है तो आज से ही बटर का इस्तेमाल करना बिल्कुल बंद कर दीजिए.

अंडे का पीला भाग

यदि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है और आपको अंडा खाना पसंद है तो आप इसका सिर्फ सफ़ेद वाला भाग ही खाएं | अंडे का पीला वाला भाग, जिसे अंडे की ज़र्दी या एग-योक भी कहते हैं, इसे बिल्कुल भी ना खाएं क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल मौजूद होता है.

नारियल

नारियल में सैचुरेटेड फैट होता है, जिसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है | इसलिए कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर ना ही नारियल से बनी चीजों का सेवन करें और ना ही नारियल के तेल का सेवन करें.

शराब व धूम्रपान

शराब तथा धूम्रपान का सेवन करने से आपके शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुँचता है | ज्यादा मात्रा में शराब पीने से या अधिक धूम्रपान करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल व हार्ट का फैट बहुत अधिक बढ़ जाता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

अतः हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए आपको आज से ही शराब व धूम्रपान बंद कर देना चाहिए. 

चाय व कॉफ़ी

जो लोग चाय व कॉफ़ी का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है और दिल तक खून पहुंचने में बहुत दिक्कत होती है, इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल ना बढ़े तो आपको चाय व कॉफ़ी पीने से बचना चाहिए.

इन सभी के अतिरिक्त जिनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है उन्हें उड़द की दाल, चावल, व नमक का सेवन भी अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here