गुड़ खाने के फायदे- 15 Health Benefits of Jaggery

216
गुड़ खाने के फायदे- 15 Health Benefits of Jaggery

गुड़ कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है और अधिकतर लोगों को पसंद भी होता है. स्वाद में मीठा गुड़ अनेक गुणों की खान है. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि, गुड़ खाने के फायदे क्या है?

आयुर्वेद में तो गुड़ को कई सारी बीमारियों के इलाज की दवा बताया गया है. जैसे- माइग्रेन, डाइजेशन, घबराहट, आदि. गुड़ को नेचुरल मिठाई भी कहा जाता है और इसकी खास बात ये है कि इसे डायबिटीज़ के मरीज भी खा सकते हैं. यह खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

स्वाद में गुड़ की तासीर गर्म होती है लेकिन, यदि गुड़ को पानी के साथ लिया जाए, तो इसकी तासीर ठंडी हो जाती है. खासकर सर्दियों में तो गुड़ का इस्तेमाल पॉवर बूस्टर की तरह किया जाता है. ये हमारे शरीर को गर्माहट देता है और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है.

वैसे तो गुड़ कई तरह से तैयार किया जाता है जैसे- खजूर के गूदे से, नारियल के जूस से लेकिन इसे बनाने में सबसे अधिक गन्ने का ही प्रयोग किया जाता है. गन्ने के रस को पकाकर बनाया गया गुड़ सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

पढ़िए गुड़ खाने के 15 फायदे

एनर्जी बूस्टर

गुड़ आपके लिए एक एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है. यदि आपको बहुत थकान हो रही है तो उस समय आप गुड़ को पानी या दूध के साथ ले सकते हैं, इससे आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है और आपका शरीर मजबूत और एक्टिव बना रहता है.

पाचन को दुरुस्त करे

गुड़ पेट से संबंधित कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. यदि आप गैस, एसिडिटी या कब्ज से परेशान हैं तो भोजन करने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाएं, इससे आपका डाइजेशन भी ठीक रहेगा.

महिलाओं के लिए फायदेमंद है गुड़

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कुछ महिलाएं इस समय होने वाले असहनीय दर्द और बेचैनी से बहुत परेशान रहती हैं. ऐसे में थोड़ी राहत पाने के लिए आपको गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए.

एनिमिया से बचाए

गुड़ में आयरन और फोलेट प्रचुर  मात्रा में मौजूद होने के कारण यह आपके शरीर को एनिमिया यानि की खून की कमी से बचाता है. रोजाना गुड़ के सेवन से आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है.

गर्भवती महिला के लिए है फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान जिन महिलाओं का हीमोग्लोबीन कम रहता है डॉक्टर उन्हें गुड़ खाने की सलाह देते हैं. गुड़ और चना एक साथ खाने से शरीर में हीमोग्लोबीन की मात्रा बहुत जल्दी बढ़ती है. डिलीवरी हो जाने के बाद भी प्रसूता को गुड़ व गोंद के लड्डू खिलाए जाते हैं ताकि बच्चे को जन्म देने वाली मां के शरीर में गर्माहट बनी रहे.

त्वचा में चमक लाए

गुड़ आपके ब्लड को प्यूरिफाई करके आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालता है, झाइयों व दाग-धब्बों को दूर करता है और आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है जिससे, आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है. यह त्वचा संबंधित कई सारी समस्याओं के इलाज व रोकथाम में भी मदद करता है.

हड्डियों को मजबूत करे

गुड़ में कैल्शियम और फास्फोरस मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है. रोज एक गिलास दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं. यदि आप कमर, घुटनों व जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आपको गुड़ और गोंद के लड्डू खाने चाहिए. सर्दियों में ये लड्डू आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे.

माइग्रेन व सिरदर्द में आराम दे

जो लोग अक्सर सिरदर्द और माइग्रेन से परेशान रहते हैं उनके लिए गुड़ का सेवन दवा का काम कर सकता है. गाय के घी के साथ गुड़ का इस्तेमाल करने से माइग्रेन व सिरदर्द में आराम मिलता है.

सर्दी का घरेलू इलाज

ठंड के मौसम में सर्दी, खांसी व जुखाम से बचने के लिए गुड़ काफी फायदेमंद होता है. आप गुनगुने दूध में गुड़ मिलाकर भी पी सकते हैं. गुड़ को अदरक व काली मिर्च के साथ खाने से सर्दी-जुखाम में तुरंत राहत मिलती है.  

कान दर्द में राहत दे

यदि आपका कान दर्द है तो गुड़ को घी के साथ लेने से कान दर्द में राहत मिलेगी.

अस्थमा में है फायदेमंद

गुड़ में ऐसे एंटी-एलर्जिक गुण मौजूद होते हैं जो अस्थमा के मरीज के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि गुड़ अस्थमा के मरीज की इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक है. सर्दियों में गुड़ और काले तिल के लड्डू बनाकर खाने से शरीर में आवश्यक गर्मी बनी रहती है और अस्थमा की समस्या नहीं होती है.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें गुड का सेवन जरूर करना चाहिए. गुड़ में मौजूद पोटेशियम और सोडियम आपके शरीर के रक्तचाप के स्तर को सामान्य बनाए रखने  में सहायक है.

आंखों व दिमाग के लिए है फायदेमंद

यह आंखों की कमजोरी के लिए दवा का काम करता है. इसका सेवन आपकी आंखों की रौशनी को बड़ी तीव्रता से बढ़ाता है साथ ही, इसके सेवन से आपकी स्मरण शक्ति भी तेज होती है. गुड़ का हलवा खाने से दिमाग तेज होता है और यह शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखता है.

वजन बढ़ाने में है कारगर

जो लोग बहुत दुबले-पतले हैं और मोटा होने की चाह रखते हैं उन्हें हर रोज दूध के साथ गुड़ का सेवन करना चाहिए, इससे आपके वजन में बहुत जल्दी वृद्धि होती है. गुड़ खाने से आपकी भूख भी खुलती है.

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

गुड़ में विटामिन-C और ज़िंक मौजूद होने की वजह से यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें गुड़ का सेवन करना चाहिए, यह आपके शरीर को ऊर्जा व मजबूती प्रदान करता है.