मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान – Benefits and side effects of Peanuts

88
मूंगफली खाने के फायदे – 10 Benefits of Peanuts

सर्दियों में धूप सेकते हुए गर्मागर्म करारी-करारी मूंगफलियां आपको स्वाद का मज़ा तो देती ही हैं, साथ ही यह सेहत से भी भरपूर होती हैं. चलिए आज जानते हैं सर्दियों में मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं.

मौसम के अनुसार ही हमें अपने खानपान में भी कुछ बदलाव करने पड़ते हैं. गर्मियों में हम ठंडी चीज खाते हैं तो सर्दियों में हम वही चीज खाते-पीते हैं जिनसे हमारे शरीर को गर्मी और ऊर्जा मिले. सर्दियों के मौसम में खाई जाने वाली ऐसी ही एक पॉपुलर फ़ूड आइटम है मूंगफली. मूंगफली की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सर्दियों में ही किया जाता है.

सर्दी बढ़ते ही मूंगफली भी लोगों की रोजाना डाइट का हिस्सा बन जाती है. मूंगफली को भूनकर, तलकर, भिगोकर, डिशेज़ में डालकर, चटनी में पीसकर या फिर सब्जियों में ग्रेवी के लिए पीसकर आदि किसी भी रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. ये हर तरह से आपके भोजन का स्वाद बढ़ा देती है और सेहत के लिहाज से तो ये फायदेमंद है ही.

मूंगफली खाने के फायदे – 10 Benefits of Peanuts

मूंगफली को सस्ता बादाम भी कहा जाता है क्योंकि बादाम में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व मूंगफली में भी मौजूद होते हैं. मूंगफली में प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, ज़िंक, सोडियम, फाइबर जैसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो अनेक तरह से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं.

प्रोटीन का स्रोत

प्रोटीन हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत ही आवश्यक होता है और मूंगफली के साथ-साथ पीनट बटर भी प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है. बढ़ते हुए बच्चों के शारीरिक विकास के लिए मूंगफली का सेवन फायदेमंद होता है.

डिप्रेशन से बचाए

मूंगफली में ट्रिप्टोफन नामक अमिनो एसिड पाया जाता है जो कि मूड़ सुधारने वाले हार्मोन्स को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे मन शांत होता है और खराब मूड़ अच्छा हो जाता है. इसलिए डिप्रेशन और घबराहट से बचने के लिए आप मूंगफली का सेवन कर सकते हैं.   

स्वस्थ दिमाग के लिए है जरूरी

मूंगफली में विटामिन -B3 पाया जाता है जो याददाश्त बढ़ाता और दिमाग को तेज करता है. अल्जाइमर (दिमाग संबंधी विकार) से पीड़ित व्यक्ति के लिए मूंगफली का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

फाइबर से भरपूर

मूंगफली में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है अतः, इसे खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है.

स्किन के लिए है लाभदायक

मूंगफली में विटामिन- E, ओमेगा-3 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी स्किन में नमी और चमक बनाये रखता है. चेहरे पर चमक लाने के लिए फेस पैक बनाने के लिए मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है.

हड्डियों को मजबूत बनाए

मूंगफली में विटामिन D और कैल्शियम मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

वजन बढ़ाए

मूंगफली में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है. इसलिए यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल कर सकते हैं. स्नैक्स के रूप में जंकफ़ूड खाने की बजाय मूंगफली का सेवन करना आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

प्रेगनेंसी में मूंगफली खाना है फायदेमंद

मूंगफली में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड मौजूद होता है जो कि गर्भ में पल रहे शिशु के मस्तिष्क के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे शिशु का मानसिक विकास होता है. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान आप इसका सेवन कर सकती हैं लेकिन, अधिक वजन वाली महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि, इसे खाने से वजन और ज्यादा बढ़ सकता है.

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके हार्ट को रखे दुरुस्त

मूंगफली में मौजूद हेल्दी फैट आपके हार्ट को दुरुस्त रखता है. मूंगफली से बनने वाला पीनट बटर हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है जिससे हार्ट अटैक का ख़तरा कम हो जाता है.

टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम करे

डायबिटीज के मरीज के लिए मूंगफली और पीनट बटर दोनों का सेवन करना ही फायदेमंद है क्योंकि मूंगफली में प्रोटीन के साथ-साथ हेल्दी फैट भी होता है जो कि टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में बहुत मदद करता है.

मूंगफली खाने के नुकसान – Side effects of Peanuts

जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करना आपके शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. ठीक इसी तरह एक साथ बहुत ज्यादा मूंगफली का सेवन करने से आपको क्या नुकसान हो सकता है ये जानना भी जरूरी है.

  • जरूरत से ज्यादा मूंगफली खाने से आपके पेट में गैस, सीने में जलन या पेट दर्द की शिकायत हो सकती है.
  • अधिक मात्रा में मूंगफली खाने से अस्थमा के मरीज को अस्थमा का अटैक पड़ सकता है इसलिए, अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति को मूंगफली खाने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए.
  • कुछ लोगों को मूंगफली खाने से सांस लेने में दिक्कत या फिर स्किन में एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे लोगों को मूंगफली के सेवन से बचना चाहिए.
  • लिवर के मरीज को मूंगफली का सेवन करने से बचना चाहिए अन्यथा यह लिवर की बीमारी का कारण बन सकती है.
  • जिनकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव यानि संवेदनशील होती है उन्हें ज्यादा मूंगफली के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपको खुजली, रैशेज और सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.  
  • मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि मूंगफली में तेल होता है और ये पानी के साथ मिलकर फैट बनाता है जिससे आपके गले में कफ बन सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here