दालचीनी के औषधीय उपयोग – 10 Health Benefits of Cinnamon

180
दालचीनी के औषधीय उपयोग - 10 Health Benefits of Cinnamon

आयुर्वेद में दालचीनी को एक बहुत ही फायदेमंद औषधि बताया गया है, क्योंकि यह कई सारी बीमारियों के इलाज में काम आती है. तो चलिए जानते हैं क्या हैं दालचीनी के औषधीय उपयोग.

दालचीनी क्या है?

आपने दालचीनी का नाम तो सुना ही होगा. इसे मसालों की रानी भी कहा जाता है. दालचीनी एक मसाला है जिसकी सूखी पत्तियों और छाल को मसालों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसकी भूरे रंग की छाल थोड़ी मोटी, चिकनी, मुलायम, और सुगंधित होती है. आमतौर पर लोग दालचीनी का प्रयोग केवल मसाले के रूप में ही करते हैं, क्योंकि कुछ लोग दालचीनी के अद्भुत फायदों से अंजान हैं लेकिन, दालचीनी का पौधा जितना छोटा होता है यह गुणों में उतना ही बड़ा है.

दालचीनी के फायदे क्या हैं?

दालचीनी सिर्फ भोजन में पड़ने वाला मसाला भर नहीं है बल्कि यह तो औषधीय गुणों का खजाना है. दालचीनी अनेक तरह से आपके शरीर के लिए फायदेमंद है यदि इसका प्रयोग सही तरीके और सीमित मात्रा में किया जाय तो. दालचीनी तासीर में गर्म होती है अतः, अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर में गलत प्रभाव भी पड़ सकते हैं.

1सर्दी, खांसी व जुखाम की नेचुरल दवा

सर्दी, खांसी व जुखाम होने पर दालचीनी का प्रयोग करना बेहद फायदेमंद होता है. यदि आप लंबी खांसी से परेशान हैं तो एक चम्मच शहद के साथ आधा चम्मच दालचीनी का चूर्ण मिलाकर सुबह-शाम सेवन कीजिए, इससे खांसी में तुरंत आराम मिलता है. यदि आपके बच्चे की खांसी कई दिनों से ठीक नहीं हो रही है तो आप इस घरेलू उपचार को आजमा सकते हैं, बच्चे को तुरंत आराम मिलेगा.

हल्के गर्म पानी में एक चुटकी दालचीनी का पाउडर, एक चुटकी पीसी हुई काली मिर्च का पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से जुखाम और गले की ख़राश दूर होती है. सर्दी, खांसी और जुखाम में दालचीनी की चाय या फिर इसका काढ़ा बनाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है.

2बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल कम करे

बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को कम करने में दालचीनी मददगार साबित होती है. एक गिलास गुनगुने पानी में दो बड़े चम्मच शहद और दो चम्मच दालचीनी पाउडर मिलकर पी लीजिए. दिन में तीन बार इसे लेने से खून में कोलेस्ट्रोल का स्तर 10 % तक नीचे आ जाता है और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है.

3मोटापा घटाए

जो लोग मोटापे के शिकार हैं उन्हें सुबह नाश्ता करने से आधा घंटा पहले और रात को सोने से पहले रोजाना गुनगुने पानी में दालचीनी का पाउडर और शहद मिलाकर पीना चाहिए. ऐसा करने से आपके शरीर से अतिरिक्त फैट निकल जाता है और वजन कम होता है. मोटापे के शिकार लोगों के लिए दालचीनी का सेवन एक रामबाण उपाय है.

4दिल के मरीज के लिए फायदेमंद है दालचीनी

शहद और दालचीनी के पाउडर को मिलाकर रोटी के साथ खाने से धमनियों में कोलेस्ट्रोल जमा नहीं हो पाता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. इसलिए दिल के मरीजों को अपने भोजन में भी दालचीनी का प्रयोग करना चाहिए. आप प्रतिदिन शहद और दालचीनी का गर्म पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं.

5सिरदर्द में आराम दे

सर्दी के कारण या ठंडी हवा लगने के कारण यदि आप सिरदर्द से परेशान हैं तो आप दालचीनी के पाउडर को पानी में मिलाकर इसके पेस्ट को माथे पर लगा सकते हैं या दालचीनी के तेल से सिर की मालिश कर सकते हैं. दोनों ही तरह से आपको सिरदर्द में आराम देगा.

6कान के लिए है फायदेमंद

जिन लोगों को कान से कम सुनाईइ देने की समस्या है उन्हें दालचीनी के तेल की कुछ बूंदे कान में डालने से लाभ मिलता है. इसके अलावा रोजाना सुबह-शाम दालचीनी और शहद के मिश्रण का सेवन करने से सुनने की शक्ति भी तेज होती है.

7पेट की समस्या को करे दूर

पेट दर्द, अपच, गैस, एसिडिटी, उल्टी या दस्त में दालचीनी का पाउडर लेना फायदेमंद होता है. प्राचीनकाल से ही दालचीनी का इस्तेमाल पाचन संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता रहा है. दालचीनी और शहद के मिश्रण को एक साथ लेने से भोजन आसानी से पच जाता है, यहां तक कि ये पेट के अल्सर तक को भी ठीक करने में सहायक है. दालचीनी वाला दूध पीना भी पाचन के लिए लाभदायक है.

8डायबिटीज़ को कंट्रोल करे

दालचीनी में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो कि डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. एक रिसर्च के अनुसार, दालचीनी में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर में इंसुलिन की गतिविधियों को सुधारकर डायबिटीज़ के खतरे को कम करते हैं.

9कैंसर में फायदेमंद

दालचीनी में एंटीकैंसर गुण मौजूद होते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट होती है. दालचीनी कैंसर का इलाज तो नहीं है लेकिन, यह कैंसर की कोशिकाओं के विकास को कम करके उन्हें शरीर में फैलने से रोकने में सक्षम है. रोजाना इसका प्रयोग करने से कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोका जा सकता है.

10स्किन के लिए है लाभदायक

दालचीनी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेटरी गुण त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होते हैं. इसीलिए बाज़ार में अब दालचीनी युक्त स्किन जेल भी मिलने लगा है. चुटकी भर दालचीनी के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से कील-मुंहांसे, दाग-धब्बे दूर होते हैं और त्वचा में चमक आती है. यह पिंपल वाले बैक्टीरिया को मारकर आपकी त्वचा को साफ़ कर देती है.

इनके अतिरिक्त दालचीनी भूख बढ़ाती है, दांत दर्द में आराम देती है, आंखों की सूजन कम करती है, जोड़ों व गठिया के दर्द में आराम देती है और आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाती है.