कीवी के फायदे – Top 10 Health Benefits Of Kiwi

246
कीवी के फायदे - Top 10 Health Benefits Of Kiwi

आपने कीवी फ्रूट के बारे में तो सुना ही होगा. यह फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद भी है. आज बात करेंगे कीवी के फायदे के बारे में.

कीवी फल की पैदावार मुख्य रूप से न्यूज़ीलैंड में सबसे अधिक होती है लेकिन इसकी उत्पत्ति सबसे पहले चीन में हुई थी इसीलिए इसे चाइनीज़ गूज़बेरी के नाम से भी जाना जाता है. न्यूज़ीलैंड, ईरान, चिली और भारत समेत दुनिया के कई देशों में कीवी का उत्पादन किया जाता है.

कीवी फल हर मौसम में मिलता है. इसका सेवन फल, सलाद, जूस, कस्टर्ड और स्मूदी के रूप में किया जा सकता है.

जानिए, कीवी खाने के 10 फायदे

स्वाद में खट्टा-मीठा कीवी सबसे ताकतवर फल माना जाता है. यह अनेक प्रकार से स्वास्थ्य लाभ देने वाला फल है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए

कीवी फल आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होता है. यदि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आपका शरीर कई संक्रामक बीमारियों से लड़ सकता है.

कीवी में विटामिन-सी, फाइबर, पॉलीफेनोल और कैरोनॉइड प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है और ये सब मिलकर इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. संतरे की अपेक्षा कीवी में विटामिन-सी दुगुनी मात्रा में पाया जाता है. इसलिए कीवी के सेवन से आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

डेंगू के इलाज में सहायक है कीवी

डेंगू जैसी ख़तरनाक बीमारी से लड़ने में कीवी का फल बहुत काम आता है. डेंगू के मरीज़ की प्लेटलेट्स बहुत तेजी से घटने लगती हैं लेकिन कीवी के रोजाना सेवन से प्लेटलेट्स की संख्या को बहुत तेजी से बढ़ाया जा सकता है और डेंगू से जल्दी रिकवर हुआ जा सकता है.

एंटी-ऑक्सिडेंट है कीवी

कीवी में एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. कीवी के नियमित सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं. त्वचा में चमक बनी रहती है और झुर्रियां भी साफ़ होती हैं.

पेट की गर्मी दूर करे

यदि पेट में गर्मी हो जाए तो कीवी के सेवन से पेट की गर्मी दूर होती है और ठंडक पहुंचती है. अल्सर जैसी गंभीर समस्या में भी कीवी का सेवन करना बहुत राहत देता है.

डाइजेशन सही रखे

रोज़ कीवी खाने से डाइजेशन सही रहता है. इसमें काफ़ी मात्रा में फाइबर और एंजाइम्स पाए जाते हैं. इसलिए, इसके सेवन से कब्ज व एसिडिटी की शिकायत नहीं होती है.

प्रेगनेंसी में है फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान प्रेगनेंट महिलाओं के लिए कीवी का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है. कीवी में आयरन, फॉलिक एसिड और पोटेशियम भरपूर पाया जाता है.

अतः प्रेगनेंसी में इसके रोज़ाना सेवन से गर्भवती महिला के शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी नहीं होती है और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है. लेकिन यदि किसी को फ़ूड एलर्जी है तो कीवी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

हृदय के लिए स्वास्थ्यवर्धक है कीवी

कीवी में कार्डिओ प्रोटेक्टिव गुण मौजूद होते हैं इस कारण यह हृदय संबंधी रोगों से बचाने में सहायक होता है. लेकिन यदि कोई पहले से ही हार्ट का पेशेंट है तो उसे डॉक्टर की सलाह पर ही कीवी का सेवन करना चाहिए.

आंखों को फायदा पहुंचाए कीवी

कीवी में ल्यूटिन और जियाजैंथिन तत्व पाए जाते हैं जो आंखों की रौशनी के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से आंखों से सम्बंधित बीमारियां ख़त्म हो जाती हैं. इसलिए इस फल का सेवन बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक आराम से कर सकते हैं.

वजन नियंत्रित करने में सहायक

यदि आप अपने बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करने की सोच रहे हैं तो कीवी आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. कीवी में बहुत ही कम कैलोरी और अधिक फाइबर होता है जिस वजह से इसका सेवन करने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा.

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करे

कीवी फल ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में भी मददगार होता है. एक स्टडी के अनुसार यदि रोजाना कीवी का सेवन किया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है और साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के कारण होने वाली बीमारियों जैसे: स्ट्रोक्स और हार्ट अटैक का ख़तरा भी कम हो जाता है.

कीवी फल से सम्बंधित सवाल-जवाब

  1. कीवी की तासीर कैसी होती है?

    कीवी की तासीर ठंडी होती है अतः ठंड में इसका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए.

  2. क्या कीवी का छिलका खाया जा सकता है?

    जी हां, कीवी के छिलके में भी एंटी-ऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं इसलिए कीवी का छिलका भी खाया जा सकता है. लेकिन अधिकतर लोग इस फल का सेवन छिलका निकालकर ही करते हैं.

  3. कीवी फल किन्हें नहीं खाना चाहिए?

    जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है उन्हें कीवी फल से दूर ही रहना चाहिए. क्योंकि इससे स्किन में रैशेज और एलर्जी होने का डर रहता है.

  4. कीवी फल के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

    वैसे तो कीवी फल सभी के लिए सुरक्षित माना जाता है लेकिन कुछ लोगों को कीवी से एलर्जी होने पर गले में खुजली, जीभ में सूजन, उल्टी और स्किन में खुजली आदि की समस्या हो सकती है. अतः ऐसे में कीवी खाने से परहेज करना चाहिए.