आम खाने के फायदे – Benefits Of Eating Mango

330
आम खाने के फायदे - Benefits Of Eating Mango

यूं तो सभी फल स्वास्थ्यवर्धक होते हैं लेकिन आम की तो बात ही कुछ और है. शायद ही कोई ऐसा हो जिसे आम खाना पसंद न हो इसीलिए इसे फ़लों का राजा भी कहा जाता है. भारतीय आम अपने स्वाद के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. आज हम जानेंगे आम खाने के फायदे के बारे में.

भारत में आम की कई सारी किस्में पाई जाती हैं जैसे: लंगड़ा, चौसा, दशहरी, कजरी, आम्रपाली, केसर, नीलम, हिमसागर आदि.

गर्मियों के मौसम में मिलने वाले आम का इस्तेमाल न केवल फ़ल के रूप में बल्कि सब्जी, चटनी, आम पन्ना, जूस, कैंडी, अचार, खटाई, मैंगो शेक और भी बहुत सारे रूप में किया जाता है.

आइए जानें आम के फायदे क्या-क्या हैं – Aam Khane Ke Fayde

आम खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है लेकिन आम खाने से शरीर को कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं. आइए अब जानते हैं कि आम खाना आपके लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है.

पोषक तत्वों से भरपूर है आम

आम में कई प्रकार के विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, फॉलिक एसिड, मिनरल और एंटी-ऑक्सिडेंट आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं.

आम में मौजूद विटामिन-A और विटामिन-K शरीर को एनीमिया से बचाता है, आंखों की रौशनी बढ़ाता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है. आम में मौजूद विटामिन-C रक्त वाहिकाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

प्रेगनेंसी में फायदेमंद है आम का सेवन

आम का खट्टा-मीठा स्वाद प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं को होने वाली मॉर्निंग सिकनेस में राहत देता है. गर्भवती महिला को हीमोग्लोबीन की कमी से बचाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.

कॉलेस्ट्रोल कम करे आम

आम में मौजूद फाइबर और विटामिन-C शरीर से बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करके गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है.

पाचन में फायदेमंद है आम

आम के सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. इसमें कब्ज दूर करने और पेट साफ़ करने का गुण होता है.

गर्मी व लू से बचाए

आम गर्मियों के मौसम में गर्म हवा यानि लू से बचाता है. गर्मियों में पके हुए आम का जूस पीने से भयंकर गर्मी के प्रकोप से बचा जा सकता है.

इसी प्रकार कच्चे आम से बनने वाला आम पन्ना भी पेट को ठंडक और ताजगी देता है. इसके साथ ही आम का जूस शरीर को हाइड्रेट भी रखता है.

आम खाते समय रखें ये सावधानियां

आम का सेवन करने से पहले कुछ सावधानियां रखनी भी ज़रूरी है. सावधानी के साथ आम का सेवन करने से आपको कोई भी नुक्सान नहीं होगा.

  1. हमेंशा प्राकृतिक रूप से पके हुए आम का ही सेवन करना चाहिए. बेमौसमी आमों को कैल्शियम कार्बाइड नामक कैमिकल द्वारा पकाया जाता है. ऐसे आमों को खाने से कुछ लोगों को एलर्जी की दिक्कत हो सकती है. इसलिए कृत्रिम रूप से पकाए गए आम का सेवन करने से बचें.
  2. आम का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. आम में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. जिस वजह से अधिक आम खाने से आपका वजन भी अधिक बढ़ सकता है.
  3. सफ़ेद कोटिंग या सफ़ेद धब्बों वाला आम नहीं खाना चाहिए.
  4. जब भी आम खाएं उससे पहले उन्हें ठंडे पानी में भिगोकर रख दें. ऐसा करने से आपके पेट में गर्मी नहीं होगी.
  5. जो लोग शुगर के मरीज़ हैं उन्हें आम का सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि, अत्यधिक आम के सेवन से आपका शुगर लेवल और भी अधिक बढ़ सकता है.
  6. जिन लोगों को आम खाने से एलर्जी होती है उन्हें आम खाने से परहेज करना चाहिए.