प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम – घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?

374
प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम – Pregnancy Test At Home

आज की इस पोस्ट में हम आपको गर्भावस्था की जांच या प्रेगनेंसी टेस्ट के सुरक्षित और आसान तरीकों के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही यह भी बताएंगे कि आप प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम कैसे कर सकते हैं. प्रेगनेंसी टेस्ट की मदद से आप यह आसानी से जान सकती हैं कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं.

तय समय पर पीरियड्स या माहवारी न आने पर हर उस महिला के मन में प्रेगनेंट होने का संशय पैदा हो सकता है जो सेक्सुअली एक्टिव रही हो. किसी भी महिला के शरीर में HCG हार्मोन की मौजूदगी या गैर-मौजूदगी ही यह तय करने में मदद करती है कि वह महिला प्रेगनेंट है या नहीं.

विषय - सूची

पीरियड मिस होने से पहले प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे?

वैसे तो पीरियड मिस हो जाने के बाद ही प्रेगनेंसी टेस्ट करना सही रहता है लेकिन, कभी-कभी पीरियड की डेट से पहले भी प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है.
जब भी कोई महिला प्रेगनेंट होती है तो उसके शरीर में HCG हार्मोन का निर्माण होता है और यह हार्मोन आपके पीरियड की डेट से पहले भी बन सकता है.
अतः, आप पीरियड मिस होने से पहले भी प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं. हालांकि, इस समय किये गए टेस्ट का रिजल्ट सही न आने की भी संभावना रहती है.

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे?

प्रेगनेंसी या गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में पहले दिन से ही बदलाव आने शुरू होने लगते हैं और कई बार तो ये बदलाव इतने नॉर्मल होते हैं कि महिला ये समझ ही नहीं पाती है कि ये बदलाव उनकी प्रेगनेंसी की वजह से हो रहे हैं.

हर महिला के शरीर में प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले बदलाव अलग-अलग होते हैं. पीरियड मिस होने के 10 से 15 दिन बाद आप अपना प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं. वैसे सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको कम से कम 15 दिन के बाद ही प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए.

प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें? – Pregnancy Test Kaise Kare?

आम तौर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के दो तरीके हैं.

  1. आजकल किसी भी मेडिकल स्टोर में प्रेगनेंसी टेस्ट किट आसानी से मिल जाती है. आप किसी भी भरोसेमंद मेडिकल स्टोर से यह किट ख़रीदकर इसकी मदद से घर पर ही स्वयं अपनी प्रेगनेंसी की जांच करके यह कन्फर्म कर सकती हैं कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं.
  2. यदि आपको अपनी प्रेगनेंसी को लेकर कोई संशय है तो आप हॉस्पिटल में जाकर किसी अच्छी डॉक्टर से चेकअप करवाकर भी अपना प्रेगनेंसी टेस्ट करवा सकती हैं.
प्रेगनेंसी टेस्ट किट से कैसे चेक करते हैं?

ये भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी टेस्ट किट से कैसे चेक करते हैं? – Pregnancy Test Kit Se Kaise Check Karte Hain?

  1. मेडिकल स्टोर द्वारा उपलब्ध प्रेगनेंसी किट की सहायता से आप घर पर आसानी से अपनी प्रेगनेंसी की जांच स्वयं कर सकती हैं किंतु इसे इस्तेमाल करने से पूर्व किट में दिए गये निर्देशों को अच्छी तरह ध्यान से पढ़ लें और फिर उनका पालन करें.
  2. किसी भी प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट यानि प्रयोग की अंतिम तारीख़ ज़रूर चेक कर लें. डॉक्टर भी यह सलाह देते हैं कि किट का पैकेट खोलने के बाद 10 घंटे के अंदर-अंदर उसे इस्तेमाल कर लेना चाहिए.
  3. प्रेगनेंसी टेस्ट से पहले ज्यादा मात्रा में पानी या किसी भी पेय पदार्थ का सेवन न करें क्योंकि, इससे आपके शरीर में HCG हार्मोन के स्तर पर फ़र्क पड़ता है जिससे आपका प्रेगनेंसी टेस्ट प्रभावित हो सकता है.
  4. जांच के दौरान इस्तेमाल होने वाली सभी चीज़ों को बिल्कुल साफ़-सुथरा रखें.
  5. प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए सुबह का समय सबसे सही रहता है क्योंकि, सुबह के समय प्रेगनेंसी की सूचना देने वाले HCG हार्मोन का स्तर आपके शरीर में सबसे अधिक होता है. इसलिए सुबह के पहले यूरीन या पेशाब के नमूने को किसी छोटे से पात्र में ले लें.
  6. इसके बाद जांच किट में दिए गये ड्रॉपर की मदद से अपने यूरीन की कुछ बूंदें जांच पट्टी पर बने हुए खांचों में डालें.
  7. पांच मिनट इंतज़ार करने के बाद आपको इस पट्टी पर एक या दो हल्की या गहरी गुलाबी लकीरें नज़र आएंगी.
  8. जांच किट पर दिए गये निर्देशों को पढ़कर आप इन लकीरों का मतलब समझ सकती हैं. इन निर्देशों के आधार पर आप टेस्ट के नतीजे का पता लगा सकती हैं और यह जान सकती हैं कि आप प्रेगनेंट हैं अथवा नहीं.

प्रेगनेंसी टेस्ट के बाद प्राप्त संकेतों का अर्थ

प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए किट पर पेशाब का नमूना डालने के बाद आपको दो से पांच मिनट तक इंतज़ार करना होता है. इसके बाद किट देखकर ही आप नतीजों का विश्लेषण कर सकती हैं.

  1. यदि टेस्ट करने के बाद किट पर आपको एक हल्की या गहरी गुलाबी लाइन या धारी नज़र आए तो इसका अर्थ है कि आपका टेस्ट नेगेटिव (नकारात्मक) है अर्थात् आप प्रेगनेंट नहीं हैं.
  2. यदि किट पर दो हल्की या गहरी धारियां नज़र आएं तो इसका अर्थ है कि आपका टेस्ट पॉजिटिव (सकारात्मक) है अर्थात् आप प्रेगनेंट हैं.
  3. यदि किट पर कोई भी धारी या लाइन नज़र न आए तो हो सकता है कि आपकी किट खराब हो या फिर आपने जल्दबाजी में टेस्ट किया हो या फिर नमूना लेने में आपने कोई गड़बड़ी कर दी हो. ऐसे में आप कुछ दिन बाद दोबारा से टेस्ट कर सकती हैं.

प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम से संबंधित सवाल-जवाब

  1. प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें?

    शारीरिक संबध बनाने के कम से कम 15 दिन बाद आपको प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए.

  2. प्रेगनेंसी किट कहां से खरीदें?

    प्रेगनेंसी किट किसी भी मेडिकल स्टोर से ख़रीद सकते हैं या फिर इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं.

  3. क्या प्रेगनेंसी किट सही बताता है?

    यदि आप प्रेगनेंसी किट में दिए गये निर्देशों का सावधानी से पालन करके इसका इस्तेमाल करते हैं तो प्रेगनेंसी किट आपकी प्रेगनेंसी की सही जानकारी देता है और इससे जांच के नतीजे सटीक निकलते हैं.

  4. यदि पहली बार में प्रेगनेंसी टेस्ट का नतीजा नेगेटिव आए तो क्या करें?

    यदि आपकी जांच का नतीजा नेगेटिव आता है तो, आप 72 घंटे या 3 दिन के बाद दोबारा से प्रेगनेंसी टेस्ट ज़रुर करें.

  5. घर पर किये गए प्रेगनेंसी टेस्ट का नतीजा आने में कितना समय लगता है?

    घर पर प्रेगनेंसी किट की मदद से किये गए प्रेगनेंसी टेस्ट का नतीजा आने में 3 से 5 मिनट का समय लगता है.

  6. प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल करने का सबसे सही समय कौन सा है?

    सुबह का समय गर्भावस्था की जांच के लिए सबसे अच्छा रहता है क्योंकि, शरीर में इस दौरान HCG हार्मोन का लेवल सबसे अधिक रहता है. अतः इसका परिणाम सही आता है.

  7. प्रेग्नेंट होने के बाद क्या पीरियड आता है?

    जी नहीं, प्रेग्नेंट होने के बाद ओवुलेशन होना बंद हो जाता है इसलिए प्रेग्नेंट होने के बाद पीरियड्स नहीं आते हैं. कभी-कभी गर्भावस्था की शुरुआत में कुछ महिलाओं को थोड़ी ब्लीडिंग हो सकती है लेकिन, यह पीरियड्स की वजह से नहीं होती है बल्कि आपकी प्रेगनेंसी की वजह से होती है.