प्रेगनेंसी में उल्टी क्यों, कब और किन कारणों से होती है? – Vomiting in Pregnancy

528
प्रेगनेंसी में उल्टी क्यों होती है? - Vomiting in Pregnancy

अक्सर प्रेगनेंट महिलाओं के मन में ये सवाल रहता है कि क्या प्रेगनेंसी में उल्टी होना अच्छा संकेत है?. गर्भावस्था में उल्टियाँ होना या चक्कर आना स्वाभाविक बात है. उल्टी होना गर्भावस्था के प्रारंभिक चरण की पहचान है. प्रेगनेंसी में होने वाली उल्टी तथा जी मचलाना या मतली की समस्या को मेडिकल की भाषा में मॉर्निंग सिकनेस कहते हैं.

गर्भवती महिला के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों की वजह से जी मचलाना व उल्टी होना जैसी कई समस्यायें होती हैं. हालाँकि यह परेशानी गर्भवती महिला को दिन के किसी भी समय हो सकती है.

आज इस लेख में हम जानेंगे कि जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक उल्टी होती है उन्हें इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या करना चाहिए.

प्रेगनेंसी में उल्टी कब होती है?

प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी और जी मचलाने की समस्या चौथे से छठे सप्ताह यानि की पहली तिमाही में शुरू होती है. गर्भावस्था के दूसरे महीने में यह समस्या अधिक बढ़ सकती है और 12वें सप्ताह से 18वें सप्ताह के बीच यह समस्या थोड़ी कम हो सकती है, सामान्य तौर पर पहली तिमाही ख़त्म होते-होते यह समस्या कम हो जाती है.

कितने दिनों के बाद गर्भावस्था उल्टी शुरू होता है?

गर्भवती महिलाओं में यह समस्या गर्भावस्था के पहले ट्राइमेस्टर यानि की शुरू के तीन माह तक रहती है और दूसरे ट्राइमेस्टर में जब हार्मोन्स का स्तर नीचे गिरता है, तब यह समस्या बढ़ते दिनों के साथ ख़तम हो जाती है, लेकिन कभी-कभी कुछ महिलाओं में उल्टी की यह समस्या चार से पांच माह तक भी रहती है और कई बार उन्हें बहुत ज्यादा उल्टी का सामना करना पड़ता है.

अगर आपकी उल्टी सामान्य है तो घबराने की जरूरत नहीं, लेकिन यदि आपको सामान्य से बहुत अधिक उल्टी हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से बात करने की जरूरत है.

Also Read:

प्रेगनेंसी में उल्टी या मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण

सभी महिलाओं में ये लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन कुछ आम लक्षण नीचे दिए गये हैं:-

  1. बैचैनी व थकान महसूस होना
  2. भूख कम लगना
  3. कुछ भी खाने का मन ना करना
  4. कुछ भी खाने या पीने के बाद उल्टी आना
  5. वजन का बढ़ना रुक जाना
  6. शरीर में डीहाईड्रेसन या पानी की कमी होना  
  7. कमजोरी महसूस होना या चक्कर आना
  8. गाढ़े व पीले रंग का पेशाब आना

प्रेगनेंसी में उल्टी क्यों होती है और उसके मुख्य कारण क्या हैं?

प्रेगनेंसी में उल्टी व मितली आने के कुछ सामान्य कारण नीचे दिए गये हैं जिनकी वजह से आपको गर्भावस्था में जी मचलाने व उल्टी आने की समस्या हो सकती है –

  1. डॉक्टर्स के अनुसार, गर्भावस्था में उल्टी व मितली आने का कारण एस्ट्रोजन तथा प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन्स में वृद्धि होना है. प्रेगनेंसी में ये हार्मोन्स बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं. ये हार्मोन्स शिशु के विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं.
  2. डीहाईड्रेसन यानि की शरीर में पानी की कमी होने पर भी उल्टी की समस्या पैदा हो जाती है.
  3. यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान बहुत ज्यादा तनाव में रहती हैं या बार-बार थकान महसूस करती हैं तो आपको उल्टी व जी मचलाने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.
  4. यदि आप डाईबिटीज़, माईग्रेन, हाई ब्लड प्रेशर, गैस या ऐसिडिटी जैसी समस्या से पीड़ित रहती हैं तो आपको उल्टी की समस्या अधिक हो सकती है.
  5. आनुवांशिक कारण से – यदि आपकी माँ को भी अपनी गर्भावस्था के समय इस परेशानी से गुजरना पड़ा हो तो यह समस्या आपको भी हो सकती है.
  6. यदि आपको अपनी पहली प्रेगनेंसी में उल्टियां हुई हो तो संभावना है कि आपको दूसरी प्रेगनेंसी में भी उल्टियां हो सकती है.
  7. प्रेगनेंसी के समय महिला का पाचन तंत्र पहले की अपेक्षा थोड़ा कमजोर हो जाता है, ऐसे में यदि आप अधिक वसा युक्त भोजन करती हैं तो यह आसानी से पचता नहीं है जिस वजह से आपको उल्टी व मितली हो सकती है.
  8. यदि आपके गर्भ में एक से अधिक भ्रूण पल रहे हैं तो आपके शरीर में एस्ट्रोजन व प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन्स ज्यादा मात्रा में बनते हैं, ऐसे में आपको अधिक उल्टी की समस्या से गुजरना पड़ सकता है.
  9. यदि आपका वजन सामान्य से अधिक है या फिर सामान्य से बहुत कम है तो भी आप उल्टी व जी मचलाने जैसी समस्या से ग्रसित हो सकती हैं. अतः आप अपने डॉक्टर से बात करके अपनी जाँच जरूर करवाएं.
  10. अधिक उम्र में प्रेगनेंसी होना भी उल्टी व मतली आने का बहुत बड़ा कारण हो सकता है. यदि आप 30 साल के बाद प्रेगनेंट हुई हैं तो भी आपको यह दिक्कत औरों के मुकाबले अधिक हो सकती है.
  11. बहुत देर तक भूखे रहने के कारण आपकी शुगर एकदम से घट सकती है, जिससे आपका जी मचला सकता है.
  12. यूरीन इन्फेक्शन होना या मूत्र मार्ग में संक्रमण होना excessive vomiting का बहुत बड़ा कारण हो सकता है.   
  13. यदि आपको थायराइड, अल्सर, पथरी, या पित्त की थैली में कोई समस्या है तो भी आप प्रेगनेंसी के समय इस समस्या से गुजर सकती हैं.
  14. कभी-कभी आयरन की गोली खाने के बाद भी जी मचलाने लगता है, अतः गोली लेने के बाद तुरंत नींबू पानी पिएं.