कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज – Cholesterol Kam Karne ki Exercise

1219
कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज – Cholesterol Kam Karne ki Exercise
कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज – Cholesterol Kam Karne ki Exercise

आज हम कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज के बारे में बात करेंगे. दरअसल कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का वसा है जो मोम जैसा चिकना पदार्थ होता है. कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर की कोशिकाओं को जीवित रखने के लिए बहुत जरुरी होता है.

मगर हमारे शरीर में इसकी मात्रा अधिक हो जाने पर ये हमारे लिए बहुत खतरनाक हो सकता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने पर ये हमारी पेरिफेरल नसों में पोषक तत्वों और ऑक्सीजन युक्त रक्त को नहीं पहुँचने देता, जिससे हमारे शरीर में वसा की मात्रा बढ़ जाती है और साथ ही हार्ट डिज़ीज़ का खतरा भी बढ़ जाता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली एक्सरसाइज

तो आज हम बात करेंगे कि कैसे हम अपने शरीर को फिट रख सकते हैं और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को अपने शरीर से कम कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि इसके लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए.

एक्सरसाइज

शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे आसान तरीका है एक्सरसाइज करना जैसे- टहलना, पैदल चलना, व्यायाम करना, योग करना आदि. रोज़ाना दौड़ लगाना या जॉगिंग करना कोलेस्ट्रॉल घटाने की सबसे अच्छी एक्स्सरसाइज है. एक्सरसाइज आपको फिट रखने के साथ-साथ आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदत करती है.

Also Read

टहलना या जॉगिंग

शरीर को स्वस्थ रखने के लिये हर रोज खाना खाने के बाद थोड़ी देर चलना या टहलना बहुत जरूरी होता है. तेज गति से चलने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है साथ ही हाई ब्लड प्रेशर व हाई कोलेस्ट्रॉल भी काफ़ी कम होता है.

टहलना या जॉगिंग - walking can help lower LDL (bad) cholesterol

योग

नियमित रुप से योग, आसन, प्राणायाम तथा ध्यान करने से एवं संतुलित आहार लेने से व खूब सारा पानी पीने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. अतः स्वस्थ रहने के लिये अपने जीवन में इन सभी क्रियाओं को जरूर अपनाइए.

Yoga poses to control high cholesterol

व्यायाम

व्यायाम हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है और मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल व शुगर जैसी कई सारी बीमारियों को दूर करता है. यदि आप रोजाना थोड़ी देर के लिये व्यायाम करते हैं तो आपको दवाई लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

स्विमिंग

स्विमिंग (तैराकी) करने से शरीर का वजन कम, वसा कम, व कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है. गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिये व कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप स्विमिंग कर सकते हैं.

साइकिलिंग

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिये शारीरिक रूप से एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. साईकिल चलाने से शरीर फुर्तीला रहता है व शरीर की कैलोरी बर्न होती है. आम तौर पर यह देखा गया है कि रोज साईकिल चलाने वाले लोगों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना काफ़ी कम रहती है.

Pilates एक्सरसाइज

Pilates एक तरह की एक्सरसाइज है जो आपके शरीर के लिए काफी हेल्पफुल होती है. इससे आप अपना वज़न भी बहुत जल्दी कम कर सकते हो. यह एक्सरसाइज आपकी तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देती है और साथ ही मांसपेशियों को मजबूत व लचीला भी बनाती है.