इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फल कौन से हैं? – 10 Immunity Booster Fruits

205
इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फल कौन से हैं? – 10 Immunity Booster Fruits

अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आपको अपने आहार में विटामिन-C का सेवन करना बहुत ही ज़रूरी है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फल कौन से हैं.

किसी भी संक्रमण से बचने के लिए सबसे पहले यदि आपको आवश्यकता होती है तो वह है विटामिन-C. विटामिन-C आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है.

यदि आपकी इम्यूनिटी मजबूत है तो आप कई सारी संक्रामक बीमारियों से बचे रहेंगे और यदि आप किसी संक्रमण से संक्रमित हो भी गये तो आप बहुत जल्द इससे बाहर भी निकल जाएंगे.

Vitamin–C रिच फ्रूट्स कौन से हैं? – VITAMIN-C Rich Fruits Kaun Se Hain?

संतरा

संतरा एक ऐसा खट्टा फ़ल है जो विटामिन-C से भरपूर है और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सबसे आवश्यक है. नैचुरल तरीके से अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ाना संतरे का सेवन कीजिए.

संतरे में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और थियामिन जैसे खनिज इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कई सारी परेशानियों से भी आपको राहत दिलाते हैं. इसमें मौजूद फाइबर आपके शरीर से बैड कॉलेस्ट्रोल समाप्त कर देता है, इसके अलावा यह आपके ह्रदय को स्वस्थ रखने में भी सहायक है. इसलिए रोज़ाना एक संतरे का सेवन ज़रूर करें.

नींबू

नींबू विटामिन-C से भरपूर फल है. औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण नींबू का उपयोग दवा के रूप में भी किया जाता है. नींबू का उपयोग वजन कम करने के लिए, शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए, बालों एवं त्वचा में चमक लाने के लिए, मुंहासे दूर करने के लिए जैसी कई सारी समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है.

आंवला

आंवला विटामिन-C का सबसे रिच स्रोत है. इसलिए आंवला आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करके आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत प्रदाम करता है.

इसके अतिरिक्त आंवला आपकी श्वसन प्रणाली को भी मजबूत करता है और आपके बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. इसलिए आपको इसके स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए आंवला या आंवले के रस का सेवन करना चाहिए.

कीवी

कीवी दिखने में एक छोटा सा फल है लेकिन इसके फायदे बहुत बड़े-बड़े हैं. कीवी में संतरे से दो गुना ज्यादा विटामिन-C पाया जाता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-C, पोटेशियम, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर है और कॉलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करने में सहायक है.

यह फल आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने और कब्ज की रोकथाम में भी सहायक है. कई सारी बीमारियों के उपचार में डॉक्टर भी कीवी का सेवन करने की सलाह देते हैं. कीवी फल में आपके शरीर की रेड ब्लड सेल्स को तेजी से बढ़ाने की अद्भुत क्षमता होती है. इसलिए डेंगू हो जाने पर मरीज़ को रोज़ कीवी खाने की सलाह दी जाती है.

अमरुद

अमरुद विटामिन-C और फाइबर से भरपूर होता है. यह पेट में कब्ज नहीं बनने देता है. अमरुद की तासीर ठंडी होती है. यह आपका पेट साफ़ रखता है और यह पेट संबंधी कई सारी समस्याओं को दूर करने में सहायक है.

यह पाचन के लिए सबसे बेहतर फल है. जिन बच्चों के पेट में कीड़े पैदा हो जाते हैं उन्हें अमरुद का सेवन ज़रूर करना चाहिए. अमरुद की पत्तियां भी आपकी आंखों के लिए लाभदायक होती हैं. अमरुद भी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए उपयोगी फल है.

पपीता

पपीता अनेक रोगों को दूर करने के लिए एक उपयोगी फल है. यह फल आपको आसानी से बाज़ार में पूरे साल भर मिल जाएगा. पपीते में विटामिन-A, विटामिन-C, विटामिन-E, फाइबर और ज़रूरी मिनरल्स पाए जाते हैं. एक कप पपीता में 88.3 मिलीग्राम विटामिन-C पाया जाता है.

अधिकतर लोग फ्रूट सलाद में पपीते का सेवन करते हैं. पपीते के पेड़ की छाल, पत्तियां, बीज व गूदे में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. पपीते में मौजूद विटामिन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए बहुत उपयोगी होता है.

अनानास

अनानास ऐसा फ़ल है जो गर्मियों के मौसम में आपके ब्रेन को ठंडा और बॉडी को फ्रेश रखता है. रोज़ाना इसका सेवन करने से आप मौसमी बीमारियों को ख़ुद से दूर रख सकते हैं. आयुर्वेद में भी अनानास फल के अनेक स्वास्थ्य लाभ बताए गये हैं.

यह अपच, पेट में कीड़े, पीलिया, मूत्र रोग, भूख बढ़ाने आदि में बहुत लाभदायक होता है. आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी अनानास उपयोगी है.

अनार

अनार तो गुणों की खान है इसीलिए कहा भी जाता है कि सौ बीमार एक अनार. यानि यदि सौ बीमार व्यक्तियों को एक अनार दिया जाए तो वे सभी एकदम ठीक हो जाएंगे. किसी भी बीमारी में अनार का सेवन करना या अनार का जूस पीना लाभदायक होता है.

अनार के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी दूर होती है. एनीमिया से बचाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में अनार बहुत उपयोगी सिद्ध होता है.

अंगूर

अंगूर एक एंटी-ऑक्सीडेंट फल है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है. दिल की बीमारी, डायबिटीज़ और कॉलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने के लिए आप अंगूर को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होने से यह कब्ज की समस्या दूर करने में सहायक है.

स्ट्रॉबेरी

दिल जैसे आकार वाली छोटी सी लाल-लाल स्ट्रॉबेरी जितनी आकर्षक और स्वादिष्ट दिखाई देती है यह उतनी ही स्वास्थ्यवर्धक भी है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम, आपकी त्वचा एवं बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं.

लो कैलोरी फल होने के कारण यह आपका वजन घटाने में भी कारगर है और फाइबर युक्त होने के कारण यह आपका पेट काफ़ी देर तक भरा रखती है. इसलिए बाहर के पैक्ड स्नैक्स खाने से बेहतर है कि आप अपने आहार में स्ट्रॉबेरी को शामिल करें.

नारियल पानी

शायद कम ही लोग नारियल पानी के अद्भुत फायदों के बारे में जानते होंगे. नारियल पानी में ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं. नारियल पानी आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर मोटापा कम करता है.

इसके साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है. जिससे संक्रामक रोगों का ख़तरा नहीं रहता है. ख़ासकर गर्मियों के मौसम में नारियल पानी का सेवन करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा.