कोरोना काल में कौन सी ज़रूरी चीज़ें आपके पास होनी चाहिए?

525
कोरोना काल में कौन सी ज़रूरी चीज़ें आपके पास होनी चाहिए? – Corona Tool Kit

कोरोना महामारी के इस दौर में सावधानी, सतर्कता एवं सही जानकारी ही इस संक्रमण से आपका बचाव कर सकती है. आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कोरोना काल में कौन सी ज़रूरी चीज़ें आपके पास होनी चाहिए?

ये भी पढ़ें:

कोरोना फर्स्ट एड किट – Corona First-Aid Kit

ज़रूरी दवाएं (Medicines)

कुछ शारीरिक समस्याओं के लिए आपके पास कुछ ज़रूरी दवाएं भी होनी चाहिए. जैसे- यदि आपको बुखार और शरीर में दर्द की शिकायत होती है तो इसके लिए अपने पास पैरासिटामोल (पी.सी.एम) की गोली ज़रूर रखें. बुखार आने पर आप यह गोली ले सकते हैं.

इसके अलावा विटामिन-C, विटामिन-D और ज़िंक (Zinc) की गोलियां भी आपके पास ज़रूर होनी चाहिए.

डॉक्टर से परामर्श लेकर आप एंटी-एसिड टेबलेट, एंटी-एलर्जिक टेबलेट और कोरोनिल टेबलेट भी अपने पास रख सकते हैं.

थर्मामीटर (Thermometer)

बुखार की जांच करने के लिए थर्मामीटर वह सबसे ज़रूरी चीज़ है जो आपके घर में होनी ही चाहिए ताकि इसकी मदद से आप कोरोना के लक्षणों को पहचान सकें.

यदि आपके घर में किसी को बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको थर्मामीटर की मदद से व्यक्ति का बुखार चैक करते रहना चाहिए.

Thermometer & Pulse Oximeter

पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse Oximeter)

आपको अपने पास हर वक़्त पल्स ऑक्सीमीटर भी रखना चाहिए. पल्स ऑक्सीमीटर एक छोटी सी क्लिप जैसी डिवाइस होती है जो मरीज़ की उंगली में लगाई जाती है. इस डिवाइस के ज़रिए खून में ऑक्सीजन के स्तर को मापा जाता है.

समान्यतः इसकी नॉर्मल रीडिंग 95-100% के बीच मानी जाती है लेकिन यदि मरीज़ का ऑक्सीजन लेवल 94 या 95% से कम आता है तो मरीज़ को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

आपके शरीर में ऑक्सीजन की अधिक कमी होना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. यह मशीन आप किसी भी मेडिकल स्टोर से ले सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं.

स्टीमर (Steamer)

स्टीमर (Steamer) - nebulizer

कोरोना वायरस सीधे व्यक्ति के फेफड़ों पर अटैक करता है इसलिए अपने फेफड़ों को इन्फेक्शन से बचाने के लिए और गले में हो रही ख़रास को दूर करने के लिए डॉक्टर आपको भाप लेने की सलाह देते हैं.

यदि आपको सांस लेने में दिक्कत होती है तो घर पर एक भगोने में हल्दी और नमक का गर्म पानी लेकर आपको इसमें भाप लेनी चाहिए या फिर आप बाज़ार से स्टीमर भी ख़रीद सकते हैं.

स्टीमर का प्रयोग भाप लेने के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल पूरा परिवार भाप लेने के लिए कर सकता है. यदि आपको सांस लेने में तकलीफ है तो भाप ज़रूर लें.

ग्लूकोमीटर (Glucometer)

जो लोग पहले से ही डायबिटीज़ के शिकार हैं उन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण का ख़तरा बहुत अधिक रहता है. इसलिए यदि आपकी फैमिली में भी कोई शुगर का मरीज़ है तो उसके शुगर लेवल को चैक करने के लिए अपने पास ग्लूकोमीटर ज़रूर रखें. ताकि आप समय-समय पर मरीज़ का शुगर लेवल माप सकें.

ब्लड प्रेशर मॉनिटर (Blood Pressure Monitor)

यदि आपकी फैमिली में आपको या किसी अन्य सदस्य को ब्लड प्रेशर की समस्या है. यानि यदि बी.पी. घटता-बढ़ता रहता है तो अपने पास बी.पी मापने की मशीन यानि ब्लड प्रेशर मॉनिटर भी ज़रूर रखें. ताकि ज़रुरत पड़ने पर आप घर पर ही स्वयं का ब्लड प्रेशर माप सकें.

थर्मस फ़्लास्क और इलैक्ट्रिक केतली (Thermos Flask and Electric Kettle)

कोरोना पेशेंट को इलाज के दौरान हर वक़्त गर्म पानी पीने की ही सलाह दी जाती है. इसलिए गर्म पानी रखने के लिए आप थर्मस फ़्लास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आप पानी को बहुत देर तक गर्म रख सकते हैं.

इलैक्ट्रिक केतली में आप पानी को किसी भी वक़्त दो सेकेंड में गर्म कर सकते हैं. यदि आप कोरोना संक्रमित हैं और होम आइसोलेशन में रह रहे हैं तो ऐसे में यह इलैक्ट्रिक केतली आपके बहुत काम आएगी. इस केतली को आप अपने पास रख सकते हैं और जब चाहे इसमें पानी गर्म कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster)

कोविड के बढ़ते संक्रमण से बचने के लिए आपको रोज़ इम्यूनिटी बूस्टर का प्रयोग करना है जिससे आपकी इम्यूनिटी यानि रोग-प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत बन सके.
आप बाज़ार से कोई भी इम्यूनिटी बूस्टर ख़रीद सकते हैं या फिर भारत सरकार द्वारा सुझाए गए आयुष काढ़ा का रोज़ सेवन करें. यह काढ़ा आपको कोरोना वायरस से लड़ने की ताकत देगा.
घर पर काढ़ा बनाने के लिए आपके पास तुलसी के पत्ते, अदरक या सुंठी, काली मिर्च, दालचीनी और मुनक्का होने चाहिए. इन सभी सामग्रियों से आप आसानी से घर पर काढ़ा बनाकर पी सकते हो.

सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन (Sodium Hypochlorite)

कोरोना से अपना बचाव करने के लिए आपको अपने आस-पास साफ़-सफ़ाई का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है. सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन का प्रयोग किसी भी संक्रमित जगह या सतह पर छिड़काव करने के लिए किया जाता है.

आजकल कोरोना संक्रमण से बचाव करने में भी इस सॉल्यूशन का ख़ूब इस्तेमाल किया जा रहा है. आप भी अपने घर की फ़र्श, बाथरूम, टॉयलेट, आदि की सतह को हर 5-6 घंटे में सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से साफ़ करते रहें.

फेस मास्क (Face Mask)

mask-and-sterilizer

कोरोना वायरस से बचने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है फेस मास्क पहनना. जब भी आप घर से बाहर निकलें तो फेस मास्क ज़रूर पहनकर जाएं. कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक बहुत ही तेजी से फैलता है.

मास्क के इस्तेमाल से इस वायरस को फैलने से काफ़ी हद तक रोका जा सकता है. मास्क को ठीक तरह से पहनना भी बहुत ज़रूरी है. मास्क को इस तरह से लगाएं कि आपका मुंह, नाक और जबड़ा अच्छी तरह से ढका रहे.

मास्क को कभी भी आगे से पकड़कर न पहनें और न निकालें. इसे हमेंशा पीछे की तरफ़ से ही पकड़कर पहनें और निकालें. आप अपने चेहरे पर सर्जिकल मास्क या कपड़े के मास्क का प्रयोग कर सकते हैं.  

हैंड सैनिटाइज़र (Hand Sanitizer)

समय-समय पर अपने हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइज़र से धोकर कोरोना वायरस के ख़तरे को कम किया जा सकता है क्योंकि कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथों का बैक्टीरिया फ्री होना बहुत ही ज़रूरी है.

हाथों के साथ-साथ अपने मोबाइल फ़ोन, मास्क, खिड़की-दरवाज़ों के कुंडे, बाहर से लाई गई कोई भी चीज़, टी.वी., लैपटॉप, कप्यूटर आदि वस्तुएं जिनका इस्तेमाल आप ज्यादा से ज्यादा समय तक करते हैं, इन सभी को रोज़ाना सैनिटाइज़ करना बेहद ज़रूरी है.

जब भी आपके घर पर बाहर से कोई आता है तो अन्दर आने से पहले उनके भी हाथों को सैनिटाइज़ कराना न भूलें. यह आपकी और आपके घर में प्रवेश करने वाले की भी सुरक्षा के लिए अति आवश्यक है.

टिश्यू पेपर (Tissue Paper)

खांसी, कोल्ड, फ्लू आदि भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं. इस दौरान अपने मुंह और नाक से निकलने वाले कीटाणुओं से ख़ुद को और दूसरों को भी बचाने के लिए आपको टिश्यू पेपर का प्रयोग करना चाहिए.

खांसते और छींकते वक़्त आपको हमेंशा टिश्यू पेपर का ही इस्तेमाल करना चाहिए. इसे प्रयोग करने के बाद तुरंत डस्टबिन में फेंक दें और अपने हाथों को सैनिटाइज़ कर लीजिए.

टिश्यू पेपर के इस्तेमाल से आप बैक्टीरिया को फैलने से रोक सकते हैं इसलिए अपने पास टिश्यू पेपर का बंडल भी ज़रूर रखें.

ये सभी चीज़ें इस मुश्किल घड़ी में आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं, इसलिए कोरोना वायरस से अपनी सुरक्षा एवं बचाव के लिए इन्हें अपने घर पर ज़रूर रखें.

Best Corona First-Aid Kit Online