कोरोना पेशेंट को क्या खाना चाहिए? – Corona Patient Diet Chart

197
कोरोना मरीज़ को क्या खाना चाहिए?

कोरोना वायरस की दूसरी लहर पूरे देश में फ़ैल चुकी है. देश भर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना पेशेंट को अपनी डाइट पर भी ध्यान देने की सलाह दी है. अर्थात् कोरोना पेशेंट को ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो इम्यूनिटी बढ़ाए और मरीज़ को इस वायरस से लड़ने की क्षमता दे. आज इस आर्टिकल में हम आपके लिए यही जानकारी लेकर आए हैं कि कोरोना पेशेंट को क्या खाना चाहिए.

कोरोना के वे मरीज़ जिनकी हालत गंभीर नहीं है वे घर पर ही आइसोलेट होकर अपनी रिकवरी कर रहे हैं. ऐसे में मरीज़ को घर पर बना हुआ सादा और पौष्टिक भोजन ही करना चाहिए. आइए अब जानते हैं कि कौन से हैं वे फ़ूड जो कोरोना पेशेंट को खिलाए जाने चाहिए.

Corona Patient Diet Chart

विटामिन-C युक्त फ़ूड

कोरोना संक्रमित व्यक्ति की इम्यूनिटी काफ़ी कमज़ोर हो जाती है जिससे शरीर में कमज़ोरी भी आती है. इसलिए सबसे पहले मरीज़ को अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए.

यदि आप रोज़ ऐसा भोजन लेते हैं जिनमें विटामिन-C भरपूर मात्रा में मौजूद हो तो फिर आपको अलग से कोई सप्लीमेंट्स या विटामिन-C की गोलियां भी लेने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी.

अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए मरीज़ को विटामिन-C युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. जैसे- हरी शिमला मर्च, ब्रोकली, टमाटर, चिया सीड्स आदि.

विटामिन-C रिच फ्रूट्स खाने चाहिए. जैसे- संतरा, कीनू, आवंला, पपीता, मौसमी, अमरुद, अनानास आदि.

आप चाहे तो इन्हें ऐसे भी खा सकते हैं और चाहे तो घर पर ही इन फलों का ताज़ा-ताज़ा जूस निकालकर भी पी सकते हैं.

आंवला तो विटामिन-C का भंडार है. इसलिए आंवले को अपनी रोज़ाना डाइट में ज़रूर शामिल कीजिए. आप आंवले का मुरब्बा, कैंडी या पाउडर ले सकते हैं.

यदि आपको आंवला उपलब्ध नहीं हो पा रहा है तो बाज़ार से आंवले का पाउडर ले लीजिए और रोज़ाना एक चम्मच आंवले के पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में डालकर पी जाइए.

यकीन मानिए ऐसा लगातार करने से आपकी इम्यूनिटी इतनी स्ट्रांग हो जाएगी कि आपको कुछ और लेने की ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी.

सुबह उठकर मरीज को सबसे पहले गर्म लेमन टी लेनी चाहिए. इससे शरीर में एनर्जी भी आएगी और इम्यूनिटी भी मजबूत होगी.

प्रोटीन युक्त भोजन

कोरोना संक्रमण से उबरने के लिए और अपने शरीर को दोबारा से मजबूत व ऐक्टिव बनाने के लिए प्रोटीन युक्त भोजन करना बहुत ज़रूरी है. अतः इसके लिए मरीज़ को दूध और डेरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही सूखे मेवे, खजूर, अंडा, लोभिया, राजमा, काले चने की दाल और सलाद का भी सेवन करें.

विटामिन युक्त भोजन

कोरोना संक्रमित को हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, खिचड़ी, साबुदाना, वेजिटेबल सूप, बीन्स, मटर व गाजर की सब्जी का सेवन करना चाहिए. ये सभी फ़ूड विटामिन युक्त होते हैं. भोजन में अदरक, लहसुन और हल्दी का प्रयोग ज़रूर करें.

फाइबर युक्त भोजन

प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ हेल्दी व फाइबर युक्त डाइट जैसे- दलिया, ओट्स, पोहा, गेंहू का आटा, साबुत अनाज, भिगोए हुए कच्चे चने आदि का सेवन करें. ये आहार कोरोना संक्रमित व्यक्ति की इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं.

भोजन में घी का प्रयोग करें

घी आपके भोजन को स्वादिष्ट तो बनाता ही है साथ ही आपके शरीर को ताकत भी देता है. इसलिए मरीज़ के भोजन में रोज़ एक चम्मच देसी घी ज़रूर डालें.

खूब पानी पिएं

पानी कई सारी बीमारियों का इलाज़ है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए यह बहुत ही ज़रूरी है कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो.

पानी आपके खून में पोषक तत्वों को पहुंचाता है और शरीर के तापमान को कंट्रोल में रखता है. इसलिए किसी भी संक्रमण से बचने और स्वस्थ रहने के लिए रोज़ 8 से 10 गिलास पानी का सेवन ज़रूर करें.

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को गर्म पानी ही पीना चाहिए. पानी के साथ-साथ नींबू पानी, नारियल पानी, लेमन टी, हर्बल टी, अनार, अनानास, मौसमी व चुकंदर का जूस और काढ़ा आदि का भी सेवन करते रहें.

शरीर में पानी की कमी दूर करने के लिए हाइड्रेटिंग फ्रूट्स जैसे- तरबूज, खरबूज, खीरा, ककड़ी, स्ट्रॉबेरी आदि का सेवन ज़रूर करें.

कोरोना पेशेंट को क्या नहीं खाना चाहिए?

  1. जो लोग कोरोना से संक्रमित हैं उन्हें अपने इलाज के दौरान कोल्ड ड्रिंक, सॉफ्ट ड्रिंक व कॉफ़ी आदि का सेवन बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए.
  2. इस दौरान हो सके तो नॉनवेज को भी अवॉयड करें.
  3. ठंडा पानी बिल्कुल भी न पिएं और ना ही कोई भी ठंडी चीज़ खाएं.
  4. इस वक़्त खट्टी चीज़ जैसे- दही, अचार, लस्सी आदि से भी परहेज़ करें क्योंकि इनके सेवन से मरीज़ के गले में दिक्कत हो सकती है.
  5. बाहर का बना हुआ, पैक्ड फ़ूड, तला-भूना, मैदे से बने खाद्य पदार्थों को भी अवॉयड करें.
  6. सैचुरेटेड फ़ूड और अधिक शुगर युक्त आहार लेने से बचें, क्योंकि ऐसा भोजन मरीज़ का स्ट्रेस और एंग्जाइटी बढ़ा सकता है.
  7. शराब व धूम्रपान बिल्कुल भी न करें. कोविड के दौरान इन चीज़ों का इस्तेमाल करना मरीज़ के लिए घातक सिद्ध हो सकता है.