डबल मास्क पहनते समय न करें ये गलतियां – Double Masking For Covid

193
डबल मास्क पहनते समय न करें ये गलतियां – Double Masking For Covid

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में दिन-ब-दिन कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बहुत तेजी से बढ़ता ही जा रहा है. अब सावधानी और सतर्कता ही आपकी सुरक्षा का एकमात्र उपाय रह गया है. आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि डबल मास्क पहनते समय न करें ये गलतियां.

आज के मौजूदा हालातों में अपनी एवं दूसरों की सुरक्षा के लिए अब डबल मास्क का उपयोग करना बेहद ज़रूरी हो गया है. डॉक्टर भी अब कोरोना महामारी से बचने के लिए डबल मास्क प्रयोग करने की सलाह दे रहे हैं.

जो लोग जागरूक हैं वे डबल मास्क का प्रयोग कर तो रहे हैं लेकिन बहुत से लोग डबल मास्क का इस्तेमाल करते समय कुछ गलतियां भी कर रहे हैं.

तो आइए जानते हैं कि डबल मास्क का प्रयोग आपको कैसे करना है और डबल मास्क का प्रयोग करते समय आपको कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी हैं.

डबल मास्क पहनते समय न करें ये गलतियां

यदि आप घर से बाहर निकलते हैं तो अब आपको एक नहीं बल्कि दो मास्क यानि डबल मास्क लगाने की ज़रुरत है. क्योंकि डबल मास्क कोरोना संक्रमण को रोकने में काफ़ी कारगर साबित होता है.

कई जागरूक लोग डबल मास्क का प्रयोग कर रहे हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें डबल मास्क का सही तरीके से इस्तेमाल करना नहीं आता.

कुछ तो ऐसे लोग भी हैं जो सिर्फ़ दिखाने और चालान से बचने के लिए ही मास्क लगाते हैं. लेकिन ऐसा करके वे अपने साथ-साथ दूसरों की ज़िंदगी को भी ख़तरे में डाल रहे हैं.

इसलिए आप डबल मास्क का प्रयोग ज़रूर कीजिए और इसे सही तरीके से पहनकर ही घर से बाहर निकलिए.

यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं या फिर कोरोना संक्रमित व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं तब भी आपको हर वक़्त डबल मास्क का इस्तेमाल करना बहुत ही आवश्यक है. यह आप दोनों की सुरक्षा करेगा.

कॉटन और सर्जिकल मास्क का पेयर है ज़रूरी

भारत सरकार द्वारा दिए गये नए दिशा निर्देशों में भी यह कहा गया है कि यदि आप कोरोना के नए स्ट्रेन से बचना चाहते हैं तो आपको डबल मास्क पहनने का सही तरीका आना चाहिए.

इसके लिए आपको एक कॉटन का और एक सर्जिकल मास्क पहनना होगा. पहले अन्दर से आप सर्जिकल मास्क लगाएं और उसके बाहर से कॉटन का मास्क पहनें.

एक ही प्रकार के दो मास्क न लगाएं

कई सारे लोग डबल मास्क लगाने के चक्कर में या तो दो-दो सर्जिकल मास्क लगा रहे हैं या फिर एक साथ दो-दो कॉटन के मास्क लगा रहे हैं.

लेकिन मास्क लगाने का यह तरीका बिल्कुल गलत है. यदि आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं तो आज से ही अपनी गलती सुधारिए.

इस तरह मास्क लगाने से आप संक्रमण को आने से नहीं रोक सकते. संक्रमण को रोकने के लिए यह ज़रूरी है कि आप दोनों मास्क अलग-अलग क्वालिटी के लगाएं. जिसमें से एक मास्क सर्जिकल हो और दूसरा मास्क कॉटन का हो.

ये भी पढ़ें:

मास्क लगाने का सही तरीका क्या है?

डबल मास्क का इस्तेमाल करने से पहले यह ध्यान रखें कि आपके दोनों मास्क अच्छी तरह से धुले हुए और सैनिटाइज़ किये हुए हों.

पहले आप सर्जिकल मास्क लेकर इसे टाइट बांध लीजिए ताकि यह निकले ना. इसके बाद ऊपर से कॉटन का मास्क लगाएं.

साथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि जो भी मास्क आप यूज़ कर रहे हैं वो आपके चेहरे पर अच्छी तरह से फ़िट होना चाहिए यानि की यह आपकी नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढक लें. मास्क और आपके चेहरे के बीच कोई गैप नहीं रहना चाहिए वरना मास्क लगाने का कोई फ़ायदा नहीं है.

N-95 मास्क है सबसे बेहतर

डॉक्टर्स के अनुसार, N-95 मास्क कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सबसे कारगर है क्योंकि यह मास्क 5 लेयर प्रोटेक्शन के साथ आता है और इसमें ख़ास तरह की फिल्ट्रेशन टेक्नॉलोजी का इस्तेमाल होता है जो कि Covid-19 के संक्रमण को भी रोक सकता है.

N-95 मास्क की ख़ास बात यह है कि यदि आप इस मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके साथ कोई दूसरा मास्क लगाने की ज़रुरत नहीं है.

आपको केवल एक ही N-95 मास्क का प्रयोग करना है. यह आपके चेहरे पर पूरी तरह से फ़िट हो जाता है और अकेला ही संक्रमण से आपका बचाव करने में सक्षम है.

डबल मास्क से संबंधित सवाल-जवाब

  1. Can Double Masking Protect You From COVID Virus?

    जी हाँ, डबल मास्क का प्रयोग आपको कोविड-19 के संक्रमण से बचाने में काफ़ी कारगर साबित होता है. इसलिए घर से बाहर निकलते समय डबल मास्क का उपयोग ज़रूर करें.

  2. N-95 मास्क की कीमत क्या है?

    इस मास्क की कीमत बाज़ार में 50 रूपए से शुरू होकर 299 रूपए तक है. यदि आप इसे ऑनलाइन बल्क में ख़रीदते हैं तो यह आपको काफ़ी सस्ते में मिल जाएंगे.

  3. कोरोना वायरस से बचने के लिए कौन सा मास्क सबसे बेहतर है?

    कोरोना वायरस जैसे ख़तरनाक संक्रमण से बचाव के लिए N-95 मास्क सबसे बेहतर है. यह मास्क हवा में मौजूद 95% कणों को रोकने में सक्षम है और बैक्टीरिया एवं धूल के कणों को 100% रोकने में सहायक है.

  4. N-95 मास्क, सर्जिकल मास्क और कपड़े के मास्क में कौन सबसे ज्यादा सेफ़ है?

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक N-95 मास्क सबसे ज्यादा सेफ़ माने गये हैं, इसके बाद सर्जिकल और फिर कपड़े वाले मास्क को सबसे सेफ़ माना जाता है.