खीरा खाने के फायदे – Top 9 Health Benefits of Cucumber

303
खीरा खाने के फायदे - Benefits of Cucumber

क्या आप जानते हैं कि खीरा न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी खूबसूरती के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आज हम जानेंगे खीरा खाने के फायदे क्या-क्या हैं.

खीरा खाने के फायदे क्या हैं? – Kheera Khane Ke Fayde Kya Hain?

लो फैट और लो कैलोरी से भरपूर खीरे का सेवन आपको कई सारी बीमारियों से बचाने में सहायक है. खीरे का सेवन अधिकतर सलाद और जूस के रूप में किया जाता है. इसके अलावा खीरे का प्रयोग सब्जी, रायता और सैंडविच बनाने में भी किया जाता है.

शरीर को हाइड्रेट रखे खीरा

खीरा में 96% तक पानी उपस्थित होता है. अतः खीरा शरीर के लिए पानी का बहुत ही अच्छा स्रोत है. खीरा का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और यह शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है.

तासीर में ठंडा खीरा गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं है. खीरा के बिना हर सलाद अधूरा होता है. सलाद के रूप में खीरे का रोजाना सेवन करने से आपके शरीर में पानी की आपूर्ति होती है. इसलिए रोज़ खीरे का सेवन ज़रूर करें.

हृदय को स्वस्थ रखे खीरा

दिल को स्वस्थ रखने में खीरा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हैं. खीरा हृदय रोग से जुड़े जोखिमों की रोकथाम करने में भी मदद करता है. जिन लोगों को हृदय से सम्बंधित कोई भी बीमारी है उन्हें खीरे का सेवन रोज़ करना चाहिए.

वजन कम करने में सहायक

सलाद के रूप में रोज खीरा का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती और इसमें फाइबर होने के कारण आपका पेट भरा हुआ भी लगता है. खीरे में कैलोरी काफ़ी कम होती है इसलिए खीरा खाने से वजन कम करने में सहायता मिलती है.

कब्ज दूर करे

खीरे में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिसकी वजह से भोजन पचाने में आसानी होती है. यदि आप कब्ज से परेशान हैं तो खीरे का खूब सेवन करें. यह पेट को बिल्कुल साफ़ रखता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

गर्मी के कारण आंखों में होने वाली जलन को दूर करने के लिए आंखों में खीरे के स्लाइस काटकर रखें. इससे आंखों की जलन दूर होती है और आंखों में ठंडक पहुंचती है. साथ ही यह आंखों की थकान भी मिटाता है.

त्वचा को निखारने में सहायक

खीरे को खाना भी फायदेमंद है और खीरे को चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद है. खीरे के रस को चेहरे पर लगाने से मुंहांसे और दाग-धब्बे दूर होते हैं और चेहरा साफ़ होता है.

रूखी त्वचा के लिए भी खीरा मॉइस्चराइजर का काम करता है. चेहरे पर खीरे का रस लगाने से टैनिंग, सनबर्न, रैसेज़ आदि स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती हैं.

सिरदर्द और ब्लड शुगर को कम करे

यदि आपको सिरदर्द की शिकायत है तो खीरा खाने से दर्द में आराम मिलता है. इसलिए सिरदर्द होने पर आप खीरे को सलाद के रूप में खा सकते हैं.

खीरे का रस शरीर में ब्लड शुगर के बढ़े हुए लेवल को भी कम करने में मदद करता है.

कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल करे

खीरे में मौजूद स्ट्रेरोल तत्व शरीर से कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. दिल की बीमारी में खीरे का सेवन बहुत फायदेमंद है.

किडनी स्टोन में मददगार

खीरे का सेवन किडनी में होने वाली पथरी में लाभकारी होता है. खीरा में पर्याप्त पानी होता है और पथरी होने पर खूब सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि खूब पानी पीने से किडनी में जमा पथरी धीरे-धीरे बाहर निकलने लगती है.

लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि किडनी में पथरी होने पर बीजयुक्त खीरा कभी न खाएं, क्योंकि इससे आपको पथरी का दर्द शुरू हो सकता है. आपको केवल नर्म, मुलायम और बीजरहित खीरे का ही सेवन करना चाहिए.