ब्लैक फंगस को रोकने के उपाय – Home Remedy For Black Fungus

267
ब्लैक फंगस को रोकने के उपाय – Home Remedy For Black Fungus

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे ब्लैक फंगस को रोकने के उपाय क्या है. ब्लैक फंगस के जितने भी मरीज़ अब तक मिले हैं वे कोविड पॉजिटिव हैं या डायबिटिक हैं और उन्हें बहुत अधिक मात्रा में स्टेरॉयड दिए गए हैं.

कोरोना से बचने के लिए यदि संक्रमण होने के 6 दिन से पहले ही स्टेरॉयड दवाओं का सेवन किया जाए तो मरीज़ की इम्यूनिटी बेहद कमज़ोर हो जाती है और फंगस होने की संभावना बढ़ जाती है. ICMR के मुताबिक़ 80% मरीज़ों को स्टेरॉयड की आवश्यकता नहीं होती. इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना स्टेरॉयड का सेवन बिल्कुल भी न करें.

ब्लैक फंगस के कारण क्या हैं?

ब्लैक फंगस के मामले हमारे देश में ही सर्वाधिक पाए जा रहे हैं. आइए जानते हैं इसके क्या कारण हैं:

  1. स्टेरॉयड का बहुत अधिक उपयोग किया जाना.
  2. दूषित ऑक्सीजन का उपयोग जिसमें डिस्टिल्ड वाटर की जगह नल के पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है.
  3. मरीज़ के इलाज में नकली इंजेक्शन का प्रयोग किया जाना.
  4. दवाओं की कालाबाज़ारी होना.

ये भी जरुर पढ़ें:

ब्लैक फंगस से बचने का घरेलू इलाज क्या है? – Black Fungus Se Bachne Ka Gharelu Ilaaj Kya Hai?

ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर में ब्लैक फंगस के मामले बहुत अधिक बढ़ सकते हैं और कई सारे लोग इसका शिकार हो सकते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि आप समय रहते ज़रूरी सावधानियां बरतें.

यदि कोई कोविड पेशेंट आइसोलेशन में है या स्टेरॉयड का प्रयोग कर रहा है तो इस घरेलू उपचार को ज़रूर अपनाएं ताकि समय रहते इस फंगस को पूरे शरीर में फैलने से रोका जा सके.

दिल्ली के जाने-माने ‘सर गंगाराम अस्पताल’ में कार्यरत आयुर्वेद के प्रसिद्ध डॉक्टर परमेश्वर अरोड़ा जी ने ब्लैक फंगस से बचने के लिए बड़े ही साधारण तरीके से आयुर्वेदिक घरेलू उपाय बताया है. जिसे अपनाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

इस उपाय की ख़ास बात यह है कि आयुर्वेदिक उपचार होने के कारण इसके कोई साइडइफेक्ट्स भी नहीं होंगे. इसी उपाय को आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं.

ब्लैक फंगस से बचने के लिए घर पर ही ब्लैक फंगस नाशक मंजन बनाएं और रोज़ इसका प्रयोग करें.

ब्लैक फंगस नाशक मंजन

इसके लिए आपको सिर्फ चार चीज़ों की आवश्यकता है.

आवश्यक सामग्री:

फिटकरी – 5 ग्राम

हल्दी पाउडर – 10 ग्राम

सेंधा नमक – 20 ग्राम

सरसों का तेल – दो से चार बूंद

ब्लैक फंगस से मुंह को कैसे रखें सुरक्षित?

इस पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर रोज़ सुबह उठकर मंजन की तरह प्रयोग करें या फिर आप इस पाउडर में सरसों के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को अपने जबड़ों पर लगाएं और दो मिनट बाद गर्म पानी से कुल्ला कर लीजिए.  

ब्लैक फंगस से नाक को कैसे सुरक्षित रखें?

यदि अपनी नाक को ब्लैक फंगस से सुरक्षित रखना है तो दिन में दो बार स्टीम लीजिए और इसके बाद सरसों के तेल की दो बूंद अपनी नाक में डालिए.

नाक में ब्लैक फंगस के कीटाणु न पहुंचे इसके लिए, अमृतधारा की दो बूंद नाक में डाल लीजिए. अमृतधारा की कुछ बूंदे हथेली पर रगड़कर सूंघिए. इससे बैक्टीरिया आपकी नाक तक नहीं पहुंचेंगे.

ब्लैक फंगस से आंखों को कैसे सुरक्षित रखें?

यदि अपनी आंखों को ब्लैक फंगस से बचाना है तो घर का बना गोघृत को पिघलाकर ड्रॉपर की मदद से एक बूंद दिन में एक बार अपनी आंखों में डालिए.  

रात को सोने से पहले त्रिफला को पानी में भिगो लीजिए और रोज़ सुबह उठकर अपनी आंखों को त्रिफला के पानी से धोएं. इससे आपकी आंखें सुरक्षित रहेंगी और ब्लैक फंगस नहीं होगा.  

शरीर को हाइड्रेट रखें

अपने शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी न होने दें. दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास गुनगुना पानी ज़रूर पीजिए. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए लिक्विड डाइट का अधिक सेवन करें. जैसे: घर पर बने ताजे फ़लों का जूस, नींबू पानी, लस्सी, दही, नारियल पानी, सलाद आदि का ख़ूब सेवन करें.