डेंगू के घरेलू उपचार – 15 Home Remedies For Dengue

544
डेंगू के घरेलू उपचार - Home Remedy for Dengue

मौसम बदलते ही मच्छरों से होने वाली बीमारियां तेजी से फैलने लगती हैं. ऐसे में हर कोई चाहता है कि वो इन बीमारियों से सुरक्षित रहें. डेंगू बुखार मादा एडीज मच्छर के काटने से फैलता है.

यह मच्छर साफ़ पानी में ही पाया जाता है और दिन के समय ही काटता है. डेंगू होने पर शरीर में मौजूद प्लेटलेट्स बहुत तेजी से गिरने लगती हैं. डेंगू का सही समय पर उपचार ना होने से यह घातक सिद्ध हो सकता है.

Also Read: डेंगू के लक्षण क्या हैं और डेंगू से बचाव व रोकथाम कैसे करें?

डेंगू के घरेलू उपचार क्या है?

नीचे डेंगू के घरेलू उपचार बताये गए हैं, जिन्हें आजमाकर आप डेंगू से पीड़ित किसी व्यक्ति की मदत कर सकते हैं.

15 dengu ke gharelu upchaar
  1. गिलोय आयुर्वेद में बहुत ही लाभकारी जड़ी बूटी मानी जाती है. गिलोय का प्रयोग करना डेंगू से बचने का रामबाण इलाज है. गिलोय के प्रयोग से लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण होता है और साथ ही प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. रोगी को गिलोय के तने को उबालकर इसका जूस रोज़ाना पीना चाहिए. यदि गिलोय का तना ना मिले तो आप गिलोय घनवटी की गोली या फ़िर गिलोय का पाउडर भी प्रयोग में ला सकते हैं.
  2. पपीते की पत्तियां डेंगू रोग के लिए बहुत ही फायदेमंद औषधी है. इसके डंठल तोड़कर इसकी पत्तियों के हरे भाग को पीसकर इसका रस निकाल लीजिए, चार चम्मच रस में दो चम्मच शहद मिलकर पी लीजिए. इसे दिन में दो से तीन बार पीने से प्लेटलेट्स बहुत तेजी से बढ़ती हैं.
  3. बकरी का दूध औषधीय गुणों से भरपूर होता है. बकरी का कच्चा दूध पीने से प्लेटलेट्स की संख्या में बहुत तेजी से वृद्धि होती है, अतः डेंगू होने पर रोगी को दिन में दो से तीन बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में बकरी का दूध पीना चाहिए.
  4. कीवी फ़ल में बहुत सारे पोषक तत्व तथा खनिज मौजूद होते हैं. इसके सेवन से थकान व कमज़ोरी दूर होती है. यह फ़ल प्लेटलेट्स को बड़ी तेजी से बढ़ाता है. आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं.
  5. नारियल पानी में अनेक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और डेंगू बुखार में हमारे शरीर को ताकत देता है.
  6. गेहूं की घास यानि जवारे का रस पीने से भी प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ती हैं. रोजाना दिन में दो बार इसके सेवन से डेंगू का खतरा कम हो जाता है.
  7. पानी तो हर प्रकार की बीमारी का प्राकृतिक इलाज है. यदि आपके शरीर में पर्याप्त पानी की कमी है तो डेंगू के कारण होने वाला सरदर्द और मांसपेशियों का दर्द और अधिक बढ़ सकता है. इसलिए शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी खूब मात्रा में पिएं.
  8. विटामिन C शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है और किसी भी संक्रमण को फैलने से रोकता है. इसलिए अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा विटामिन C को शामिल कीजिए. विटामिन C युक्त फल जैसे- संतरा, अमरुद आदि हमारी प्रतिरोधक क्षमता के साथ-साथ हमारी प्लेटलेट्स को भी बहुत तेजी से बढ़ाने में मदत करते हैं.
  9. मेथी की पत्तियां डेंगू से बचने में सहायक होती हैं. इसके प्रयोग से शरीर से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बुखार कम हो जाता है. मेथीदाना का प्रयोग भी डेंगू में फायदेमंद होता है.
  10. नीम की पत्तियां विभिन्न बीमारियों की दवा है. नीम की पत्तियों का रस पीने से प्लेटलेट्स में वृद्धि होती है.
  11. सेब के टुकड़े काटकर इसका जूस निकालकर पिएं. यह डेंगू से लड़ने में हमारे शरीर को ताकत देता है.
  12. तुलसी की चाय पीना डेंगू में फायदेमंद साबित होता है. आप काढ़ा में भी तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं. तुलसी की पत्तियों के साथ काली मिर्च को भी पानी में उबालकर पिएं.
  13. हल्दी वाल दूध आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और आपको किसी भी बीमारी से लड़ने की ताकत देता है.
  14. अनार का जूस डेंगू बुखार से शरीर में होने वाली रक्त की कमी और कमजोरी को दूर करने में फायदेमंद होता है.
  15. चुकंदर और गाजर का रस एक साथ मिलाकर पीने से भी ब्लड प्लेटलेट्स काफ़ी तेजी से बढ़ती हैं और डेंगू के इलाज में यह सहायक सिद्ध होता है.